होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  काले धब्बे वाले केले को क्यों फेंकना नहीं चाहिए? पछताने से बढ़िया है ये 5 कारण जान लें

काले धब्बे वाले केले को क्यों फेंकना नहीं चाहिए? पछताने से बढ़िया है ये 5 कारण जान लें

Are Dark Bananas Good For You?: क्या आप केले के छिलके पर बाहर से काले धब्बे होने पर उन्हें फेंक देते हैं? अगर ऐसा करते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि आप पके केले के कई लाभों से वंचित रहे जाएंगे.

काले धब्बे वाले केले को क्यों फेंकना नहीं चाहिए? पछताने से बढ़िया है ये 5 कारण जान लें

क्या आप केले के छिलके पर बाहर से काले धब्बे होने पर उन्हें फेंक देते हैं?

खास बातें

  1. क्या आप केले के छिलके पर बाहर से काले धब्बे होने पर उन्हें फेंक देते हैं?
  2. केला विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर होता है.
  3. Are Dark Bananas Good For You?: केले में तीन तरह की नेचुरल शुगर होती है.

Is A black Banana Safe To Eat?: केला एक सुपरफूड है क्योंकि वे हमें एनर्जी देते हैं, हमें लंबे समय तक भरा रखते हैं और हमारे शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और खनिज, और नेचुरल शुगर प्रदान करते हैं. विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर यह आपके स्नैक्स के लिए एकदम सही हो सकता है. केले में तीन तरह की नेचुरल शुगर होती है जो फाइबर के साथ सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते हैं. एक केला तुरंत निरंतर और एनर्जी को पर्याप्त बढ़ावा देता है. बहुत से लोग यह कहते हैं कि केले के छिलके पर बाहर से काले धब्बे दिखाई देने लगें और जब यह पूरी तरह से पक जाए तो इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक हो सकती है. हम में से ज्यादातर लोग भी आमतौर पर जब उस पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं, तो हम उसे फेंक देते हैं, क्योंकि यह गल जाता है और हम इसे सड़ा हुआ समझ लेते हैं जैसा कि ज्यादातर फलों के मामले में होता है, लेकिन यह सच नहीं है!

काले धब्बों वाले केले हैं सेहत के लिए फायदेमंद | Bananas With Dark Spots Are Beneficial For Health


1. टीएनएफ की मात्रा ज्यादा होती है

केले की त्वचा पर काले धब्बे सड़े हुए फल नहीं बल्कि केले के पकने के संकेत हैं. केले पर जितने अधिक काले-भूरे रंग के धब्बे हों, उसका सेवन करना उतना ही अच्छा माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि केले पर काले धब्बे टीएनएफ (ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर) का रिप्रिजेंट करते हैं. टीएनएफ एक कैंसर से लड़ने वाला पदार्थ है जो शरीर में असामान्य कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है.

2. हाई एंटीऑक्सीडेंट से भरा है

केले, जब पूरी तरह से पके होते हैं, तो उन्हें हाई एंटीऑक्सीडेंट फल कहा जाता है. यह वायरस और कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी मदद करता है. केले की त्वचा पर जितने अधिक काले धब्बे होते हैं, वह उतना ही पका हुआ होता है. यह खाने में भले ही बदसूरत लगे, लेकिन यह शरीर के लिए निश्चित रूप से पौष्टिक है.

3. पुरानी बीमारियों से लड़ता है

जैसे-जैसे केले अधिक पकते हैं, मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती जाती है. उच्च मैग्नीशियम हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए बेहतरीन है और यह तुरंत हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, पके केले दिल, अवसाद, पाचन में सहायता और स्वस्थ मल त्याग के लिए अच्छे माने जाते हैं.

बचे हुए फलों, सब्जियों और उनके छिलकों को फेंकें नहीं, आपकी स्किन के लिए हैं ये कमाल, इन आसान तरीकों से करें उपयोग

4. प्राकृतिक एंटासिड

केले प्राकृतिक एंटीएसिड होते हैं और हार्ट बर्न से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं. अगर आपको थोड़ी सी भी जलन महसूस हो रही है तो एक केले का सेवन करें इससे कुछ ही मिनटों में आपको आराम मिल जाएगा.

5. कब्ज से राहत दिलाता है

पके केले खाने से लक्षणों में कमी आती है और कई कारणों से होने वाले दस्त से ठीक होने में समय लगता है. चूंकि केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह कब्ज से भी राहत दिलाता है. वे मल त्याग को उत्तेजित कर सकते हैं.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

दमकती, हेल्दी साफ त्वचा पाने के लिए हल्दी कैसे करेगी उपचार? जानें इसके 6 सुपर कमाल के फायदे

मांस, शराब और इन सब्जियों के अलावा ये फूड्स भी बढ़ाते हैं यूरिक एसिड लेवल, यहां है उनकी पूरी लिस्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पपीता फल ही नहीं इसके पत्ते और बीज भी देते हैं जबरदस्त फायदा, कई पोषक तत्वों का हैं भंडार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -