होम »  ख़बरें »  Diabetes: डायबिटीज के लिए असरदार हो सकती हैं हर्बल दवाइयां!

Diabetes: डायबिटीज के लिए असरदार हो सकती हैं हर्बल दवाइयां!

Diabetes: डायबिटीज खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफ स्टाइल के कारण होती है. ऐसे में डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) पहचान कर इससे बचने के लिए डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को फोलो करना चाहिए. डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती ही जा रही है.

Diabetes: डायबिटीज के लिए असरदार हो सकती हैं हर्बल दवाइयां!

Diabetes: डायबिटीज खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफ स्टाइल के कारण होती है!

Diabetes: डायबिटीज खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफ स्टाइल के कारण होती है. ऐसे में डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabetes) पहचान कर इससे बचने के लिए डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को फोलो करना चाहिए. डायबिटीज की बीमारी लगातार बढ़ती ही जा रही है. केंद्र सरकार का मानना है कि देश में मधुमेह इतनी तेजी से फैल रहा है कि आने वाले 5 सालों में मुधमेह रोगियों की संख्या में 266 फिसदी बढ़ सकती है. आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाईक ने शुक्रवार को लोकसभा मे डाइबिटीज पर पूछे गए एक सवाल का उत्तर देते हुए कहा, "भारत में साल 2025 तक डायबिटीज रोगियों की तादाद 6.99 करोड़ तक पहुंच सकती है"

Weight Loss: लाख कोशिश कर ली नहीं घट रहा मोटापा तो ये हो सकते हैं कारण! जानें वजन घटाने से जुड़े फैक्ट्स

सरकार जहां कई अवसरों पर मधुमेह से बचाव के अभियान चला रही है, वहीं अब इसके उपचार के लिए हर्बल दवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है. काउंसिल ऑफ सांइटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च यानी सीएसआईआर की मदद से हर्बल दवाओं की खोज की गई है. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, लखनऊ स्थित भारत सरकार के शोध संगठन ने डायबिटीज की हर्बल दवाएं बनाई हैं. ये हर्बल दवा वैज्ञानिक तौर पर भी मान्य और पुष्ट हैं. फिलहाल एमिल फार्मा मधुमेह की इन दवाओं का उत्पादन कर रही है.


Eye Exercises: ये 4 एक्सरसाइज बरकरार रखेंगी आंखों की रोशनी! जानें करें दिनचर्या में शामिल

आयुष मंत्रालय के अनुसार, मधुमेह रोगियों की संख्या में जिस तेजी से वृद्धि हो रही है व काफी खतरनाक है. दुनिया के कम ही देश ऐसे हैं जहा 2025 तक इसके रोगियों में लगभग 266 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जाएगी. ऐसे में आयुष मंत्रालय योग और आयुर्वेद दोनों के एक साथ इस्तेमाल से इस बढ़ती चुनौती को काबू करना चाहता है. इसी के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय और आयुष ने गुजरात, बिहार और राजस्थान के कुछ जिलों में मिलकर काम करने की योजना बनाई. योजना में मिली प्रारंभिक सफलता के बाद अब बिहार, गुजरात व राजस्थान में 52 जगहों पर डायबिटीज और दिल की बीमारियों से निपटने के लिए आयुर्वेद और योग की मदद ली जा रही है. 

 इनपुट्स- आईएएनएस

और खबरों के लिए क्लिक करें

Jasprit Bumrah Birthday: जिम में ऐसा क्या करते हैं बुमराह जो आप नहीं करते, जानें बुमराह की फिटनेस का राज!

Diabetes Remedies: बस ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर, डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्‍खे

माइग्रेन में सुरक्षित और इफेक्टिव है एस्प्रिन, पढ़ें माइग्रेन के 5 घरेलू नुस्खे...

Winter Hair Care: सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल

Kareena Kapoor's Diet Plan: 'गुड न्यूज' में नए लुक के लिए करीना ने फॉलो किया था यह 'सीक्रेट डाइट प्लान'

Blood Pressure: पनीर है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! और भी हैं कई शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------