होम »  ख़बरें »  एक दिन में 3 कप कॉफी से ज्यादा पीते हैं, तो बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा : Study

एक दिन में 3 कप कॉफी से ज्यादा पीते हैं, तो बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा : Study

How Much Coffee In A Day: क्या आप अपने कप कॉफी के आदी हैं? बहुत अधिक कॉफी पीना कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है. एक हालिया अध्ययन के अनुसार यह आपके हृदय स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. नए अध्ययन के निष्कर्षों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

एक दिन में 3 कप कॉफी से ज्यादा पीते हैं, तो बढ़ जाता है दिल की बीमारियों का खतरा : Study

बहुत अधिक कैफीन का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है

Coffee And Heart Health: बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है, एक नए अध्ययन के निष्कर्षों का सुझाव दिया. वर्ल्ड फर्स्ट जेनेटिक स्टडी में, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक बहुत ज्यादा कॉफी की खपत एक दिन में छह या अधिक कप - लिपिड (वसा) की संख्या में वृद्धि कर सकती है. यह आपके ब्लड में हृदय रोग (सीवीडी) के खतरे को काफी बढ़ा सकता है..

यह सहसंबंध सकारात्मक और खुराक पर निर्भर दोनों है, जिसका अर्थ है कि आप जितनी अधिक कॉफी पीते हैं, सीवीडी का खतरा उतना अधिक होगा.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!


यह एक कड़वी गोली है, विशेष रूप से कॉफी के प्रेमियों के लिए, लेकिन यूनीसा के शोधकर्ता, प्रोफेसर एलिना हाइपोनेन के अनुसार, यह एक है जिसे हमें निगलना चाहिए अगर हम अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं.

"कॉफी के के बारे में निश्चित रूप से बहुत वैज्ञानिक बहस हो रही है, लेकिन जब ऐसा लग सकता है कि हम पुरानी जमीन पर जा रहे हैं, तो यह पूरी तरह से समझना आवश्यक है कि दुनिया के सबसे व्यापक पेय में से एक हमारे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है," प्रोफेसर ह्य्प्पोनेन ने कहा.

इस अध्ययन में हमने कॉफी के सेवन और प्लाज्मा लिपिड प्रोफाइल के बीच आनुवांशिक और फेनोटाइपिक एसोसिएशनों को देखा - आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल और वसा - कारण साक्ष्य का पता लगाना कि आदतन कॉफी की खपत एक प्रतिकूल लिपिड प्रोफाइल में योगदान करती है जो आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकती है" प्रोफ़ेसर हाइपोनेन.

प्रोफेसर हाइपोनन ने आगे कहा, "उच्च स्तर के रक्त लिपिड हृदय रोग के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक हैं, और दिलचस्प बात यह है कि कॉफी बीन्स में एक बहुत ही शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल-बढ़ाने वाला यौगिक (कैफ़ेस्ट्रोल) होता है, उन्हें एक साथ जांचना मूल्यवान था."

दुबलेपन को नजरअंदाज करने की बजाय इन 4 मॉर्निंग हैबिट्स को अपनाएं और आसानी से बढ़ाएं वजन!

कैफेस्टोल मुख्य रूप से अनफिल्टर्ड ब्रूज में मौजूद है, जैसे कि फ्रेंच प्रेस, तुर्की और ग्रीक कॉफी, लेकिन यह एस्प्रेसोस में भी है, जो लैटिस और कैप्पुकिनो सहित अधिकांश बरिस्ता-निर्मित कॉफी के लिए आधार है.

फिल्टर्ड और इंस्टेंट कॉफी में कोई या बहुत कम कैफेस्टोल नहीं है, इसलिए लिपिड पर प्रभाव के संबंध में, वे अच्छे कॉफी विकल्प हैं.

इस अध्ययन के निहितार्थ संभावित व्यापक-पहुंच हैं. मेरी राय में यह उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है या जो हृदय रोग के बारे में चिंतित हैं, ध्यान से चुनें कि वे किस प्रकार की कॉफी पीते हैं, "प्रोफ़ेसर हाइपोनन ने कहा.

प्रोफ़ेसर हाइपोनन ने कहा, "महत्वपूर्ण रूप से, कॉफ़ी-लिपिड एसोसिएशन खुराक पर निर्भर है - जितना अधिक आप अनफ़िल्टर्ड कॉफ़ी पीते हैं उतना ही यह आपके रक्त लिपिड को बढ़ाता है, जिससे आपको हृदय रोग का अधिक खतरा होता है." विश्व स्तर पर, अनुमानित 3 कप कप कॉफी हर दिन सेवन किया जा सकता है. विश्वभर में हृदय रोग मृत्यु का एक कारण है, प्रत्येक वर्ष अनुमानित 17.9 मिलियन जान लेना.

अध्ययन ने 362,571 यूके बायोबैंक प्रतिभागियों के डेटा का उपयोग किया, जिनकी आयु 37-73 वर्ष थी, ने व्यापक विश्लेषण करने के लिए फेनोटाइपिक और आनुवांशिक दृष्टिकोण का उपयोग किया.

सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!

जबकि जूरी अभी भी कॉफी के स्वास्थ्य प्रभावों पर बाहर हो सकता है, प्रोफेसर प्रोफेसर हाइपोनन ने कहा कि जब भी संभव हो तो फिल्टर्ड कॉफी का चयन करना हमेशा बुद्धिमान होता है.

कई लोगों के लिए कॉफी दिल के करीब होने के साथ, यह हमेशा एक विवादास्पद विषय होने जा रहा है, "प्रोफेसर हाइपोनेन ने कहा.

"हमारे शोध से पता चलता है, अतिरिक्त कॉफी स्पष्ट रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है, जो निश्चित रूप से पहले से ही जोखिम वाले लोगों के लिए निहितार्थ है, जब तक कि हम अन्यथा नहीं जानते, कहावत आमतौर पर अच्छी है कि - मॉडरेशन में सब कुछ अच्छा है. यह आमतौर पर अच्छी सलाह है, "प्रोफेसर हाइपोनेन ने निष्कर्ष निकाला.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह सौंफ का पानी पीने से हेल्दी और मजबूत होगा पाचन तंत्र, बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

अस्थमा से राहत पाने के लिए अस्थमा रोगियों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दातों को ब्रश किए बिना करते हैं अपने दिन की शुरुआत, तो 4 समस्याएं करेंगी आपको परेशान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------