होम »  ख़बरें »  Coronavirus Plasma Therapy: दिल्ली को मिली कोरोनावायरस के इलाज में बड़ी सफलता, प्लाजमा थेरेपी ट्रायल के नतीजे सकारात्मक

Coronavirus Plasma Therapy: दिल्ली को मिली कोरोनावायरस के इलाज में बड़ी सफलता, प्लाजमा थेरेपी ट्रायल के नतीजे सकारात्मक

Plasma Therapy For Coronavirus: कोरोना का इलाज ढूंढने में जुटे पूरे देश के लिए एक अच्छी खबर है. कोरोनावायरस के इलाज (Coronavirus Treatment) में दिल्ली को एक बड़ी सफलता मिली है. दिल्ली में कोरोना के इलाज के लिए प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल (Plasma Therapy Trial) किया गया है जिसके शुरुआती नतीजे सकारात्मक आए हैं.

Coronavirus Plasma Therapy: दिल्ली को मिली कोरोनावायरस के इलाज में बड़ी सफलता, प्लाजमा थेरेपी ट्रायल के नतीजे सकारात्मक

Plasma Therapy: दिल्ली में प्लाजमा थेरेपी के शुरुआती नतीजे सकारात्मक

Plasma Therapy For Coronavirus: कोरोना का इलाज ढूंढने में जुटे पूरे देश के लिए एक अच्छी खबर है. कोरोनावायरस के इलाज (Coronavirus Treatment) में दिल्ली को एक बड़ी सफलता मिली है. दिल्ली में कोरोना के इलाज के लिए प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल (Plasma Therapy Trial) किया गया है जिसके शुरुआती नतीजे सकारात्मक आए हैं. इस ट्रायल की सारी जानकारी और नतीजों के बारे में आज दोपहर 12 बजे खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी.

 हाल ही में दिल्ली को प्लाज्मा थेरेपी का ट्रायल करने की इजाजत दी गई थी. प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल करने का जिम्मा दक्षिण दिल्ली के अस्पताल आईएलबीएस को दिया गया था. इस अस्पताल के डायरेक्टर डॉ एसके सरीन ने एनडीटीवी इंडिया को बताया था कि इस ट्रायल के लिए 10 लोगों को प्लाज्मा देकर स्टडी करेंगे कि उन पर किस तरह का और कैसा प्रभाव पड़ रहा है.

क्या होती है प्लाजमा थेरेपी, कैसे करते हैं, क्या कोरोना में फायदेमंद है? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब


आपको बता दें कि पिछले हफ्ते दक्षिण दिल्ली के मैक्स साकेत अस्पताल में एक कोरोना संक्रमित मरीज को प्लाज्मा थेरेपी दी गई जिसके बाद मरीज वेंटिलेटर और आईसीयू से निकलकर साधारण कमरे में शिफ्ट कर दिया गया है, फिलहाल उस मरीज का कोरोना नेगेटिव आ चुका है और अगले 1 से 2 दिन में वह मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया जाएगा. हालांकि यह भी बताना जरूरी है कि इसी मरीज के पिता को भी कोरोना संक्रमण होने के बाद प्लाज्मा दिया गया था लेकिन उम्र ज्यादा और हालत ज्यादा बिगड़ने के चलते प्लाज्मा देने के बावजूद भी उनको बचाया नहीं जा सका था और उनकी अस्पताल में मौत हो गई थी.

क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

क्या है प्लाजमा थेरेपी | What Is Plasma Therapy

इंसान के खून में 4 चीजें होती हैं, पहली रेड ब्लड सेल, दूसरी वाइट ब्लड सेल, तीसरी प्लेट्लेट्स और चौथी प्लाज्मा. प्लाज्मा खून का तरल यानी लिक्व‍िड वाला हिस्सा होता है. शरीर में किसी वायरस के आ जाने पर प्लाज्मा ही एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है. तो क्योंकि कोरोना भी शरीर में बाहर से आने वाला एक वायरस है, ऐसे में हमारा शरीर इससे लड़ने के लिए खुद-ब-खुद एंटीबॉडी बनाता है, जिसमें सबसे बड़ी भूमिका होती है रक्त में मौजूद प्लाज्मा. आपका शरीर कितना ज्यादा एंटीबॉडी बनाने में कारगर है यही बात कोरोना के हराने के लिए जरूरी है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक, आएगी अच्छी नींद और मिलेंगे कई गजब के फायदे!

क्या डायबिटीज को कंट्रोल करती है काली मिर्च? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Curd Benefits: हमें रोजाना दही क्यों खाना चाहिए? डेली डाइट में दही शामिल करने के ये हैं 7 बड़े कारण!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------