होम »  ख़बरें »  AQI In Delhi: दिल्ली में कोहरे का कहर वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंची

AQI In Delhi: दिल्ली में कोहरे का कहर वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंची

Air Pollution In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी के 39 एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर में से 33 में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 372 था. एक्यूआई सुबह 10 बजे गाजियाबाद में 454, ग्रेटर नोएडा में 404 और नोएडा में 426 था.

AQI In Delhi: दिल्ली में कोहरे का कहर वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंची

दिल्ली में सुबह 10 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 407 दर्ज किया गया.

Pollution In Delhi: राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बृहस्पतिवार को प्रदूषण युक्त कोहरे की परत छाने से छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को सूर्य के दर्शन आंशिक रूप से ही हो पाए. शहर में मौसम संबंधी प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण एक बार फिर वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई. विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सीएसई) ने कहा कि कोहरा एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति है. सीएसई की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉयचौधरी ने कहा, ‘‘इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए उन मोर्चों पर तत्काल कार्रवाई की जरूरत है, जिससे प्रदूषण अधिक फैलता है जैसे वाहनों से, कुछ उद्योगों से, अपशिष्ट जलाने से. वहीं, भवन निर्माण, सड़क जैसे धूल फैलाने वाले स्रोतों पर तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है.'' दिल्ली में सुबह 10 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 407 दर्ज किया गया.

5 सुपरहेल्दी फल जो पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत और हमेशा दूर रखते हैं कब्ज और अपच की समस्या


बहुत खराब है हवा की स्थिति...

राष्ट्रीय राजधानी के 39 एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर में से 33 में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई. बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 372 था. एक्यूआई सुबह 10 बजे गाजियाबाद में 454, ग्रेटर नोएडा में 404 और नोएडा में 426 था.


ये है एयर क्वालिटी मापने का पैमाना...

एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह के समय हल्के कोहरे के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अभी तक का सबसे कम तापमान है. उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और सफदरजंग हवाई अड्डे पर दृश्यता में 600 से 800 मीटर तक गिरावट दर्ज की गई. सीएसई ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मौजूदा कोहरे का कहर अगले दो-तीन तक जारी रह सकता है.

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल तेल के 9 जबरदस्त फायदे, तनाव, अपच और शुगर रोगियों के लिए है कमाल

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -