होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: लाख कोशिश कर ली नहीं घट रहा मोटापा तो ये हो सकते हैं कारण! जानें वजन घटाने से जुड़े फैक्ट्स

Weight Loss: लाख कोशिश कर ली नहीं घट रहा मोटापा तो ये हो सकते हैं कारण! जानें वजन घटाने से जुड़े फैक्ट्स

Weight Loss: अगर आप काफी समय से वजन कम करना चाहते हैं, तो यकीनन अब तक आप वजन कम करने के लिए भोजन के बारे में बहुत कुछ सर्च कर चुके होंगे. वजन कम (Weight Loss) करने से जुड़े फूड, वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) और उनके शरीर और स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बारे में आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए.

Weight Loss: लाख कोशिश कर ली नहीं घट रहा मोटापा तो ये हो सकते हैं कारण! जानें वजन घटाने से जुड़े फैक्ट्स

Weight Loss: यहां जानें कई कोशिशों के बाद भी क्यों नहीं घट रहा आपका मोटापा

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए कैलोरीज के साथ मैटाबॉलिज्म भी है जिम्मेदार.
  2. खाने का समय नहीं खाना बनाता है आपको मोटापा.
  3. जानें डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद वजन न घटने के कारण.

Weight Loss: अगर आप काफी समय से वजन कम करना चाहते हैं, तो यकीनन अब तक आप वजन कम करने के लिए भोजन के बारे में बहुत कुछ सर्च कर चुके होंगे. वजन कम (Weight Loss) करने से जुड़े फूड, वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) और उनके शरीर और स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बारे में आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए. हालांकि, ऐसा भी होता है कि कई बार आप एक्सरसाइज (Exercise) और डाइट (Diet) दोनों को आजमा लेते हैं, लेकिन इसके बाद भी नतीजे नहीं मिलते. क्या आपने कभी सोचा कि ऐसी कौन सी गलती है जिसकी वजह से आपका वजन नहीं घट रहा है. कुछ ऐसे फेक्ट्स हैं जो आपके मोटापा घटाने (Reduce Obesity) के सपने को तोड़ते हैं. अगर भी जानना चाहते हैं कि कई कोशिशों के बाद भी वजन नहीं घट रहा है तो तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. मोटापे से परेशान लोगों का अक्सर मनोबल कमजोर हो जाता है. अगर आप भी इसी स्थिति से गुजर रहे हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ कारणों के बारे में जो आपका मोटापा कम कम करने के बीच बाधा बने हुए हैं....

Eye Exercises: ये 4 एक्सरसाइज बरकरार रखेंगी आंखों की रोशनी! जानें करें दिनचर्या में शामिल

नहीं घट रहा वजन तो ये हैं कारण!



1. कैलोरीज मेटाबॉलिज्म के हिसाब से करती हैं काम

आपने सुना होगा कि कैलोरी बर्न करने से आपका मोटापा कम हो जाएगा तो ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है! कई लोग कैलोरीज को लेना का समय भी बताने लगते हैं कि इस समय कैलोरी लेना आपके मोटापे को बढ़ा सकता जबकि ऐसा नहीं है कैलोरीज को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि वो किस समय ली गई हैं. कैलोरीज का काम है शरीर के लिए एनर्जी पैदा करना और इस काम में उनकी मदद आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म करता है. 



Jasprit Bumrah Birthday: जिम में ऐसा क्या करते हैं बुमराह जो आप नहीं करते, जानें बुमराह की फिटनेस का राज!

t6coam5oWeight Loss: मोटापा के पीछे खाने का समय नहीं बल्कि खाना मायने रखता है

2. मोटापे का खाने के समय से कोई वास्ता नहीं!

आपने सुना होगा कि देर रात को खाना खाने से आपका मोटापा बढ़ता है तो ऐसा कुछ ही स्थिति में हो सकता है. रोजाना समय के हिसाब से आपका डिनर करना मुश्किल हो सकता है. कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी हैं कि आपके खाने के समय से ज्यादा, वजन का बढ़ना या घटना इस बात पर निर्भर करता है कि आप रात के खाने में क्या खा रहे हैं.

Diabetes Remedies: बस ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर, डायबिटीज के लिए घरेलू नुस्‍खे


3. रात के समय हल्का खाना खाएं

आपका रात का खाना हमेशा हल्का और सुपाच्य होना चाहिए. हरी सब्जियों के दलिया, खिचड़ी जैसे आहार को खाना बेहतर हो सकता है. खाने के तुरंत बाद न सोएं बल्कि 20 से 30 मिनट टहले उसके बाद ही सोना चाहिए. 

Blood Circulation: ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करेंगे ये 4 सुपरफूड्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर!

4. एक्स्ट्रा कैलोरीज बढ़ाती हैं आपका वजन

मोटापे के पीछे सबसे अहंम कारण है शरीर में एक्स्ट्र कैलोरीज का जमा होना. अगर आप कैलोरीज बर्न नहीं करते हैं तो लगातार कैलोरीज आपके शरीर में जमा होती रहती हैं जो एक्स्ट्रा हो जाती है और यही आपके मोटापे का कारण होती हैं. 


और खबरों के लिए क्लिक करें

माइग्रेन में सुरक्षित और इफेक्टिव है एस्प्रिन, पढ़ें माइग्रेन के 5 घरेलू नुस्खे...

Winter Hair Care: सर्दियों में झड़ने लगे हैं बाल? जानें कैसे करें बालों की देखभाल

Kareena Kapoor's Diet Plan: 'गुड न्यूज' में नए लुक के लिए करीना ने फॉलो किया था यह 'सीक्रेट डाइट प्लान'

खर्राटों और स्लीप एपनिया को दूर करेगा बस एक फेस मास्क...

Blood Pressure: पनीर है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! और भी हैं कई शानदार फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -