होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamin C For Women: महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

Vitamin C For Women: महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

Vitamin C For Women's Health: महिलाएं अक्सर व्यस्त जीवन शैली की वजह से बीमारियों का शिकार हो जाती हैं, विटामिन सी की खुराक उनकी डाइट से गायब हो सकती है. यहां जानें महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी.

Vitamin C For Women: महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

Vitamin C For Women: यह पानी में घुलनशील है, आपका शरीर इसे संग्रहीत नहीं कर सकता है.

खास बातें

  1. यह पानी में घुलनशील है, आपका शरीर इसे संग्रहीत नहीं कर सकता है.
  2. महिलाओं के लिए विटामिन सी काफी ज्यादा जरूर माना जाता है.
  3. यहां जानें महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी.

Importance Of Vitamin C For Women: महिलाएं व्यक्तिगत और पेशेवर मोर्चे पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए जूझते रहते हैं, लेकिन एक बात जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है महिलाओं का स्वास्थ्य. इस भागदौड़ के बीच महिलाएं अपने पोषण की जरूरतों को नजरअंदाज करते हैं. कई लोग विटामिन सी को केवल इम्यूनिटी के लिए ही जाने जाते हैं, लेकिन महिलाओं के लिए विटामिन सी काफी ज्यादा जरूर माना जाता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. यह पानी में घुलनशील है, इसलिए, आपका शरीर इसे संग्रहीत नहीं कर सकता है.

जबकि विटामिन सी के अधिकांश गुण दोनों लिंगों को एक समान करने में मदद करते हैं, विशेष रूप से इम्यूनिटी को बढ़ाने में, कुछ ऐसे हैं जो महिलाओं के लिए विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं. महिलाएं अक्सर व्यस्त जीवन शैली की वजह से बीमारियों का शिकार हो जाती हैं, विटामिन सी की खुराक उनकी डाइट से गायब हो सकती है. यहां जानें महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी.

Causes Of Weight Gain: 40 के बाद इन 5 कारणों से बढ़ता है महिलाओं का वजन, क्या आप जानते हैं फैक्ट्स?


महिलाओं में इन समस्याओं को दूर करता है विटामिन सी | Vitamin C Removes These Problems In Women

1. कोलेजन उत्पादन के लिए जरूरी एंटीऑक्सीडेंट

यह पानी में घुलनशील पोषक तत्वों का काम करता है एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की जरूरत होती है जो धमनियों, निशान के ऊतकों और उपास्थि के विकास और रखरखाव के लिए होता है. कोलेजन एक पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा निर्मित होता है. विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में एक अभिन्न हिस्सा होता है जो कि झुर्रियों और उम्र बढ़ने के लक्षणों और संकेतों को कम करता है.

इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

2. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान

विकासशील भ्रूण और बढ़ती शिशु की जरूरतों के कारण, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए विटामिन सी की जरूरतों को बढ़ाया जाता है. गर्भवती महिलाओं के विटामिन सी की स्थिति अक्सर गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में कम होती है. गर्भावस्था की जटिलताओं वाली महिलाओं में विटामिन सी की स्थिति बहुत कम हो सकती है. गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन सी सप्लीमेंट्स गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकता है.

3. तनाव और हाई ब्लड प्रेशर में मददगार

तनाव शरीर में विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे हार्मोन उत्पादन, मासिक धर्म चक्र, और महिलाओं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता के साथ-साथ पाचन और इम्यून फंक्शन को प्रभावित कर सकता है. जब आपका शरीर तनावपूर्ण उत्तेजनाओं के संपर्क में आता है, तो शरीर शरीर को कई अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं पर प्राथमिकता देता है. यह तनाव हार्मोन के स्तर को भी कम करता है. हाई ब्लड प्रेशर महिलाओं में हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है लेकिन अक्सर इसे कम करके आंका नहीं जाता है. विटामिन सी के नियमित सेवन से असामान्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर की घटनाओं को कम किया जा सकता है.

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

4. हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

विटामिन सी की खुराक को हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ा गया है. ये सप्लीमेंट्स हृदय रोग के लिए ज्ञात जोखिम कारकों के प्रभाव को कम कर सकते हैं जैसे एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के हाई ब्लड प्रेशर.

5. मेंस्ट्रुअल फ्लो रेगुलेशन

विटामिन सी आपके एस्ट्रोजेन स्तर और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है. इससे गर्भाशय सिकुड़ जाता है और गर्भाशय का अस्तर टूट जाता है, जिससे मासिक धर्म की शुरुआत होती है.

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

विटामिन सी का सेवन कैसे बढ़ाएं? | How To Increase Vitamin C Intake?

खट्टे फल, टमाटर और टमाटर का रस, और आलू विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत हैं. अन्य फूड्स में लाल और हरी मिर्च, कीवीफ्रूट, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कैंटालूप शामिल हैं. सभी फलों और सब्जियों में विटामिन सी के समान स्तर नहीं होते हैं. उदाहरण के लिए, केले और सेब विटामिन सी से भरे होते हैं.

(डॉ. सुशीला कटारिया, सीनियर डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, मेदांता)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई यूरिक एसिड लेवल को जल्द काबू में करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करें, जानें क्या खाएं और क्या नहीं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------