होम »  मनसिक स्वास्थ्य & nbsp;»  लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने शेयर की डिप्रेशन से बचने की एक कारगर तकनीक

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने शेयर की डिप्रेशन से बचने की एक कारगर तकनीक

ल्यूक इंस्टाग्राम पर लोगों को सलाह देते हुए नजर आए. उन्होंने कहा कि, 'किसी भी बात को अपने मन में इतनी देर तक न दबाकर रखें कि वो किसी बीमारी, क्रोध, अंकन्ट्रेवलेबल नेगेटिविटी या ईर्ष्या के रूप में आपको नुकसान पहुंचाए'

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने शेयर की डिप्रेशन से बचने की एक कारगर तकनीक

उन्होंने कहा कि, 'किसी भी बात को अपने मन में इतनी देर तक न दबाकर रखें

डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी जो स्लो पोइज़न की तरह काम करती है.डिप्रेशन को लेकर कई सवाल हैं, जो अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. आखिर क्यों सबके बीच रहते हुए भी कोई अकेला पड़ जाता है? इसकी सबसे बड़ी वजह है अकेलापन, डर जो मन में घर कर जाता है, और अपने दिल की बात को बताने को बजाय छुपाने के लिए मजबूर करता है.लोग क्या कहेंगे. हम कैसे किसी को खुलकर बताएं, ये तमाम सवालों में उलझकर इंसान अवसाद से घिर जाता है. इन्हीं तमाम सवालों का जवाब दिया है लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने. उन्होंने डिप्रेशन से बचने के लिए क्या करना चाहिए इसे लेकर इंस्टाग्राम में एक वीडियो शेयर किया है.

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट से जानें भूख कम करने की कारगर ट्रिक्स





A post shared by Luke Coutinho - Lifestyle (@luke_coutinho)

अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट से ल्यूक कौटिन्हो ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लोगों से डिप्रेशन के टॉपिक पर खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि, 'जो भी आप अपनी लाइफ में दबाने की कोशिश करते हैं, वो कभी न कभी किसी रूप में सामने आता है, ये प्रकृति का नियम है, ये क्वांटम फिकिक्स में मौजूद है, ये इंसान के शरीर में है, यहां तक कि ये आपके रिश्ते में भी मौजूद है, हर जगह है. जो भी आप दबाकर रखते हैं वो किसी न किसी पॉइंट पर उभर कर आता है'.

अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

इस वीडियो क्लिप में लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो लोगों को सलाह देते हुए नज़र आए. उन्होंने कहा कि, 'किसी भी बात को अपने मन में इतनी देर तक न दबाकर रखें कि वो किसी बीमारी, क्रोध, अंकन्ट्रेवलेबल नेगेटिविटी या ईर्ष्या के रूप में आपको नुकसान पहुंचाए'. अगर आपके दिल में कुछ है, या आप कुछ कहना चाहते हैं, तो उसे सही ढंग से, बगैर आक्रोश में आये अपनी बात कहने के तरीके खोजें.

ल्यूक कौटिन्हो ने अपने वीडियो में लोगों को अपनी बात रखने के तरीके भी बताए. उन्होंने कहा, अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो अपनी बात को कहीं लिख कर एक्सप्रेस करें, या फिर मेसेज रिकॉर्ड करें, या लेटर लिखें या सीधा अपने करीबियों से बात कर उन्हें अपने दिल की बात बताएं. उन्होंने कहा की आपके और ऐसा करने के बीच एकमात्र चीज जो आड़े आती है वो है आपका डर, आपके डाउट्स. इन दोनों से पर एक नई दुनिया है, जिसमें सिर्फ फ्रीडम है खुशी है.तो अपने डर को खत्म करें और अपने मन की बात को आज ही एक्सप्रेस करें.

ल्यूक कौटिन्हो के इस वीडियो को लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं. लोगों के ढेरों कमेंटस आ रहे हैं, एक यूज़र ने लिखा, कि मैंने अपने भाई को खो दिया, 'उसे ओरल कैंसर था जबकि उसने कभी तंबाकू का सेवन नही किया, बाद में पता चला कि उसने बहुत सारी बातें मन मे दबाकर रखीं थी'. कई यूज़र्स ने इस वीडियो के लिए शुक्रिया अदा किया.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं

Skin Care Alert: मॉनसून के दौरान अपनी स्किन की देखभाल करने के कुछ आसान और कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Good Cholesterol Level: इन 5 कारगर और आसान तरीकों से बढ़ाएं शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल लेवल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -