होम »  न्यूट्रीशन »  न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ले शेयर किया 'ब्लैक एंड व्हाइट' हेल्थ सीक्रेट, देखें तस्वीर

न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ले शेयर किया 'ब्लैक एंड व्हाइट' हेल्थ सीक्रेट, देखें तस्वीर

यही वजह है कि सोशल मीडिया पर किया गया उनका कोई भी पोस्ट उनके फॉलोअर्स को अट्रैक्ट किए बिना नहीं रहता. हाल ही में नमामि अग्रवाल ने अपने स्टेटस पर जामुन और लीची की फोटो सेट की है. कैप्शन दिया है 'ब्लैक एंड वाइट जैसा एक दिन.'

न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ले शेयर किया ब्लैक एंड व्हाइट हेल्थ सीक्रेट, देखें तस्वीर

न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल का इंस्टाग्राम पोस्ट हो, लेख हो या फिर उनका स्टेट्स. सब में अक्सर सेहत का कोई राज छुपा ही रहता है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर किया गया उनका कोई भी पोस्ट उनके फॉलोअर्स को अट्रैक्ट किए बिना नहीं रहता. हाल ही में नमामि अग्रवाल ने अपने स्टेटस पर जामुन और लीची की फोटो सेट की है. कैप्शन दिया है 'ब्लैक एंड वाइट जैसा एक दिन.'

स्टेट्स में छिपा सेहत का खजाना

कहने को तो ये एक तस्वीर भर है. पर इसके जरिए नमामि ने हमेशा की तरह सेहत से जुड़ा एक बड़ा मैसेज दिया है. इस बार भी जामुन और लीची की एक क्रिएटिव फोटो लगा कर नमामि ने मौसमी फलों के महत्व पर जोर देने की कोशिश की है. क्योंकि ये सिर्फ एक फोटो नहीं है. गौर से उनके स्टेट्स को देखेंगे तो आपको जामुन और लीची की खासियत भी लिखी दिख जाएगी. 


सिर घूमता है और आते हैं चक्कर? ये हो सकती है दिक्कत, जानें ऐसे में क्या खाएं

जामुन की खासियत

इस पोस्ट में नमामि ने जामुन की खासियत बताई है. तीन छोटे छोटे पंचेज में नमामि ने दोनों फलों का गुणों को बहुत अच्छे से एक्सप्लेन कर दिया है. पोषण आहार एक्सपर्ट नमामि के मुताबिक जामुन हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है. डायबिटिक पेशेंट के लिए जामुन बेहद फायदेमंद माना जाता है. जामुन का भरपूर सेवन दांत और मसूड़ों को भी मजबूत बनाता है. 

अंतरराष्ट्रीय योग द‍िवस से पहले जानें पांच योगासन, जो कम कर सकते हैं यूरिक एसिड

लीची की खासियत

गर्मी और बारिश के दरम्यान मिलने वाली लीची बेहद जूसी फल है. खाने में जितनी स्वादिष्ट है, गुणों से भी उतनी ही लबरेज है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामि के मुताबिक लीची एक अच्छी एंटीऑक्सीडेंट है. जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी है. लीची के सेवन से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनती है. साथ ही इन्फ्लेमेशन भी घटता है.
 
दरअसल जामुन और लीची दोनों ही मौसमी फल हैं. आसान शब्दों में हम समझें तो ये दोनों ही फल नियत समय में ही मिलते हैं. गुणों से भरपूर इन फलों का सीजन रहते जितना हो सके उतना लाभ ले लिया जाना चाहिए. इस पोस्ट के जरिए नमामि भी यही मैसेज देने की कोशिश कर रही हैं.

Yoga Asanas For Stress Relief : स्ट्रेस को दूर करेंगे ये 5 योगासन | Yoga Poses for Stress Relief


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------