होम »  ख़बरें »  मल्टीपल मायलोमा क्या होता है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

मल्टीपल मायलोमा क्या होता है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

मल्टीपल मायलोमा के लिए इलाज हमेशा जरूरी नहीं है. अगर एक से ज्यादा मायलोमा धीमी गति से बढ़ रहा है और मल्टीपल मायलोमा के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं, तो तत्काल उपचार की बजाय निगरानी करने की सिफारिश की जाती है.

मल्टीपल मायलोमा क्या होता है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और इलाज

मल्टीपल मायलोमा एक तरह का ब्लड कैंसर यानी रक्त कैंसर है. मल्टीपल मायलोमा एक कैंसर है जो व्हाइट ब्लड सेल्स में बनता है जिसे प्लाज्मा कोशिका कहा जाता है. अस्थि मज्जा में, प्लाज्मा कोशिकाएं एंटीबॉडी बनाती हैं. ये ऐसे प्रोटीन हैं जो आपके शरीर को बीमारियों और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. हेल्दी प्लाज्मा कोशिकाएं कीटाणुओं को पहचानने और कीटाणुओं पर हमला करने, संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करती हैं. मायलोमा में कैंसरग्रस्त प्लाज्मा कोशिकाएं अस्थि मज्जा में जमा होती हैं और हेल्दी ब्लड कोशिकाओं को बाहर निकालती हैं. सहायक एंटीबॉडी का उत्पादन करने के बजाय, कैंसर कोशिकाएं असामान्य प्रोटीन का उत्पादन करती हैं जो जटिलताओं का कारण बन सकती हैं. मल्टीपल मायलोमा के लिए इलाज हमेशा जरूरी नहीं है. अगर एक से ज्यादा मायलोमा धीमी गति से बढ़ रहा है और मल्टीपल मायलोमा के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं, तो तत्काल उपचार की बजाय निगरानी करने की सिफारिश की जाती है.

मल्टीपल मायलोमा के लक्षण | Symptoms Of Multiple Myeloma

कई मायलोमा के लक्षण और संकेत अलग-अलग हो सकते हैं और बीमारी के शुरू में इन्हें पहचानना मुश्किल हो सकता है. हड्डी का दर्द (खासकर आपकी रीढ़ या छाती में) जी मिचलाना, कब्ज, भूख, में कमी, मानसिक उतावलापन, या उलझन, थकान, बार-बार संक्रमण, वजन घटना, आपके पैरों में कमजोरी या सुन्नता, अत्यधिक प्यास.



मल्टीपल मायलोमा के कारण | Causes Of Multiple Myeloma

मल्टीपल मायलोमा का सटीक कारण अज्ञात है. हालांकि, यह एक असामान्य प्लाज्मा सेल के साथ शुरू होता है. मायलोमा कोशिकाओं का एक सामान्य जीवन चक्र नहीं होता है. मरने के बजाय, वे अनिश्चित काल तक अलग-अलग रहते हैं. यह शरीर को प्रभावित कर सकता है और हेल्दी कोशिकाओं के उत्पादन को बिगाड़ सकता है.



मल्टीपल मायलोमा के जोखिम कारक | Risk Factors For Multiple Myeloma

बढ़ती उम्र: कई मायलोमा का जोखिम आपकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ 60 के दशक में ज्यादातर लोगों में होता है.

पुरुष में ज्यााद आशंका: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में इस बीमारी के विकसित होने की संभावना अधिक होती है. 

मायलोमा का पारिवारिक इतिहास: अगर भाई, बहन या माता-पिता को मल्टीपल मायलोमा है, तो आपको बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

कैसे करें डायग्नोज: 

मल्टीपल माइलोमा के लक्षण नजर आने पर डॉक्टर इसे डाइग्नोज करने के लिए एक्स रे, यूरिन की जांच, पीईटी स्कैन, सीबीसी, सीटी स्कैन या एनआरआई कराने की सलाह दे सकते हैं. मल्टीपल माइलोमा की सटिक पुष्टि बायोप्सी से ही संभव है.

कैसे किया जाता है मल्टीपल माइपोमा का इलाज

मल्टीपल मायलोमा, ब्लड कैंसर का एक प्रकार होता है. इस कैंसर में खून में व्हाइट ब्लड सेल्स से जुड़ा विकार आ जाता है. स्थि‍त‍ि ऐसी हो जाती है कि कैंसर सेल्स बोन मैरो में जमा होने लगते हैं. यह सामान्य कोशिकाओं को प्रभावित करने लगता है. इस कैंसर के इलाज के लिए दवाओं के साथ-साथ कीमोथेरिपी भी दी जा सकती है. यह पूरी तरह से डॉक्टर पर निर्भर करता है कि वह रेडएशन थेरेपी, ट्रांसप्लांट या सर्जरी को चुने. डॉक्टर इलाज का प्रकार मरीज की स्थि‍ति और कैंसर की स्टेज को देखकर ही करता है.

मल्टीपल मायलोमा के प्रकार | Types Of Multiple Myeloma

1. अकर्मण्य माइलोमा: एक अकर्मण्य माइलोमा कोई ध्यान देने योग्य लक्षण पैदा नहीं करता है. यह आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होता है और हड्डी के ट्यूमर का कारण नहीं बनता है. इसमें एम प्रोटीन और एम प्लाज्मा कोशिकाओं में केवल छोटी वृद्धि देखी जाती है.

2. सोलिटेरी प्लास्मेसीटोमा: एक सोलिटेरी प्लास्मेसीटोमा आमतौर पर हड्डी में एक ट्यूमर का कारण बनता है. यह उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है, लेकिन इसमें करीबी निगरानी की जरूरत होती है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -