होम »  ख़बरें »  COVID-19 मरीजों के लिए ट्रेनिंग मैनुअल तैयार: केजरीवाल

COVID-19 मरीजों के लिए ट्रेनिंग मैनुअल तैयार: केजरीवाल

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा '' एक पूरा ट्रेनिंग मैनुअल तैयार किया गया है, जो सभी रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को दिया जाएगा. स्वास्थ्य कार्मियों की एक टीम हर रोगी को कॉल करेगी और उन्हें होम आइसोलेशन का बेहतर प्रशिक्षण देगी.

COVID-19 मरीजों के लिए ट्रेनिंग मैनुअल तैयार: केजरीवाल

कोरोना रोगियों के लिए केजरीवाल कैबिनेट की बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की. यह 3 मई से प्रभावी नए लॉकडाउन दिशानिर्देशों के तहत सरकारी कार्यालयों में कामकाज प्रारंभ होने के बाद पहली बैठक थी. इसमें मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना के हल्के लक्षण वाले रोगियों (COVID-19 positive) को होम क्वारंटाइन के दौरान स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की प्रक्रिया को मंजूरी दी. 

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा '' एक पूरा ट्रेनिंग मैनुअल तैयार किया गया है, जो सभी रोगियों और उनके देखभाल करने वालों को दिया जाएगा. स्वास्थ्य कार्मियों की एक टीम हर रोगी को कॉल करेगी और उन्हें होम आइसोलेशन का बेहतर प्रशिक्षण देगी. इसके बाद एक डेली कॉल होगी, जिसमें मरीज के सभी अहम विकारों को ट्रैक किया जाएगा और उनके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे. 
केजरीवाल ने आगे कहा '' आइसोलेशन के 14 दिनों के बाद मरीज को टेस्ट‍िंग के लिए अलर्ट ऑटोमेट‍िक मैसेज से भेजा जाएगा. दिल्ली सरकार भारत में बेस्ट होम हेल्थ केयर प्रदाताओं में से एक के साथ काम कर रही है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी कोरोना रोगियों को उनके घर के अलगाव की अवधि के दौरान सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल संभव हो. 

रवि‍वार को केजरीवाल ने लॉकडाउन के तीसरे फेज के दौरान किन-किन कामों की छूट दी गई है यह सूची जारी की. दिल्ली में सभी सरकारी दफ्तरों को खोल दिया गया है. अनिवार्य सेवाओं वाले दफ्तरों में अनिवार्य रूप से 100 प्रतिशत उपस्थिति होगी, जबकि गैर-आवश्यक गतिविधियों से निपटने वाले कार्यालयों में केवल 33 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति है. 




मुख्यमंत्री ने कहा कि उप सचिव के स्तर तक, 33 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति होगी और उप सचिव और उससे ऊपर के पदों के लिए 100 प्रतिशत उपस्थिति आवश्यक है. (एएनआई)
 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -