होम »  ख़बरें »  Coronavirus: भारत ने मलेरिया की दवा ‘Hydroxychloroquine’ से क्यों हटाया बैन और क्यों करेगा निर्यात

Coronavirus: भारत ने मलेरिया की दवा ‘Hydroxychloroquine’ से क्यों हटाया बैन और क्यों करेगा निर्यात

‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ मलेरिया के इलाज (Hydroxychloroquine to treat Malaria) में प्रयुक्त होने वाली पुरानी और सस्ती दवा है. पिछले महीने, भारत ने हाइड्रोक्सीलक्लोरोक्वीन के निर्यात (Hydroxychloroquine Export) पर रोक लगा दी थी.

Coronavirus: भारत ने मलेरिया की दवा ‘Hydroxychloroquine’ से क्यों हटाया बैन और क्यों करेगा निर्यात

‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' (Hydroxychloroquine) मलेरिया के इलाज (Treat Malaria) में इस्तेमाल होने वाली सस्ती दवा है.

भारत ने हर मामले के हिसाब से पड़ोसी देशों समेत अन्य को मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) निर्यात करने का फैसला किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) वैश्विक महामारी से निपटने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद करने की भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप यह फैसला किया गया है.

‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' मलेरिया के इलाज (Hydroxychloroquine to treat Malaria) में प्रयुक्त होने वाली पुरानी और सस्ती दवा है. पिछले महीने, भारत ने हाइड्रोक्सीलक्लोरोक्वीन के निर्यात ( Hydroxychloroquine Export) पर रोक लगा दी थी, जब ऐसी खबरें आईं कि कोविड-19 (Covid-19) मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने आगाह किया है कि उनके व्यक्तिगत अनुरोध के बावजूद अगर भारत हाइड्रोक्सीलक्लोरोक्वीन का निर्यात नहीं करता है तो अमेरिका जवाबी कार्रवाई कर सकता है.

उन्होंने कहा कि उन्हें हैरानी होगी अगर भारत नहीं मानता है क्योंकि अमेरिका से उसके अच्छे संबंध हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “भारत का रुख हमेशा से यह रहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुटता एवं सहयोग दिखाना चाहिए. इसी नजरिए से हमने अन्य देशों के नागरिकों को उनके देश पहुंचाया है.” उन्होंने इस विषय पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘‘वैश्विक महामारी के मानवीय पहलुओं के मद्देनजर, यह तय किया गया है कि भारत अपने उन सभी पड़ोसी देशों को पेरासिटामोल और एचसीक्यू (हाइड्रोक्लोरोक्वीन) को उचित मात्रा में उपलब्ध कराएगा जिनकी निर्भरता भारत पर है.” 


भारत को अपने निकटतम पड़ोसियों श्रीलंका और नेपाल के अलावा कई अन्य देशों से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति को लेकर अनुरोध प्राप्त हुए हैं.(इनपुट भाषा)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com