होम »  ख़बरें »  New Symptoms of Coronavirus: ठंड लगना, मुंह का स्वाद खराब होना हैं कोव‍िड-19 के लक्षण! जानें क्या हैं कोरोना के नए लक्षण

New Symptoms of Coronavirus: ठंड लगना, मुंह का स्वाद खराब होना हैं कोव‍िड-19 के लक्षण! जानें क्या हैं कोरोना के नए लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षणों (Novel Coronavirus Symptoms) पर को लेकर अभी तक यही कहा जा रहा था कि इसके लक्षण आम फ्लू (Common Flu) जैसे होते हैं. लेकिन क्योंकि यह वायरस नया है और वैज्ञानिक भी अभी इसे समझने के लिए र‍िसर्च कर रहे हैं ऐसे में इससे जुड़े नए खुलासे आए दिन हो रहे हैं.

New Symptoms of Coronavirus: ठंड लगना, मुंह का स्वाद खराब होना हैं कोव‍िड-19 के लक्षण! जानें क्या हैं कोरोना के नए लक्षण

नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) के संपर्क में आने के 2-14 दिन बाद लक्षण (Symptoms) दिखाई दे सकते हैं.

कोरोना वायरस के लक्षणों (Novel Coronavirus Symptoms) पर को लेकर अभी तक यही कहा जा रहा था कि इसके लक्षण आम फ्लू (Common Flu) जैसे होते हैं. लेकिन क्योंकि यह वायरस नया है और वैज्ञानिक भी अभी इसे समझने के लिए र‍िसर्च कर रहे हैं ऐसे में इससे जुड़े नए खुलासे आए दिन हो रहे हैं. अब यूएस के टॉप मेडिकल वॉचडोग रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने इसके नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है. कोरोनावायरस की दहशत इस समय पूरी दुनिया पर छाई हुई है. ऐसे में जब यह कई मामलों में यह वायरस अपने लक्षण दिखाता ही नहीं है वैज्ञानिकों ने कुछ निरंतर रिसर्च कर इससे जुड़े खुलासे और जानकारी मुहैया कराई है. सीडीसी ने हाल ही में कोविड-19 के नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी, जिनके बारे में अभी तक कहीं जिक्र ही नहीं था और ऐसे लक्षण होने पर लोग इसे कोरोना न होने का अंदेशा मान लेते थे. 

सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) के नए लक्षणों के बारे में बताते हुए लिखा है - ''कोव‍िड -19 (COVID-19) से संक्रमित लोगों में लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है - हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी तक.'' आगे लिखा गया है कि 'वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिन बाद लक्षण दिखाई दे सकते हैं. इन लक्षणों या लक्षणों के संयोजन वाले लोगों में COVID-19 हो सकता है: खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई. 

इसके अलावा सीडीसी की वेबसाइट पर यह भी कहा गया है कि खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई के अलावा  अगर नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई दो भी हैं, तो भी नोवल कोरोना हो सकता है. ये लक्षण हैं- 


बुखार
ठंड लगना
ठिठुरन के साथ बार-बार झटके
मांसपेशियों में दर्द
स‍िरदर्द
गले में खरास
स्वाद या गंध का नया नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सूची बताए गए लक्षण ही सारे लक्षण नहीं हैं. किसी भी तरह के दूसरे लक्षण, जो बहुत तेज हों या आपको लगे अपने चिकित्सा प्रदाता से सलाह लें. 

सीडीसी की साइट पर इस बात से जुड़ी जानकारी भी दी गई है कि मेडिकल अटेंशन कब लेनी है. इस बारे में वेबसाइट पर लिखा गया है कि अगर आपमें कोव‍िड-19 (Warning signs for COVID-19) के चेतावनी वाले लक्षणों जैसे कि सांस लेने में दिक्कत, छाती में लगातार दर्द या दबाव, नया भ्रम या जाग्रता में कमी, नीले होंठ या चेहरा, दिखते हैं. बताते चलें कि सीडीसी विश्व स्तर पर इस बीमारी पर नजर रखे हुए है. सीडीसी के अधिकारी एडवांस्ड लैबोरेटरी से जुड़े कामों में शामिल हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------