होम »  ख़बरें »  Aarogya Setu Mobile App: क्या है आरोग्य सेतु एप, कैसे करें डाउनलोड, कैसे बचाएगा कोरोना के संक्रमण से

Aarogya Setu Mobile App: क्या है आरोग्य सेतु एप, कैसे करें डाउनलोड, कैसे बचाएगा कोरोना के संक्रमण से

Aarogya Setu Mobile App Download For COVID-19: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन को 3 मई (Lockdown Extended till 3rd May) तक बढ़ा दिया है. आज सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोध‍ित करते हुए प्रधानमंत्री (PM Modi) ने इसकी घोषणा की. इसी के साथ पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने जनता से अपील की कि वे कोरोना संक्रमण (Coronavirus Disease (COVID-19) का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App (Aarogya Setu Mobile Apps) जरूर डाउनलोड करें.

Aarogya Setu Mobile App: क्या है आरोग्य सेतु एप, कैसे करें डाउनलोड, कैसे बचाएगा कोरोना के संक्रमण से

Aarogya Setu App: कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए पूरे देश में लागू लॉकडाउन को 3 मई (Lockdown Extended till 3rd May) तक बढ़ा दिया है.

Aarogya Setu Mobile Apps: भारत कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग लड़ रहा है और मजबूती से अपने पैर जमाए हुए है. 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ने कोरोनावायरस से इस जंग के दौरान लागू लॉकडाउन को 3 मई (Lockdown Extended till 3rd May) तक बढ़ाने की घोषणा की. इसी के साथ पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने जनता से अपील की कि वे कोरोना संक्रमण (Coronavirus Disease (COVID-19) का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप (Aarogya Setu Mobile Apps) जरूर डाउनलोड करें. इसके साथ ही पीएम ने लोगों से दूसरों को भी इस एप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करने की बा‍त कही. तो चल‍िए जातने हैं क्या है आरोग्य सेतु मोबाइल एप और आपको इसे क्यों और कैसे डाउनलोड करना है.

Immunity बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने में कमाल है यह औषधि, नहीं बढ़ने देती Sugar लेवल!

क्या है आरोग्य सेतु मोबाइल एप (What Is Aarogya Setu Mobile app)


आरोग्य सेतु भारत सरकार द्वारा तैयार एक मोबाइल एप है. इस एप को सरकार ने कोव‍िड-19 के मामलों को देखने, कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन, इस पर जागरुकता फैलाने और लोगों को संक्रमण से जुड़ी जानकारी देने के उद्देश्य से तैयार किया है. खबरों के अनुसार इस एप के लॉन्च होने के कुछ ही समय में एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किया है.

Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

आरोग्य सेतु मोबाइल एप को कैसे करें डाउनलोड (How to Download Aarogya Setu Mobile App)

भारत सरकार की आरोग्य सेतु मोबाइल एप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों पर ही उपलब्ध है. यह एप आपकी लोकेशन और आपसे पूछे गए कुछ सवालों के बाद आपके आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों और आपको संक्रमण के खतरे के बारे में पता लगाने में मदद कर सकता है. 

एप को डाउनलोड करते हुए मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन की जानकारी देनी होती है. आरोग्‍य सेतु एप अंग्रेजी के अलावा कई भारतीय भाषाओं में जानकारी देती है.

आरोग्य सेतु एप कैसे बचाएगा कोरोना के संक्रमण से (COVID-19 Aarogya Setu  Tracking App)

आरोग्य सेतु एप कोरोनावायरस को जब आप इंस्टॉल करेंगे तो यह आपसे कुछ साधारण सवाल पूछता है. जैसे 'क्या आपको खांसी या बुखार है.' या आपको सांस लेने में परेशानी तो नहीं हो रही? सवालों के जवाब देने पर अगर आप स्वस्थ हैं तो आप ग्रीन जोन में दिखेंगे. लेकि‍न यहीं पर इस एप का काम खत्म नहीं होता. इस एप में आपको ब्लूटूथ और लोकेशन को ऑन रखना होगा. ऐसा करने से जब भी जिस भी जगह जाएंगे यह तो यह एप ब्लूटूथ से आसपास के मोबाइल से संदेश लेगा. और अगर आपके आसपास वालों की जानकारी रखेगा. जैसे आप अगर आज कहीं सब्जी लेने गए. वहां किसी ग्रीन जोन वाले शक्स से मिले, लेकिन वह 6-7 दिन बाद कोरोना पॉजिटिव हो जाए, तो यह एप आपको अलर्ट देगा और उस व्यक्ति का ग्रीन कलर ऑरेंज या पीला सिग्नल देगा. ऐसे में आप भी जरूरी सवाधानी बरत सकते हैं. 

आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं- 

एंड्रॉयड : https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आईओएस : https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

Yoga For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 5 योगासन, घर बैठे कंट्रोल होगा डायबिटीज!

Protein Supplements: शरीर को कब होती है प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------