होम »  ख़बरें »  दु:खद! करीब 5,000 बच्चों के जन्म में मदद करने वाली नर्स की अपनी डिलवरी के बाद मौत...

दु:खद! करीब 5,000 बच्चों के जन्म में मदद करने वाली नर्स की अपनी डिलवरी के बाद मौत...

ज्योति गवली ने 2 नवंबर को हिंगोली सिविल अस्पताल में अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया और रविवार को पड़ोसी नांदेड़ में एक चिकित्सा सुविधा में बाइलैटरल निमोनिया और अन्य जटिलताओं से उनकी मृत्यु हो गई. 

दु:खद! करीब 5,000 बच्चों के जन्म में मदद करने वाली नर्स की अपनी डिलवरी के बाद मौत...

औरंगाबाद: महाराष्ट्र के हिंगोली जिले की 38 वर्षीय नर्स, जिसने करीब 5,000 महिलाओं की अपने बच्चों को जन्म देने में मदद की, की खुद की डिलीवरी के बाद जटिलताओं के कारण मौत हो गई, एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि ज्योति गवली ने 2 नवंबर को हिंगोली सिविल अस्पताल में अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया और रविवार को पड़ोसी नांदेड़ में एक चिकित्सा सुविधा में बाइलैटरल निमोनिया और अन्य जटिलताओं से उनकी मृत्यु हो गई. 

"अपने काम के हिस्से के रूप में, उसे हिंगोली सिविल अस्पताल के लेबर रूम में तैनात किया गया था. उसने अपनी गर्भावस्था के अंतिम दिन तक काम किया और फिर डिलीवरी के लिए चली गई. वह प्रसव के बाद मातृत्व अवकाश लेने जा रही थी," डॉ गोपाल कदम हिंगोली सिविल अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर ने बताया.



Benefits Of Asafoetida: सिर्फ एक चुटकी करें इस एक चीज का इस्तेमाल और पाएं ये 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

उन्होंने कहा कि गवली ने पिछले दो सालों से सिविल अस्पताल में नर्स के रूप में काम किया था और इससे पहले उन्होंने दो अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में लगभग तीन साल तक काम किया था.



अधिकारी ने बताया कि उसकी दो नवंबर को सिविल अस्पताल में डिलीवरी हुई थी, उसी दिन जटिलताओं के कारण उसे नांदेड़ के एक सरकारी चिकित्सा केंद्र में रेफर कर दिया गया था. 

उन्होंने कहा कि गवली को बाद में बाइलैटरल निमोनिया हो गया और उन्हें नांदेड़ के एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था. 

अधिकारी ने कहा, "रविवार को उसकी मृत्यु हो गई. हम आमतौर पर एक दिन में 15 प्रसव करते हैं. उसने लगभग पांच वर्षों की अपनी सेवा अवधि के दौरान निश्चित रूप से लगभग 5,000 प्रसव में मदद की होगी." 

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बढ़ गया है आपका ब्लड प्रेशर, तो जल्द काबू में करने के लिए कमाल मानी जाती हैं ये 7 चीजें

Skin Care Routine: सर्दियों में हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए 7 सबसे आसान और क्विक स्किन केयर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -