होम »  ख़बरें »  महज 36 मिनट में आएंगे कोविड-19 जांच के नतीजे, सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने खोजी तकनीक

महज 36 मिनट में आएंगे कोविड-19 जांच के नतीजे, सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने खोजी तकनीक

सिंगापुर के वैज्ञानिकों (Singapore Scientists) ने एक ऐसी तकनीक विकसित की (Coronavirus Test Technique) है, जिससे प्रयोगशाला में होने वाली कोविड-19 (Covid-19) की जांच के नतीजे केवल 36 मिनट (Results In 36 Minutes) में ही आ जाएंगे.

महज 36 मिनट में आएंगे कोविड-19 जांच के नतीजे, सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने खोजी तकनीक

प्रतीकात्मक तस्वीर

सिंगापुर, सिंगापुर के वैज्ञानिकों (Singapore Scientists) ने एक ऐसी तकनीक विकसित की (Coronavirus Test Technique) है, जिससे प्रयोगशाला में होने वाली कोविड-19 (Covid-19) की जांच के नतीजे केवल 36 मिनट (Results In 36 Minutes) में ही आ जाएंगे. मौजूदा जांच प्रणाली में उच्च प्रशिक्षित तकनीकी कर्मचारियों की जरूरत होती है और नतीजे आने में कई घंटे लगते हैं. विश्विवद्यालय ने सोमवार को कहा कि नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एनटीसी) (Nanyang Technological University's (NTC) के ‘ली कॉंग चियान स्कूल ऑफ मेडिसिन' (Lee Kong Chian School of Medicine) में वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस नई तकनीक में ‘‘कोविड-19 की प्रयोगशाला (Covid-19 laboratory) जांच में लगने वाले समय और लागत में सुधार के तरीके '' सुझाए गए हैं. 

उसने कहा कि परीक्षण, जिसे पोर्टेबल उपकरणों के साथ किया जा सकता है, उसे समुदाय में एक ‘स्क्रीनिंग टूल' के रूप में भी तैनात किया जा सकता है. उसने कहा कि नई तकनीक से कोविड-19 की प्रयोगशाला जांच की रिपोर्ट 36 मिनट में आ सकती है. वर्तमान में, कोविड-19 परीक्षण के लिए सबसे संवेदनशील तरीका ‘पोलीमरेज़ चैन रिएक्शन (पीसीआर) नामक एक प्रयोगशाला तकनीक है, जिसमें एक मशीन वायरल आनुवंशिक कणों को बार-बार कॉपी उसकी जांच करती है ताकि सार्स-सीओवी-2 वायरस के किसी भी लक्षण का पता लगाया जा सकता है. 

साथ ही आरएनए की जांच में सबसे अधिक समय लगता है, जिसमें रोगी के नमूने में अन्य घटकों से आरएनए को अलग किया जाता है. इस प्रक्रिया में जिन रसायनों की आवश्यकता होती है उसकी आपूर्ति दुनिया में कम है. 



‘एनटीयू एलकेसीमेडिसन' द्वारा विकसित नई तकनीक कई चरणों को एक-दूसरे से जोड़ती है और इससे मरीज के नमूने की सीधी जांच की जा सकती है. यह नतीजे आने के समय को कम और आरएनए शोधन रसायनों की जरूरत को खत्म करती है. इस नई तकनीक की विस्तृत जानकारियों वैज्ञानिक पत्रिका ‘जीन्स' में प्रकाशित की गई है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -