होम »  ख़बरें »  COVID-19 Vaccination: 60 साल से ऊपर और कोमोरबिडिटी वाले लोगों को कैसे मिलेगी वैक्सीन? यहां जानें पूरा प्रोसेस

COVID-19 Vaccination: 60 साल से ऊपर और कोमोरबिडिटी वाले लोगों को कैसे मिलेगी वैक्सीन? यहां जानें पूरा प्रोसेस

Covid-19 Vaccination Process: यह टीका सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में दिया जाएगा. अब सवाल सबके मन में ये हैं कि आपको वैक्सीन कैसे मिलेगी और वैक्सीन लेने के लिए आपको किन क्या करना पड़ेगा? कौन सी वैक्सीन मिलेगी? वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? यहां उन सभी सवालों के जवाब हैं जो आपको जानने चाहिए.

COVID-19 Vaccination: 60 साल से ऊपर और कोमोरबिडिटी वाले लोगों को कैसे मिलेगी वैक्सीन? यहां जानें पूरा प्रोसेस

माना जा रहा है कि प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन की कीमत करीब 300 तक हो सकती है.

खास बातें

  1. प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन की कीमत करीब 300 तक हो सकती है.
  2. यह टीका सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में दिया जाएगा.
  3. यहां उन सभी सवालों के जवाब हैं जो आपको जानने चाहिए.

Coronavirus Vaccination 1 March: कोरोनावायरस को मात देने के लिए जनवरी में कोविड-19 टीकाकरण शुरु हुआ था. अब इसका दूसरा दौरान शुरू हो चुका है. सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि 60 वर्ष से ऊपर के लोग और 45 से अधिक कॉमरेडिटी वाले लोग 1 मार्च से कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त कर सकेंगे. निजी अस्पतालों में टीकाकरण करवाने की इच्छा रखने वाले लोगों को इसका खर्च स्वयं उठाना होगा. माना जा रहा है कि प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन की कीमत करीब 300 तक हो सकती है. हालांकि, यह टीका सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में दिया जाएगा. अब सवाल सबके मन में ये हैं कि आपको वैक्सीन कैसे मिलेगी और वैक्सीन लेने के लिए आपको किन क्या करना पड़ेगा? कौन सी वैक्सीन मिलेगी? वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? यहां उन सभी सवालों के जवाब हैं जो आपको जानने चाहिए.

कैसे, कब और कहां मिलेगी कोविड वैक्सीन? | How, When And Where To Get The Covid Vaccine?

प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन लगवाने का खर्च कितना है?


सरकार का कहना है कि उनको वैक्सीन 200 से 295 रुपये के बीच में पड़ती है. इसकी ऊपर अगर कुछ ओवरहेड चार्जेस लेते हैं तो आपको ये वैक्सीन 300 रु. तक पड़ सकती है.

क्या सरकार प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए कुछ मानक तय करेगी?

इस पर सरकार का कहना है कि जैसे कोविड की टेस्टिंग पर कैप लगाया गया था कि उसके ऊपर कोई प्राइवेट हॉस्पिटल आपसे पैसे नहीं ले सकते थे. वैसे ही ये कैप प्राइवेट के लिए भी लग जाएगा.

आप वैक्सीन लेने के लिए कैसे क्वालिफाई करते हैं? 

60 साल से ऊपर के लोग तो उम्र के आधार पर क्वालिफाई कर जाते हैं. आपको सिर्फ कोविन ऐप पर जाना है और अपनी डिटेल्स भरनी हैं और फिर आपको एक स्लोट दिया जाएगा, लेकिन अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है और आपकी उम्र 45 साल ऊपर है तो इसके लिए कैसे तय किया जाएगा? इस बारे में सरकार का कहना है कि एक पेज का मेडिकल डॉक्यूमेंट किया जाएगा उसको सरकार रिलीज करेगी. उस मेडिकल डॉक्यूमेंट पर कुल 20 डिजीज के नाम लिखे हुए हैं. आपको उस पेज पर डिजीज के आगे हां, या ना का ऑप्शन टिक करना है.

आपको ये डॉक्यूमेंट अपने मेडिकल प्रैक्टिशनर के पास लेकर जाना है. मेडिकल प्रैक्टिशनर लाइसेंस डॉक्टर होना चाहिए. वह देखेगा कि आपको कि आपकी बीमारी कितनी गंभीर है. इसके बाद डॉक्टर आपको डॉक्यूमेंट पर साइन करेगा और ये बन जाएगा आपका वैक्सीन लेने का लाइसेंस.

मेडिकल डॉक्यूमेंट बनवाने के बाद क्या करना होगा?

डॉक्टर को दिखाने और साइन कराने के बाद आपको उस डॉक्यूमेंट को कोविन ऐप पर अपलोड करना है. इसके बाद आपको पता लगेगा कि आपको कौन से स्लोट में वैक्सीन लगेगी. इसमें आपको घर के आसपास की जगह होंगी आपको पूछा जाएगा कि आपको प्राइवेंट में लगवाना है या पब्लिक में लगवाना है.

प्राइवेंट हॉस्पिट्स के ऊपर कैसे कंट्रोल किया जाएगा?

कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या प्राइवेट में वैक्सीन क्यू जंप कर जाएगा? ब्लैक मर्केटिंग को कैसे रोका जाएगा, तो इसपर सरकार का कहना है कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स को वैक्सीन की केवल लिमिटेड डोज ही दी जाएंगी. इसके साथ ही प्राइवेट हॉस्पिटल को वैक्सीनेशन से जुड़ा सभी डाटा ऐप पर अपलोड करना होगा.

कोविन ऐप कब शुरू होगा?

इस बारे में अभी सरकार ने कोई जानकारी साझा नहीं की है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------