होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या विटामिन डी की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है? एक्सपर्ट से जानें विटामिन डी आपकी स्किन को कैसे इफेक्ट करता है

क्या विटामिन डी की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है? एक्सपर्ट से जानें विटामिन डी आपकी स्किन को कैसे इफेक्ट करता है

Vitamin D And Skin Health: आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी के फायदे (Vitamin D Benefits) कई हैं. विटामिन डी की कमी के कारण आप शरीर में कई तरह के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं. विटामिन डी स्किन के लिए (Vitamin D For Skin) काफी फायदेमंद माना जाता है. इसकी कमी के लक्षण आपकी स्किन पर भी दिखाई देते हैं.

क्या विटामिन डी की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है? एक्सपर्ट से जानें विटामिन डी आपकी स्किन को कैसे इफेक्ट करता है

Vitamin D And Skin Health: विटामिन डी की कमी के लक्षण आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं

खास बातें

  1. विटामिन डी आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है.
  2. सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है.
  3. मशरूम का सेवन कर भी विटामिन डी लिया जा सकता है.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी आपकी हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह विटामिन आपकी डाइट से मिलने वाले कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Vitamin D) कई होते हैं जैसे इम्यून सिस्टम (Immune System) को बेहतर करने में, तंत्रिका तंत्र को हेल्दी बनाए रखना, डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes) करना, बेहतर फेफड़े और हार्ट हेल्दी (Healthy Heart) के लिए भी विटामिन डी लाभदायक माना जाता है. सूर्य के सीमित संपर्क के कारण, विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) काफी आम है. ड्राई स्किन (Dry Skin) एक आम स्थिति है, जो विटामिन डी की कमी का परिणाम भी हो सकती है. विटामिन डी की कमी और त्वचा के स्वास्थ्य के बीच संबंध जानने के लिए पढ़ते रहें.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कमाल है रागी, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के साथ वजन घटाने में भी कारगर!

विटामिन डी की कमी और ड्राई स्किन में क्या संबंध है?



डॉ. नंदिनी बरुआ के अनुसार, "विटामिन डी की कमी के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक स्किन का ड्राई होना है. स्वाभाविक रूप से, इसे इचथ्योसिस कहा जाता है. यह विकार जीन में परिवर्तन के कारण होता है, जो स्किन के कार्य में अवरोधों को पैदा करने वाले होते हैं. यही कारण है कि विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन रिसेप्टर्स को ट्रिगर करता है जो त्वचा की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं"

चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए दही को इन 3 तरीकों से डेली स्किन केयर रुटीन में करें शामिल!



l6ro0uo8Vitamin D And Skin: विटामिन डी की कमी आपकी त्वचा को कई तरह से प्रभावित कर सकती है

विटामिन डी का आपकी त्वचा के साथ एक मजबूत रिश्ता है. इसमें जीवाणुरोधी और एंटि इफ्लेमेट्री गुण हैं जो मुंहासों को रोकने में मदद कर सकते हैं. डॉ. बरूआ यह भी बताती हैं, कि "विटामिन डी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है, जो झुर्रियों और महीन रेखाओं को पैदा करने वाले कारकों का मुकाबला कर कर सकता है. अगर आपको विटामिन डी की कमी है, तो आपको स्किन पर झुर्रियां महसूस हो सकती है. स्किन के अलावा, विटामिन डी 3 की कमी से बालों का झड़ना और नाखून टूटना भी होता है"

Remdesivir से तेजी से ठीक हो रहे हैं COVID-19 मरीज, जानिए कैसे वायरस को बेवकूफ बनाती है यह दवा...

विटामिन डी के स्रोत | Sources Of Vitamin D

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है लेकिन आपको सूरज की रोशनी के बहुत अधिक संपर्क से बचना चाहिए. कुछ खाद्य पदार्थ विटामिन डी से भरपूर होते हैं जिनमें रेड मीट, अंडे की जर्दी, वसायुक्त मछली, संतरे का रस, दलिया, सोया दूध, गाय का दूध और मशरूम शामिल हैं.

qelu9euVitamin D And Skin: कई खाद्य पदार्थ विटामिन डी से से भरपूर होते हैं

(डॉ. नंदिनी बरुआ, त्वचा विशेषज्ञ, पारस अस्पताल, गुरुग्राम)

Milk And Dry Dates Benefits: लड़के रोजाना करेंगे दूध और छुहारे का सेवन तो मिलेंते ये कमाल के लाभ!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दुबले-पतले लोग न हों मायूस, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए असरदार हैं ये 5 योगासन, आज से ही करें शुरू

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, इस एक चीज से रहें दूर!

मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 नेचुरल मास्क डार्क सर्कल की कर देंगे छुट्टी, स्किन केयर रुटीन में शामिल कर देखें कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -