होम »  ख़बरें »  बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर ने भी कहा अलविदा, कैंसर से जूझ रहे थे दिग्गज अभिनेता, जानें क्या होता है Cancer और इसके कारण

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर ने भी कहा अलविदा, कैंसर से जूझ रहे थे दिग्गज अभिनेता, जानें क्या होता है Cancer और इसके कारण

Rishi Kapoor Death: मशहूर एक्टर ऋषि कपूर ने भी 67 साल की उम्र में अलविदा कह दिया. इरफान खान के निधन की खबर से लोग अभी उभरे भी नहीं थे कि बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) भी इस दुनिया को छोड़कर चले गए. बुधवार को ऋषि कपूर की तबीयत अचानक ज्यादा खराब हो गई जिसके बाद उन्हें मुंबई के एच.एन रिलायंस हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था.

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर ने भी कहा अलविदा, कैंसर से जूझ रहे थे दिग्गज अभिनेता, जानें क्या होता है Cancer और इसके कारण

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) का 67 साल की उम्र में हुआ निधन, 2018 में चला था कैंसर का पता

खास बातें

  1. मशहूर एक्टर ऋषि कपूर ने भी 67 साल की उम्र में अलविदा कह दिया.
  2. बुधवार को ऋषि कपूर की तबीयत अचानक ज्यादा खराब हो गई थी.
  3. एक्टर कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे, 2018 से चल रहा था इलाज.

Rishi Kapoor Death: मशहूर एक्टर ऋषि कपूर ने भी 67 साल की उम्र में अलविदा कह दिया. इरफान खान के निधन की खबर से लोग अभी उभरे भी नहीं थे कि बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) भी इस दुनिया को छोड़कर चले गए. बुधवार को ऋषि कपूर की तबीयत अचानक ज्यादा खराब हो गई जिसके बाद उन्हें मुंबई के एच.एन रिलायंस हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था. भाई रणधीर कपूर ने इस खबर को कन्फर्म किया था कि ऋषि कपूर की तबीतय ठीक नहीं है. अब इसी हॉस्पिटल में उन्होंने आखिरी सांस ली. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने ऑफिशियल  ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर के इस बारे में जानकारी दी है. बिग बी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'वो चले गए... ऋषि कपूर चले गए...मैं खत्म हो गया हूं!'

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) को कैंसर था. उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. ऋषि कपूर को साल 2018 में पता चला था कि वह कैंसर (Cancer) से पीड़ित हैं. इसके बाद वह अपने इलाज़ के लिए न्यूयॉर्क गए थे. ऋषि कपूर पिछले साल सितंबर में ही न्यूयॉर्क में लगभग एक साल कैंसर का इलाज करवाने के बाद भारत लौटे थे. उनके आखिर वक्त में उनकी पत्नी नीतू कपूर उनके साथ ही रहीं. ऋषि कपूर के निधन के बाद से चारों तरफ से शोक की लहर है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सवंदेना व्यक्त करते हुए कहा है कि ऋषि कपूर का आकस्मिक निधन चौंकाने वाला है. वह न केवल एक महान अभिनेता थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे. उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना है.

ऋषि कपूर ने बॉबी फ़िल्म के जरिए एक्टिंग की दुनिया में कमद रखा था. इस फ़िल्म को राज कपूर ने निर्देशित किया था. इसके बाद ऋषिअपने फ़िल्मी करियर में कई शानदार फिल्में कीं.


कैंसर का नाम सुनते ही जहन में डर बैठ जाता है. यह डर इतना है कि लोग इस बीमारी के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं और कैंसर खतरनाक हो जाता है. अगर मरीज लक्षणों पर गंभीरता से ध्यान दें और पता चलते ही उसका इलाज कराए तो कैंसर पूरी तरह ठीक हो सकता है. पहली स्टेज के कैंसर में मरीज के ठीक होने के आसार बढ़ जाते हैं.

मशहूर एक्टर इरफान खान नहीं रहे, हुआ था न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर, जानें क्या होता है Neuroendocrine Tumor

क्या होता है कैंसर | What Is Cancer

हमारे शरीर में कोशिकाओं (सेल्स) का लगातार विभाजन होता रहता है और यह सामान्य-सी प्रक्रिया है, जिस पर शरीर का पूरा कंट्रोल रहता है, लेकिन जब शरीर के किसी खास अंग की कोशिकाओं पर शरीर का कंट्रोल नहीं रहता और वे असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं तो उसे कैंसर कहते हैं. जैसे-जैसे कैंसर ग्रस्त कोशिकाएं बढ़ती हैं, वे ट्यूमर (गांठ) के रूप में उभर आती हैं. हालांकि हर ट्यूमर में कैंसर वाले सेल्स नहीं होते लेकिन जो ट्यूमर कैंसर ग्रस्त है, अगर उसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह पूरे शरीर में फैल सकता है.

कैंसर के लक्षण | Symptoms Of Cancer

1. अत्यधिक थकान- शरीर में अत्यधिक थकान का बने रहना, ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में गड़बड़ी का कारण हो सकता है, जिससे ल्यूकेमिया का खतरा बना रहता है। ऐसा होने पर अनदेखा न करें.

2. बेवजह वजन घटना- बगैर किसी कारण अचानक वजन कम होने पर, इसे अनदेखा न करें. यह कोलोन कैंसर की चेतावनी हो सकती है. यही नहीं य ह पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है. इसके अलावा बेवजह वजन घटना, लीवर कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करने के साथ ही, शरीर की अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के क्षमता पर भी असर डालता है.

3. फोड़ा या गांठ - शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा, गांठ या फिर कोई त्वचा के कई सारी परतें, जो एक ही जगह पर इकट्ठा हुई हों, यदि इलाज के बावजूद ठीक नहीं हो पा रही हो, तो इसे गंभीरता से लें. यह त्वचा का कैंसर भी हो सकता है. जो कई तरह का हो.

4. कफ और सीने में दर्द - लंबे समय तक कफ का बना रहना और सीने में दर्द होना, ल्यूकेमिया के साथ ही कई प्रकार के कैंसर का खतरा पैदा करता है. यह लंग ट्यूमर या ब्रांकाईटिस के लक्षण भी हो सकते हैं. लंग कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बांहों में भी बना रहता है.

5. कमजोरी - समान्य कमजोरी और थकान का बना रहना कई प्रकार के कैंसर के लक्षणों में शामिल है. साथ ही बिना कारण थकान महसूस होने पर अगर भरपूर नींद ओर आराम के बाद भी वह ठीक न हो तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें. डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

6. कूल्हे या पेट में दर्द - कूल्हे या पेट के निचले भाग में होने वाला दर्द भी किसी प्रकार से सामान्य नहीं है. पेट में दर्द होने पर कुछ ही देर में सूजन आ जाना, ऐंठन होना, गर्भाशय का कैंसर हो सकता है. इसके अलावा ल्यू‍केमिया में भी प्लीहा के बढ़ जाने के कारण पेट में दर्द हो सकता है.

कैंसर के कारण | Causes Of Cancer

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------