होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Seafood की लोकप्रियता के पीछे क्या कारण हैं? यहां जानें सी फूड के गजब के स्वास्थ्य लाभ

Seafood की लोकप्रियता के पीछे क्या कारण हैं? यहां जानें सी फूड के गजब के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Seafood: यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके शरीर को हर दिन अच्छी तरह से काम करने के लिए चाहिए! यहां जानें सी फूड की लोकप्रियता हासिल करने के कारण और स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

Seafood की लोकप्रियता के पीछे क्या कारण हैं? यहां जानें सी फूड के गजब के स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Seafood: सी फूड की लोकप्रियता हासिल करने के कारण और स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

Health Benefits Of Seafood: लोग अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी भोजन शामिल करना चाहते हैं. हेल्दी ईटिंग का चलन है. सी फूड इसपर पूरी तरह से फिट बैठता है और सोशल मीडिया पर दिन-ब-दिन लोकप्रियता हासिल कर रहा है. झींगे, स्नो क्रैब, सभी सी फूड में आते हैं. सी फूड हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. इतना ही नहीं यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके शरीर को हर दिन अच्छी तरह से काम करने के लिए चाहिए! यहां जानें सी फूड की लोकप्रियता हासिल करने के कारण और स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ


सी फूड के लोकप्रिय होने के कारण | Reasons For The Popularity Of Seafood

1. एक सर्वेक्षण से पता चला कि महामारी ने सी फूड को लोकप्रिय बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. साल्मन और झींगा जैसे सी फूड की मांग खासकर से बढ़ रही है.


2. दुनिया भर के सी फूड प्रेमी घर पर रेस्तरां जैसे सी फूड को फिर से बनाने की कोशिश कर रहे थे.

3. अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण समुद्री भोजन ने भी लोकप्रियता हासिल की है.

सी फूड के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Sea Food

पोषक तत्वों से भरपूर सी फूड में विटामिन बी, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए जैसे विटामिन होते हैं. टूना जैसी मछलियां विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत हैं.

सी फूड मस्तिष्क के लिए अच्छा माना जाता है. सी फूड में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा मस्तिष्क के लिए बेहद अच्छी होती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा दे सकता है और अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क की स्थिति से पीड़ित होने के जोखिम को भी कम कर सकता है.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है. सी फूड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और इसमें ओमेगा-3 एसिड भी अच्छी मात्रा में होती है. वे सभी हेल्दी हार्ट को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं और हृदय को किसी भी हृदय संबंधी स्थिति को विकसित करने से भी रोकते हैं.

सी फूड अवसाद के लक्षणों को कम करने में मददगार माने जाते हैं. यह सब फिर से ओमेगा-3 फैटी एसिड में वापस आ जाता है. सी फूड में मैग्नीशियम जैसे खनिज भी होते हैं. ये सभी सामूहिक रूप से अवसाद के लक्षणों को कम करते हैं और आपको जीवन के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने में मदद करते हैं.

होली पर स्किन से रंग हटाने के लिए 7 कारगर घरेलू तरीके, बस आपको दूध, नींबू और नारियल तेल चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -