होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Obesity Day 2022: बच्चों में मोटापे को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट तरीके यहां हैं

World Obesity Day 2022: बच्चों में मोटापे को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट तरीके यहां हैं

World Obesity Day 2022: अधिक वजन वाले बच्चों के लिए चीजों को बदलने में माता-पिता एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. जानें आप क्या कर सकते हैं.

World Obesity Day 2022: बच्चों में मोटापे को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेस्ट तरीके यहां हैं

मोटापे से निपटने के लिए लाइफस्टाइल सबसे महत्वपूर्ण कारक है.

World Obesity Day 2022: "मोटापा एक पुरानी स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति के शरीर में असामान्य या अत्यधिक शरीर में वसा जमा हो जाती है जो एडवर्स हेल्थ इफेक्ट का कारण बनता है. मोटापा अक्सर कैलोरी कंज्यूम्ड और कैलोरी बर्न करने के बीच असंतुलन का परिणाम होता है. एक समय था जब मोटापा केवल हाई इनकम वाले देशों में चिंता का कारण था लेकिन अब चिंता बहुत तेज गति से मध्यम और निम्न आय वाले देशों की ओर खासकर शहरी क्षेत्रों में ट्रांसफर हो गई है. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, भारत ने पिछले दस सालों में पुरुष और महिला दोनों में मोटापे में वृद्धि दर्ज की है. डेटा", डॉ नितिन कपूर, सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और बेरिएट्रिक फिजिशियन और वेल्लोर के प्रोफेसर कहते हैं.

लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

कम वजन होने की तुलना में अधिक वजन और मोटापे से अधिक लोग मरते हैं. इसके अलावा, अधिक वजन और मोटापा गैर-संचारी रोगों जैसे हृदय रोग (हृदय और स्ट्रोक), डायबिटीज, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और अन्य कैंसर (स्तन, अंडाशय, प्रोस्टेट, लीवर, पित्ताशय की थैली, किडनी और कोलन सहित) के लिए एक कारण के रूप में काम करते हैं. युवा भारतीयों में मोटापा एक गंभीर समस्या है जिसके दीर्घकाल में गंभीर परिणाम हो सकते हैं. आज चिकित्सा में उन्नत विकल्पों के साथ मोटापे का इलाज संभव है. मुझे उम्मीद है कि हम इस मोटापे की महामारी में बदलाव देखना शुरू कर देंगे.



बच्चों में मोटापा एक बड़ी समस्या है जो कम आत्मसम्मान और अवसाद जैसे दीर्घकालिक समस्याओं को जन्म दे सकती है. इसके अलावा, मोटापे के कारण हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, अस्थमा और स्लीप एपनिया का खतरा काफी बढ़ सकता है. हालांकि, सौ बात की एक बात यह है कि बचपन के मोटापा रिवर्सिबल है और माता-पिता अपने अधिक वजन वाले बच्चों के लिए चीजों को बदलने में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इस प्रक्रिया में वे खुद को और परिवार के अन्य सदस्यों को भी लाभान्वित कर सकते हैं जो अधिक वजन वाले हो सकते हैं. हालांकि, माता-पिता को केवल इस धारणा के आधार पर डाइट या लाइफस्टाइल में संशोधन नहीं करना चाहिए कि उनका बच्चा अधिक वजन का है.

दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके



क्योंकि बच्चों के शरीर उम्र के साथ बदलते हैं, यह निर्धारित करना कि बच्चे का वजन अधिक है या नहीं, यह मुश्किल हो सकता है. जब बच्चों में मोटापे का आकलन करने की बात आती है, तो यह केवल एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ को ही करना चाहिए.

जबकि कुछ बच्चों की ग्रोथ में आनुवंशिकी का एक हिस्सा हो सकता है, मोटापे से निपटने के लिए लाइफस्टाइल सबसे महत्वपूर्ण कारक है. तो, यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपने बच्चों को वजन कम करने और उनके स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं.

बच्चों में हेल्दी फूड की आदतें विकसित करें: सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को ताजा, साबुत फूड्स जैसे कि फल और सब्जियां, साबुत अनाज जैसे कि साबुत-गेहूं पास्ता और ब्रेड, कम वसा वाली डेयरी, लीन प्रोटीन जैसे बीन्स, टोफू, नट्स और मछली मिले, और बहुत कम चीनी. इसका मतलब कम नमक, कैफीन और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करना भी है. इसके अलावा, अपने बच्चों को स्नैक्स न दें. यह एक अच्छा विचार नहीं है. पूरे दिन बच्चे को पर्याप्त पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने के लिए भी प्रोत्साहित करें.

लगातार बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इन 6 Home Remedies की मदद से लगाएं High Cholesterol पर लगाम

सुनिश्चित करें कि बच्चों को पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी मिले: व्यायाम से कैलोरी बर्न होती है, मांसपेशियों का विकास होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को एक दिन में पर्याप्त शारीरिक गतिविधि मिले. इसमें जॉगिंग, साइकिल चलाना, किसी भी तरह का खेल, या कुछ भी शामिल हो सकता है जो उनके हृदय गति को बढ़ाता है और उन्हें पसीना देता है.

अपना स्क्रीन टाइम कम करें: उन बच्चों में मोटापा अधिक आम है जो स्क्रीन के सामने बहुत समय बिताते हैं. स्कूल के काम के अलावा अन्य कारणों से आपके बच्चे टीवी देखने, वीडियो गेम खेलने या कंप्यूटर, फोन और टैबलेट का उपयोग करने में कितना समय व्यतीत करते हैं, इस पर सीमाएं निर्धारित करें.

बच्चे का बीएमआई पता करें: अपने बच्चों के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का निर्धारण करके आप पता लगा सकते हैं कि उनका वजन हेल्दी है या नहीं. बीएमआई यह आकलन करने के लिए प्रत्येक बच्चे की ऊंचाई और उम्र का मूल्यांकन करता है कि क्या वजन सामान्य है.

Skin Care Tips: शादी से पहले अपनी स्किन पर बिल्कुल न करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, वरना पड़ सकता है पछताना

एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा दें और एक अच्छे रोल मॉडल बनें: माता-पिता के रूप में आपको अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करना चाहिए. अपने बच्चों के साथ आगे बढ़ें अगर आप चाहते हैं कि वे अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय हों. जब बच्चे अपने माता-पिता को पसीना बहाते हुए देखेंगे, तो उन्हें भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. साथ ही, बच्चों को छोटी उम्र से ही पोषण के बारे में शिक्षित करें. डेली मील और नाश्ते का समय निर्धारित करें और जितना हो सके उनके साथ भोजन करें. यह युवाओं में खाने की अच्छी आदतों के विकास में सहायता करता है. एक वेट टारगेट बनाने के बजाय बच्चों के समग्र स्वास्थ्य पर ध्यान दें. शरीर के वजन पर ध्यान दिए बिना बच्चों में भोजन और शारीरिक गतिविधि के बारे में हेल्दी और सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करें.

संक्षेप में आपको अपने बच्चों को एक अच्छी शुरुआत देने का प्रयास करना चाहिए ताकि उन्हें मोटापे के कारण शारीरिक और भावनात्मक संघर्षों से न गुजरना पड़े.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -