होम »  ख़बरें »  Menopause: समय से पहले पीरियड्स बंद होने से 60 साल की उम्र के बाद बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा : अध्ययन

Menopause: समय से पहले पीरियड्स बंद होने से 60 साल की उम्र के बाद बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा : अध्ययन

Menopause: जिन महिलाओं में मीनोपॉज (Menopause) (मासिक धर्म चक्र बंद होना) समय से पहले यानी कम उम्र ही हो जाता है. उन महिलाओं में सही समय पर मेनोपॉज से गुजरने वाली महिलाओं की तुलना में 60 साल की उम्र के बाद 3 गुना ज्यादा बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं (Health Diseases) का खतरा बढ़ जाता है.

Menopause: समय से पहले पीरियड्स बंद होने से 60 साल की उम्र के बाद बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा : अध्ययन

Menopause: मीनोपॉज (Menopause) समय से पहले होने से कई बीमारियों का खतरा!

Menopause: जिन महिलाओं में मीनोपॉज (Menopause) (मासिक धर्म चक्र बंद होना) समय से पहले यानी कम उम्र ही हो जाता है. उन महिलाओं में सही समय पर मेनोपॉज से गुजरने वाली महिलाओं की तुलना में 60 साल की उम्र के बाद 3 गुना ज्यादा बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं (Health Diseases) का खतरा बढ़ जाता है. हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक महिलाएं में समय से पहले मेनोपॉज या रजोनिवृत्ति का अनुभव होना खतरनाक हो सकता है. इससे पहले के शोधों में यह कहा गया था क‍ि शादीशुदा (Married) महिलाओं में अविवाहित महिलाओं की तुलना में देर से मीनोपॉज (Menopause) होता है. मीनोपॉज महिलाओं में एक ऐसा पड़ाव है, जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है.  यह अध्ययन ह्यूमन रिप्रोडक्‍शन जर्नल में प्रकाशित किया गया है. समय से पहले मीनोपॉज होने को प्री मीनोपॉज (Pre Menopausal) भी कहते हैं.

शोध के अनुसार समय से पहले मीनोपॉज कई स्वास्थ्य समस्याओं को न्योता दे सकता है.  शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन में 5107 महिलाओं को शामिल किया, जो 11,258 ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के राष्ट्रीय अध्ययन का हिस्सा थीं. ये 1996 में 45-50 वर्ष की थीं और जिनका 2016 तक फॉलोअप किया गया था. इसके बाद शोधकर्ताओं ने देखा कि जो महिलाएं 50 या 51 वर्ष की उम्र से पहले मेनोपॉज से गुजरती हें, उनमें स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं ज्यादा सामना करना पड़ता है जो खतरनाक हो सकता है. इस स्थिति को मल्टीमॉर्बिडिटी कहा जाता है.

573l9mdgMenopause: समय से पहले मासिक धर्म चक्र का बंद होना ही मीनोपॉज कहा जाता है.


पिछले 3 सालों में 11 महिलाओं से किसी भी स्वास्थ्य समस्या के निदान या उपचार के लिए कई रिपोर्ट ली गई, जिसमें डायबिटीज, हाई ब्‍लड प्रेशर, हृदय रोग, स्ट्रोक, गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, दमा, डिप्रेशन, चिंता और ब्रेस्‍ट कैंसर शामिल था. अगर महिलाओं में इन स्थितियों में से दो या अधिक समस्‍याएं थी, तो उन्‍हें मल्टीमॉर्बिडिटी माना जाता था. 50-51 वर्ष की उम्र में मेनोपॉज का अनुभव करने वाली महिलाओं की तुलना में, समय से पहले मोनोपॉज वाली महिलाओं में 60 साल की उम्र में दो बार मल्टीमॉर्बिडिटी होने की संभावना थी.

डॉ. जियाओलिन जू, ने क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी में अपनी पीएचडी के दौरान यह शोध किया और अब झेजियांग यूनिवर्सिटी, चीन में एक रिसर्च प्रोफेसर है, ने कहा- "हमने अध्‍ययन में पाया कि समय से पहले मेनोपॉज के साथ 71 प्रतिशत महिलाओं में 60 साल की उम्र में मल्टीमॉर्बिडिटी यानि कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं विकसित हुई थी, जबकि जिन्होंने 50-51 वर्ष की उम्र में मेनोपॉज का अनुभव किया, उन महिलाओं में यह 55% पाया गया."



डॉ. जू ने कहा: "हमने यह भी पाया कि समय से पहले मेनोपॉज कई पुरानी बीमारियों के साथ जुड़ा हो सकता है. उन्‍होंने कहा, अध्ययन से पता चलता है कि केवल मल्टीमॉर्बिडिटी का संबंध यह इंगित नहीं करता है कि समय से पहले मेनोपॉज कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बनता है.

menopause Menopause: एक अध्ययन में कही गई यह बात

शोध, समय से पहले मेनोपॉज का अनुभव करने वाली महिलाओं में स्वास्थ्य समस्याओं को धीमा करने के लिए कुछ उपाय भी बताए गए हैं, जिसमें शरीर के वजन को कंट्रोल में रखने, आहार, व्यायाम, धूम्रपान से बचने की सलाह दी.

मीनोपॉज क्या होती है  | What is Menopause

एक उम्र के बाद पीरियड्स बंद होने की स्थिति या जब महिलाओं में मासिक धर्म चक्र (Menstrual Cycle) बंद हो जाना ही मेनोपॉज (Menopause) कहते हैं.  असल में इसे प्रजनन क्षमता (Fertility) का अंत माना जाता है. मेनोपॉज़ तब होता है, जब महिलाओं की ओवरी या अंडाशय में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन नाम के हॉर्मोन बनने बंद हो जाते हैं. डॉक्टर्स के अनुसार लगातार 1 साल तक पीरियड्स (Periods) न होने की स्थित को मेनोपॉज़ माना जाता है. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -