होम »  weight loss & nbsp;»  Belly Fat Diet: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!

Belly Fat Diet: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!

Natural Weight Loss Herbs: अगर आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप रिफाइंड कार्ब्स के सेवन में कटौती करें और अपने पेट की मांसपेशियों को निशाना बनाने वाले व्यायाम करें. इसके अलावा, पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के लिए इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमाएं...

Belly Fat Diet: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!

Ayurvedic Remedies For Weight Loss: आसानी से वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हर्ब्स

खास बातें

  1. पेट की चर्बी दिखने में काफी भद्दी लगती है.
  2. पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय.
  3. ये जड़ी-बूटियां आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकती हैं.

Ayurvedic Remedies For Belly Fat: अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं, तो कुछ नेचुरल उपायों से फायदा ले सकते हैं. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) के अलावा भी कई ऐसे उपाय हैं जो शरीर की चर्बी घटाने के लिए कारगर उपाय (Effective Ways To Reduce Body Fat) हो सकते हैं. पेट की चर्बी होना एक खराब स्वास्थ्य का संकेत है. पेट की चर्बी से जुड़े कुछ सामान्य स्वास्थ्य जोखिमों में पेट का मोटापा (Belly Fat), रक्त में लिपिड संबंधी विकार, सूजन, मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध और हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. पेट की चर्बी घटाने के उपाय (Ways To Lose Belly Fat) कई हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से वजन कम करते हैं तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. वजन घटाने के लिए आयुर्वेदिक उपायों (Ayurvedic Remedies For Weight Loss) के बारे में बात करते हुए यहां आपको कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में जानना चाहिए जो तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपके चयापचय में सुधार (Improve Metabolism) और पाचन को बढ़ावा देने की दिशा में काम करती हैं. जब इनका सेवन बेली फैट एक्सरसाइज के साथ सेवन किया जाता है, तो ये जड़ी-बूटियां पेट की चर्बी घटाने में मदद कर सकती हैं.



पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी | Ayurvedic Herbs To Get Rid Of Belly Fat



1. दालचीनी

यह थोड़ा आश्चर्यजनक लग सकता है लेकिन दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इस आयुर्वेदिक घटक को अपनी चाय में या गुड के तडके में मिला सकते हैं. पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह सबसे पहले दालचीनी वाली चाय पीना फायदेमंद हो सकता है.

लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

2. त्रिफला

त्रिफला को हरितकी, बिभीतकी और अमलकी जैसे सूखे मेवों का उपयोग करके बनाया जाता है. त्रिफला बनाने के लिए जब एक साथ मिलाया जाता है, तो ये जड़ी-बूटियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं. त्रिफला स्वस्थ पाचन को बहाल कर सकता है, चयापचय को बढ़ा सकता है और जिद्दी पेट वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

9v016448

Weight Loss Herbs: वजन घटाने के लिए कारगर हैं ये नेचुरल जड़ी-बूटियां 

3. मालाबार इमली

मालाबार इमली एक उष्णकटिबंधीय फल है जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. फल में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को वसा बनाने की क्षमता को अवरुद्ध कर सकते हैं. फल की सामग्री चयापचय को बढ़ावा दे सकती है और भूख को कम कर सकती है. आहार में इस फल को शामिल करने के अन्य लाभों में तनाव को कम करना, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना शामिल है.

Winter Health Care: दूसरों की तुलना में आपको लगती है ज्यादा सर्दी, तो ठंडे मौसम के अलावा ये हैं 7 कारण!

4. गुग्गुलु

गुग्गुलु एक प्राचीन जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं के हिस्से के रूप में किया जाता है. इसमें असंतृप्त स्टेरॉयड गुग्गुलुस्टरोन होता है-जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, वजन घटाने में सहायता कर सकता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. आप अपनी चाय में गुग्गुलु मिला सकते हैं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे सुबह में ले सकते हैं.

5. मेथी दाना

मेथी के बीज अपने पाचन को बढ़ाने और वजन कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. मेथी में गैलक्टोमेनान एक पानी में घुलनशील घटक है जो भूख को कम करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है. यह शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए जिद्दी पेट की चर्बी को कम करना आसान हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ओट्स दूध और बादाम दूध के बीच कैसे करें फर्क? जानें दोनों में से कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद!

Calories Burned Exercise: कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए शानदार हैं 6 एक्सरसाइज

Kidney Health: हेमोडायलिसिस के मरीजों का कैसा होना चाहिए डाइट प्लान? एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

Weight Loss: सर्दियों में आसानी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -