होम »  ख़बरें »  एम्स ने माना आयुर्वेद का लोहा! एंटीबायोटिक दवा फीफाट्रोल पर लगाई मुहर

एम्स ने माना आयुर्वेद का लोहा! एंटीबायोटिक दवा फीफाट्रोल पर लगाई मुहर

आमतौर पर आयुर्वेदिक दवाएं प्रतिरोधक क्षमता (Ayurveda Antibiotic Medicine) को बढ़ाती हैं, लेकिन फीफाट्रोल में बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने की क्षमता देखी गई है. सिंह के अनुसार, आरंभिक नतीजे उत्साहजनक हैं.

एम्स ने माना आयुर्वेद का लोहा! एंटीबायोटिक दवा फीफाट्रोल पर लगाई मुहर

एलोपेथिक एंटीबायोटिक का विकल्प बनकर सामने आ सकती है आयुर्वेदिक दवाएं. जी हां, इस खबर से सोचा जा सकता है कि आयुर्वेद की दवाएं सेहतमंद साबित हो सकती हैं. असल में एंटीबायोटिक दवाओं के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से उनके खिलाफ बैक्टीरिया और वायरस में प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो रही है. ऐसे में आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक दवाएं (Ayurveda Antibiotic) इनका विकल्प साबित हो सकती हैं. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स (AIIMS) भोपाल के अध्ययन में एक आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक दवा फीफाट्रोल (Fifatrol) को एक प्रमुख बैक्टीरिया संक्रमण के खिलाफ प्रभावी पाया गया है. शोधकर्ता टीम के प्रमुख और एम्स भोपाल के निदेशक डॉ. समरन सिंह के अनुसार, आमतौर पर आयुर्वेदिक दवाएं प्रतिरोधक क्षमता (Ayurveda Antibiotic Medicine) को बढ़ाती हैं, लेकिन फीफाट्रोल में बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ने की क्षमता देखी गई है. सिंह के अनुसार, आरंभिक नतीजे उत्साहजनक हैं.

Weight Loss: ऐसा क्या करें कि आसानी से घट जाए वजन, इस ट्रिक से शेप में लाएं बॉडी

Ayurvedic Remedies: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू नुस्खे



एम्स भोपाल ने अपने शोध में पाया कि फीफाट्रोल स्टैफिलोकोकस प्रजाति के बैक्टीरिया के खिलाफ बेहद शक्तिशाली है. इस प्रजाति के कई बैक्टीरिया सक्रिय हैं जिनमें आरियस, एपिडर्मिस, स्पोफिटिकस उप प्रकार शामिल हैं. इन तीनों बैक्टिरिया के खिलाफ यह प्रभावी रूप से कारगर पाया गया है. एक अन्य बैक्टीरिया पी रुजिनोसा के विरुद्ध भी यह असरदार है. इसके अलावा इकोलाई, निमोनिया, के एरोजेन आदि बैक्टीरिया के प्रति भी इसमें संवेदनशील प्रतिक्रिया देखी गई.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या करें और क्या न करें, सर्दियों में हार्ट को ऐसे रखें हेल्दी



केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ-साथ कई और फायदे

स्टैफिलोकोकस बैक्टीरिया त्वचा, श्वसन तथा पेट संबंधी संक्रमण के लिए जिम्मेदार हैं. जिन लोगों का प्रतिरोधक तंत्र कमजोर होता है उनमें इसका संक्रमण घातक भी हो सकता है.

फीफाट्रोल 13 जड़ी बूटियों से तैयार एक एंटी माइक्रोबियल सोल्यूशन है जिसमें पांच बूटियों की प्रमुख हिस्सेदारी तथा 8 के अंश मिलाए गए हैं. एमिल फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित फीफाट्रोल में सुदर्शन वटी, संजीवनी वटी, गोदांती भस्म, त्रिभुवन कीर्ति रस तथा मृत्युंजय रस हैं. जबकि आठ अन्य औषधीय अंशों में तुलसी, कुटकी, चिरयात्रा, मोथा, गिलोय, दारुहल्दी, करंज तथा अप्पामार्ग शामिल हैं.

दांतों की सफाई के नुस्खे, कैसे पाएं सफेद और मजबूत दांत...

Ayurvedic Remedies: मसूड़ों से खून रोकने के घरेलू नुस्खे

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. रामनिवास पराशर के अनुसार, यह शोध साबित करता है कि आयुर्वेद में एंटीबायोटिक दवाओं का विकल्प मौजूद है जो पूरी तरह से जड़ी-बूटियों पर आधारित है. इसलिए सरकार को इस दिशा में फोकस करना चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

जबड़े के दर्द को न करें अनदेखा, ये हो सकता है कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे बनाएं मुस्कान को सुंदर, पाएं स्वस्थ दांतों के लिए टिप्स...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -