होम »  ख़बरें »  नॉर्थ इंडिया में बच्चों में Inflammatory Syndrome पोस्ट कोविड रिएक्शन के 100 से ज्यादा मामले सामने आए

नॉर्थ इंडिया में बच्चों में Inflammatory Syndrome पोस्ट कोविड रिएक्शन के 100 से ज्यादा मामले सामने आए

एमआईएस-सी के मामलों में अचानक उछाल आम तौर पर 4 से 18 साल के बच्चों में कोविड होने के बाद देखा गया है. हालांकि, एमआईएस-सी के छह महीने के बच्चों को प्रभावित करने वाले दुर्लभ मामले हैं.

नॉर्थ इंडिया में बच्चों में Inflammatory Syndrome पोस्ट कोविड रिएक्शन के 100 से ज्यादा मामले सामने आए

एमआईएस-सी के लक्षण तीन से पांच दिनों तक बुखार, पेट में तेज दर्द सहित अन्य चीजें हैं

इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर ने अपने डेटा का हवाला देते हुए कहा कि पिछले पांच दिनों में उत्तर भारत में बच्चों में मल्टी-ऑर्गन इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) के 100 से अधिक मामले सामने आए हैं. अकादमी के अनुसार, एमआईएस-सी के मामलों में अचानक उछाल आमतौर पर 4 से 18 साल के बीच के कोविड रोगियों में देखा गया है. हालांकि, एमआईएस-सी के छह महीने के बच्चों को प्रभावित करने वाले दुर्लभ मामले हैं.

इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर के अनुसार, भारत में 26 फीसदी आबादी 14 साल से कम उम्र की है और इसमें से करीब आधी आबादी पांच साल से कम उम्र की है.

डॉ धीरेन गुप्ता, कोविड विशेषज्ञ और बाल चिकित्सा पल्मोनोलॉजिस्ट और इंटेंसिविस्ट और सर गंगा राम अस्पताल के एक वरिष्ठ सलाहकार ने कहा कि एमआईएस-सी फेफड़े, किडनी और मस्तिष्क सहित सभी अंगों को प्रभावित कर सकता है.



Myths And Facts About Vaccination: भारत में वैक्सीनेशन प्रोसेस के बारे में मिथ्स और फैक्ट्स

"वर्तमान में, गंगा राम अस्पताल में एमआईएस-सी के 10 मामले हैं. यह फेफड़े, किडनी और मस्तिष्क सहित सभी अंगों को प्रभावित कर सकता है. हालांकि, अगर कोई प्रारंभिक अवस्था में लक्षणों को पहचान लेता है, तो रोगियों का समय पर इलाज किया जा सकता है. पिछले साल हमारे पास 120 मरीज थे, जिनमें से एक को छोड़कर सभी ठीक हो गए."



एमआईएस-सी के लक्षण तीन से पांच दिनों तक बुखार, पेट में तेज दर्द, ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट और दस्त हैं.

डॉ गुप्ता के अनुसार, एमआईएस-सी के मामले पहले पंजाब, महाराष्ट्र से सामने आए और फिर दिल्ली में आए.

"यह एक बहुत ही सामान्यीकृत घटना है जिसे पिछली बार भी देखा गया था," उन्होंने कहा.

डॉक्टर के रूप में, माता-पिता के रूप में, हमें यह समझने की जरूरत है कि इस समय किसी भी बच्चे में बुखार को सावधानी से देखना चाहिए. विशेष रूप से बुखार जो तीन दिनों से अधिक समय तक बना रहता है, शरीर में दर्द के साथ या बिना चकत्ते के दर्द होता है," डॉ गुप्ता ने कहा.

कोविड-19 की रोकथाम, इलाज के लिए दो नई दवाएं बनाई गईं, इस तरह करेंगी शरीर में काम

उन्होंने कहा कि एमआईएस-सी को हाइपोटेंशन होने और रक्तचाप कम होने से पहले प्रारंभिक उपचार की जरूरत है. सात से 10 दिनों के भीतर रोगियों को छुट्टी दे दी जाती है और यह 90 प्रतिशत रोगियों पर लागू होता है. उन्होंने कहा कि 10 प्रतिशत रोगियों में जहां किडनी और लीवर प्रभावित होते हैं, उन्हें समय लगता है.

डॉ गुप्ता ने यह भी चेतावनी दी कि अगर ध्यान न दिया गया तो एमआईएस-सी घातक भी साबित हो सकता है क्योंकि हृदय, फेफड़े और मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली कोई भी बीमारी घातक हो सकती है.

विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि संपूर्ण स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार किया जाना चाहिए ताकि रोगियों के इलाज के लिए अधिक हाथ हों.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, पहली लहर की तुलना में कोविड-19 की दूसरी लहर ने बच्चों को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित किया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं ये 5 आसान योग अभ्यास

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी और मजबूत रहने के लिए ये 6 योग आसन हैं बेहद लाभकारी



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -