होम »  ख़बरें »  डायबिटीज की हिस्ट्री नहीं पर कोविड के बाद हो रही है शुगर की बीमारी, जानें क्या है वजह

डायबिटीज की हिस्ट्री नहीं पर कोविड के बाद हो रही है शुगर की बीमारी, जानें क्या है वजह

Covid-19 And Diabetes: कोविड इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट करता है. बताया जा रहा है कि कोविड के इलाज के लिए इस्तेमाल हुआ स्टेरॉइड भी शुगर लेवल बढ़ा रहा है.

डायबिटीज की हिस्ट्री नहीं पर कोविड के बाद हो रही है शुगर की बीमारी, जानें क्या है वजह

Covid-19 And Diabetes: कोविड इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट करता है.

अब तक आप ये सुन-समझ रहे थे की डायबिटीज़ के कारण कोविड का संक्रमण और घातक रूप लेता है, अब एक्स्पर्ट्स बता रहे हैं की कोविड के कारण भी डायबिटीज़ की समस्या पैदा हो रही है. बताया जा रहा है की क़रीब 15% कोविड मरीज़ ऐसे हैं जिन्हें कोरोना संक्रमण से पहले डायबिटीज नहीं था, लेकिन संक्रमण के बाद उन्हें डायबिटीज हुआ. कोविड इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट करता है. बताया जा रहा है कि कोविड के इलाज के लिए इस्तेमाल हुआ स्टेरॉइड भी शुगर लेवल बढ़ा रहा है. एक्स्पर्ट्स बताते हैं की कोरोनावायरस पैंक्रियाज यानी अग्नाशय पर हमला करता है. उसके अंदर इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है. इससे इंसान को डायबिटीज होने की आशंका बढ़ जाती है.

डॉ सुधीन्द्र कुलकर्णी सलाहकार, डायबिटीज और एंडोक्रिनोलॉजी कहते हैं कि ‘'अभी डेटा का अनालिसिस हो रहा है लेकिन ये जरूर है की डायबटीज के काफी नए मरीज पाए जा रहे हैं. इसके कई कारण हैं. एक तो है को कोविड का वायरस बीटा सेल्ज़ यानी जहां से इंसुलिन प्रोड्यूस होता है और शुगर कंट्रोल करने के लिए महत्वपूर्ण है उसको अफ़ेक्ट कर रहा है,  या ये वैसे मरीज़ थे जिनको पहले से डायबटीज़ था और उनको जानकारी नहीं थी.''

COVID-19 के डेल्टा वेरिएंट के नए लक्षण सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना, एक्सपर्ट ने चेताया



20,25,30 साल की उम्र के लोगों को भी डायबटीज़ हो रहा है कोविड के दौरान या कोविड के बाद इनका शुगर सिवीयर लेवल तक चला जाता है कई मरीज़ों को इंसुलिन, दवाइयां काफ़ी समय तक देनी पड़ती है.

स्टेरॉइड भी बढ़ा रहा है शुगर लेवल



डॉ सुहास देसाई, लायंस क्लब हॉस्पिटल, मुंबई कहते हैं कि ‘कोविड 19 के इलाज में स्टेरॉइड जो इस्तेमाल होते हैं उससे भी शुगर लेवल बढ़ता है. ये एक कारण भी है. काफ़ी यंग मरीज़ों में कोविड के बाद हाई लेवल शुगर दिख रहा है डुरिंग ट्रीटमेंट. ये मरीज़ प्री डाइअबेटिक फ़ेज़ में हैं, फ़ैमिली हिस्ट्री है, मोटापा है, और स्टेरॉइड एक फ़ैक्टर ही लेकिन कई केसेज़ में बिना स्टेरॉइड के इस्तेमाल के भी डायबटीक हो रहे हैं कोविड मरीज़.''

युवा मरीज़ों में डायबिटीज़ की समस्या रिवर्स हो सकती है यानी ठीक होने की उम्मीद ज़्यादा है, बशर्ते शुगर की जांच समय समय पर होती रहे. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -