होम »  न्यूट्रीशन »  Dates Health Benefits: सेहत का खजाना है खजूर, बीमारियों को रखता है दूर, Dates के ये 12 कमाल के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

Dates Health Benefits: सेहत का खजाना है खजूर, बीमारियों को रखता है दूर, Dates के ये 12 कमाल के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

Dates Health Benefits: खजूर के फायदों (Benefits Of Dates) के बारे में कई लोग जानना चाहते हैं. खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास-सी घुल जाती है. खजूर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Dates) बेमिसाल होते हैं. खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

Dates Health Benefits: सेहत का खजाना है खजूर, बीमारियों को रखता है दूर, Dates के ये 12 कमाल के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

सेहत के ल‍िए गुणकारी है खजूर

खास बातें

  1. खजूर का सेवन करने के होते हैं कई शानदार फायदे.
  2. यहां जानें खजूर (Dates) के जबरदस्त फायदों के बारे में.
  3. खजूर का सेवन करने से आसपास भी नहीं फटकती हैं बीमारियां

Dates Health Benefits: खजूर के फायदों (Benefits Of Dates) के बारे में कई लोग जानना चाहते हैं. खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास-सी घुल जाती है. खजूर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Dates) बेमिसाल होते हैं. खजूर की खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं. पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्‍यादातर भूरे रंग का होता है. खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है. ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत (Dates  For Strong Bones) करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं. खजूर मेटाबॉलिजम (Metabolism) को बेहकर करने में मददगार हो सकता है. खजूर में ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. खजूर ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल (Dates For Blood Pressure) करने में मदद कर सकता है, स्वाद और प्राकृतिक गुणों से भरपूर खजूर आपको ऊर्जा देने में फायदेमंद माना जाता है.दर्द और सूजन (Pain And Swelling) से लड़ने वाले तत्व भी शामिल होते हैं. खजूर को यौन स्वास्थ्य (Dates For Sexual Health) के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही खजूर आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने (Dates Enhance Your Immunity) में भी फायदेमंद माना जाता है. खजूर के और कई स्वास्थ्य लाभ गिनाए जाते हैं, इसके और भी कई कमाल के फायदों को जानने के लिए पढ़ें यहां...

7 फरवरी को Rose Day और 13 को है Kiss Day, यहां है पूरी Date Sheet, जानें वेलेंटाइन वीक के Gift Ideas

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे


dry datesDates Health Benefits: खजूर का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

खजूर का सेवन करने के होते हैं ये हैरान करने वाले फायदे


1. पाचन करे दुरुस्थ और कब्ज से दिलाए राहत

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी. रोजाना खजूर का सेवन करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है, साथ ही पेट दर्द और गैस की समस्या भी दूर हो सकती है. 

ये पांच आसान योगासन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! रोजाना करने से होगा फायदा

सिर्फ एक जगह पर खड़े होकर बैलेंस बनाने से बढ़ सकता है स्टेमिना, ये कमाल का योगासन तेजी से बूस्ट करेगा स्टेमिना 

digestionBenefits OF Dates: खजूर का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल सकती है 

2. दिल बनाए सेहतमंद 

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है, तो दिल को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें खजूर का सेवन. 

अगर होती है बैचेनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए दवाइयां नहीं ये नेचुरल तरीके अपनाएं

एक दिन में कितना पैदल चलना चाहिए, क्‍या दिन में 10,000 कदम तेजी से करते हैं वजन कम, कैसे करें टारगेट पूरा..

3. ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर 

खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है. मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखने में मददगार हो सकता है. 

arthritis patients should eat healthyBenefits OF Dates: खजूर से आपको हड्डियों में दर्द की समस्या या गठिया से राहत मिल सकती है 

4. ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल 

मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने करने में लाभदायक हो सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि हाई बीपी में क्या खाएं और किस चीज से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. खजूर अनकंट्रोल ब्लड को कंट्रोल करे में फायदेमंद हो सकता है.

क्या लहसुन खाने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर? जानें क्या खाने से कंट्रोल होगा हाई बीपी!

5. नहीं आएगा हार्ट अटैक

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीन‍िकल न्‍यूट्रिश‍िन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है. ऐसे में हार्ट से जुड़ी परेशानियों को दूर रखने के लिए खजूर का सेवन जरूर करें.

Bigg Boss 13 Couples! ब‍िग बॉस में बनते और बिगड़ते हैं र‍िश्‍ते... इस सीजन में कौन-कौन गिरा प्‍यार में...

heart attackBenefits OF Dates: खजूर का सेवन करने से पार्ट की समस्याओं से राहत मिल सकती है


6. एनीमिया में भी कारगर 


रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की श‍िकायत हो जाती है. एनीमिया यानी कि शरीर में खून की कमी. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. ऐसे में यह एनिम‍िया के उपचार का रामबाण इलाज है. लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. 

वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को गायब करने में कमाल है यह देसी सुपरफूड्स! जानें और भी कई गजब फायदे

7. नर्वस सिस्‍टम की देखभाल 


खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम दिमाग को अलर्ट और हेल्‍दी रखते हैं. नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए खजूर कमाल का फूड हो सकता है. 

वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए! यह दो चीजें करेंगी पेट की चर्बी को दूर, घटाएंगी मोटापा

8. प्रेग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद 

आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व यूट्रेस यानी कि गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है. 

कोरोनावायरस से संक्रम‍ित थी गर्भवती, दिया 'ऐसी' बच्‍ची को जन्‍म,मां-बच्‍ची डॉक्‍टरी देखरेख में...

pregnantDates For Pregnancy: खजूर प्रेगनेंसी में फायदेमंद हो सकते हैं


9. यौन शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद


कुछ शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि खजूर सेक्‍स पावर बढ़ाने में भी कारगर है. खजूर में Estradiol और Flavonoid पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ान में मदद करते हैं. 

क्या वाकई वजन बढ़ाने वाली कैप्सूल होती हैं असरदार? जानें वजन बढ़ाने वाली दवाई के फायदे और नुकसान


10. नहीं लगेंगे दांतों में कीड़े 


खजूर में Fluorine पाया जाता है. यह ऐसा केम‍िकल है जो दांतों से प्‍लाक हटाकर कैविटी न हो इसमें फायदा दे सकता है. यही नहीं यह टूथ इनेमल यानी कि दंतवल्‍क को भी मजबूती देने में लाभदायक हो सकता है. खजूर आपके दातों की परेशानियों को दूर करने में भी कमाल हो सकता है. 

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कर रहे हैं, तो रहे सावधान, इन 4 कारणों से आ सकते हैं गलत परिणाम

white teethDates For Teeth: खजूर आपके दातों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है 


11. स्‍किन और बालों के लिए गुणकारी 


विटामिन C से भरपूर खजूर त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखकर उसे कोमल बनाता है. खजूर में मौजूद विटामिन B5 स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी कारगर है. यही नहीं यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है. विटामिन B5 की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और दोमुंहे भी हो जाते हैं.  

बदलते मौसम में वायरल, इंफेक्शन, बुखार से राहत पाने के लिए ये चार घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज, बढाएंगे शरीर की इम्यूनिटी!

12. रतौंधी का इलाज


रोजाना खजूर खाने से न सिर्फ आंखें स्‍वस्‍थ रहती हैं, बल्‍कि यह रतौंधी के इलाज में भी कारगर है. रतौंधी से छुटकारा पाने के लिए खजूर का पेस्‍ट बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से फायदा म‍िलेगा. आप चाहें तो खजूर खाकर भी रतौंधी से मुक्ति पा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

 बुखार के लिए ये 6 घरेलू नुस्खे हैं रामबाण! इन तरीकों से घर पर आसानी से कम करें शरीर का तापमान

Irregular Periods: क्‍या हैं अनियमित माहवारी के कारण और इसका इलाज

पेट की चर्बी, जांघों का फैट और बाजुओं पर झूलती चर्बी को कम करने में कमाल है यह सुपरफूड! रोजाना सेवन कर घटाएं वजन 

जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

यौन इच्छा बढ़ाने वाले टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को इन 4 एक्सरसाइज से करें दूर! होंगे और कई कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

घुटनों के दर्द का कारण हो सकता है आपका वजन, रोजाना करें ये एक्सरसाइज, गायब हो जाएगा दर्द!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------