होम »  लिविंग हेल्दी »  Dark Chocolate में होती है इतनी शुगर, क्या आप रोजाना कर सकते हैं इसका सेवन? जाने कितनी मात्रा में खाना सेफ

Dark Chocolate में होती है इतनी शुगर, क्या आप रोजाना कर सकते हैं इसका सेवन? जाने कितनी मात्रा में खाना सेफ

Benefits Of Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, लेकिन आपको इसे मॉडरेशन में खाना चाहिए. यहां विशेषज्ञ से जानें कि आपको कितनी मात्रा में चॉकलेट खानी चाहिए.

Dark Chocolate में होती है इतनी शुगर, क्या आप रोजाना कर सकते हैं इसका सेवन? जाने कितनी मात्रा में खाना सेफ

Benefits Of Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट दिल की सेहत को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है

खास बातें

  1. डार्क चॉकलेट आपको शुगर क्रेविंग को मात देने में मदद कर सकती है.
  2. कम चीनी सामग्री वाली डार्क चॉकलेट चुनें.
  3. डार्क चॉकलेट का अधिक सेवन न करें.

Health Benefits Of Chocolate: चॉकलेट लगभग सभी की पसंदीदा होती है. कोको से बनी चॉकलेट का एक सुखद स्वाद होता है जिसका कई लोग आनंद लेते हैं, लेकिन वजन कम करने की कोशिश करने वाले अक्सर चॉकलेट में मौजूद कैलोरी और शुगर को लेकर चिंतित रहते हैं. इसलिए, कई डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं. क्या डार्क चॉकलेट वास्तव में हेल्दी है? क्या आप रोज डार्क चॉकलेट खा सकते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा आपको डार्क चॉकलेट से जुड़े सभी सवालों के जवाब दे सकती हैं. इंस्टाग्राम पर अपनी एक हालिया पोस्ट में उन्होंने डार्क चॉकलेट के बारे में कुछ जानकारी शेयर की है और आपको इसका एक दिन में कितना उपभोग करना चाहिए ये भी बताया है.

हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 अद्भुत समर फूड्स, नेचुरल तरीके से काबू होगा रक्तचाप!

आपको कितनी चॉकलेचट खानी चाहिए? | How Much Chocolate Should You Eat?


डार्क चॉकलेट चुनना हेल्दी स्वैप में से एक है जिसे आप बना सकते हैं. डार्क चॉकलेट आयरन, मैग्नीशियम, जस्ता और अन्य खनिजों में समृद्ध है. यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ भी भरा हुआ है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अध्ययनों के अनुसार, यह आपको रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है और रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है.

बत्रा कहते हैं, "बहुत से लोग चॉकलेट क्रेविंग्स को हरा देने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन के रूप में डार्क चॉकलेट खाते हैं, लेकिन अगली बार अगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप लेबल को ध्यान से पढ़ें. कुछ डार्क चॉकलेट में शुगर बहुत अधिक होती है."

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

ujakkumoBenefits Of Chocolate: डार्क चॉकलेट आपको शुगर क्रेविंग को मात देने में मदद कर सकते हैं

लेबल की जांच करने से आपको पता चल सकता है कि वास्तव में आपके पास डार्क चॉकलेट क्या है. उन विकल्पों को चुनने से बचें जो चीनी से भरे हुए हैं क्योंकि वे आपकी डाइट में अनावश्यक कैलोरी शामिल कर सकते हैं.

"बेशक डार्क चॉकलेट हेल्दी हैं क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड शामिल हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, आपके मनोदशा को बढ़ा सकते हैं और आपकी चीनी और भूख को शांत कर सकते हैं," वह आगे कहती हैं.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

डार्क चॉकलेट का सही मात्रा में सेवन कैसे करें? | How To Consume The Right Amount Of Dark Chocolate

"पोषण विशेषज्ञ को बताती हैं "लिप्त न हों, मात्रा दिन में दो क्यूब्स तक सीमित होनी चाहिए. अन्यथा यह आपकी डाइट में बहुत अधिक चीनी और वसा को शामिल कर सकती है. डार्क चॉकलेट की बहुत अधिक खपत आपको एसिडिटी हो सकती है और आपकी डाइट को कैफीन के साथ भी भर सकता है.

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------