होम »  weight loss »  Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते हैं वजन, यहां जानें आसानी से कई किलो वजन कम करने के कारगर टिप्स

Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते हैं वजन, यहां जानें आसानी से कई किलो वजन कम करने के कारगर टिप्स

How To Lose Weight Easily: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपके पास रोजाना एक्सरसाइज करने के लिए टाइम नहीं है तो आपके लिए यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिससे आप बिना वर्कआउट के वजन कम करने में मदद पा सकते हैं.

Weight Loss: बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते हैं वजन, यहां जानें आसानी से कई किलो वजन कम करने के कारगर टिप्स

Weight Loss: आप बिना वर्कआउट के वजन कम करने में मदद पा सकते हैं?

खास बातें

  1. आप बिना वर्कआउट के वजन कम करने में मदद पा सकते हैं.
  2. आप बिना वर्कआउट के वजन कम करने में मदद पा सकते हैं.
  3. आपके आदर्श वजन को प्राप्त करना जरूरी है.

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना एक्सरसाइज के भी अपने वेट को कम कर सकते हैं. जब वजन कम करने की बात आती है, तो रेस्ट्रिक्टिव डाइट और नियमित वर्कआउट प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, व्यस्त कार्यक्रम और दैनिक गतिविधियों के साथ, इसे साथ रखना मुश्किल हो सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपके पास रोजाना एक्सरसाइज करने के लिए टाइम नहीं है तो आपके लिए यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जिससे आप बिना वर्कआउट के वजन कम करने में मदद पा सकते हैं.

हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 अद्भुत समर फूड्स, नेचुरल तरीके से काबू होगा रक्तचाप!

वजन कम करने के आसान टिप्स | Easy Tips To Lose Weight


1. भाग नियंत्रण का अभ्यास करें

मोटापा बढ़ने के पीछे कई कारण हैं. कभी-कभी जब हमारा पेट भर जाता है, तब भी हम अपने दिल से खाने के लिए चीजों को चुनते हैं, जिससे आपको वजन कम करने की समस्या हो सकती है. अपने हिस्से को देखना आपके आदर्श वजन को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है. अपने भोजन के साथ ओवरबोर्ड न जाएं, इसके बजाय इसे छोटे सर्विंग्स का पालन करें

2. बिंज न खाएं

भूख किसी भी समय हमें मार सकती है और ऐसे में बिंज खाने का एकमात्र सहारा है. हालांकि, अपने अचानक होने वाली तलब को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है. हालांकि, अगर यह चुनौतीपूर्ण है, तो आप हमेशा कुछ जामुन या सूखे फलों पर कुछ पानी पी सकते हैं या यहां तक कि चबाना भी कर सकते हैं.

क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

3. फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

अस्वास्थ्यकर फूड्स को संसाधित करने के बजाय, आपको फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों पर स्विच करना होगा. खासकर अगर आप कुछ किलो कम करना चाहते हैं, तो फाइबर से भरपूर फूड्स न केवल आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं, बल्कि आपको लंबे समय तक तृप्त भी रख सकते हैं.

4. खूब पानी पिएं

खूब पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना आपके वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए अद्भुत काम कर सकता है. यह न केवल आपको उर्जावान और तरोताजा रख सकता है, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा भी रख सकता है.

उपवास के दौरान क्या खाना चाहिए? हर किसी की पहली पसंद क्यों होनी चाहिए ये 5 चीजें

5. डाइट में प्रोटीन शामिल करें

जबकि कई वजन कम करने के लिए अपने कार्ब्स, वसा और प्रोटीन में कटौती करने में विश्वास करते हैं, आपके आहार में विभिन्न पोषक तत्वों का संयोजन होना चाहिए. विशेष रूप से प्रोटीन से भरपूर फूड्स आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने के लिए ऊर्जा देते हैं और आपके शरीर को लंबे समय तक एनर्जेटिक भी देते हैं.

6. अच्छे

वजन कम करने के लिए नींद बहुत मायने रखती है. पर्याप्त नींद लेना आपके तनाव हार्मोन का मैनेज करने के लिए महत्वपूर्ण है जो समय-समय पर भूख और क्रेविंग को ट्रिगर कर सकता है. आपका शरीर कोर्टिसोल का उत्पादन करता है, जो तनाव से संबंधित हार्मोन है जो आपके शरीर को वसा पर पकड़ बनाने के लिए ट्रिगर करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Azoospermia Disease: एजोस्पर्मिया क्या है? पुरुषों को होता है ये यौन रोग जानें इसके बारे में सबकुछ

जिम में कहीं आप तो नहीं करते ये 5 स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मिस्टेक, बॉडी पर पड़ता है बुरा असर आज से ही संभल जाएं

क्या आप भी पानी पीते समय करते हैं ये 5 गलतियां? सेहत को हो सकते हैं गंभीर नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काली मिर्च, तुलसी और गिलोय के साथ ये 7 आयुर्वेदिक चीजें संक्रमण से करती हैं रक्षा, इम्यूनिटी होगी मजबूत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------