होम »  लिविंग हेल्दी »  Causes Of Weight Gain: 40 के बाद इन 5 कारणों से बढ़ता है महिलाओं का वजन, क्या आप जानते हैं फैक्ट्स?

Causes Of Weight Gain: 40 के बाद इन 5 कारणों से बढ़ता है महिलाओं का वजन, क्या आप जानते हैं फैक्ट्स?

Reasons Of Weight Gain: क्या आप 40 को हिट करने और पहले से ही वजन बढ़ाने के बारे में जानते हैं जो आपको परेशान कर रहा है? इसके पीछे कुछ सामान्य कारणों को जानें, कि क्यों महिलाएं का वजन 40 के बाद बढ़ने लगता है.

Causes Of Weight Gain: 40 के बाद इन 5 कारणों से बढ़ता है महिलाओं का वजन, क्या आप जानते हैं फैक्ट्स?

Causes Of Weight Gain: कुछ चिकित्सा या उम्र से संबंधित कारणों से भी वजन बढ़ सकता है.

खास बातें

  1. कुछ चिकित्सा या उम्र से संबंधित कारणों से भी वजन बढ़ सकता है.
  2. 40 की उम्र के बाद महिलाओं में वजन बढ़ना काफी आम है.
  3. क्यों महिलाएं का वजन 40 के बाद बढ़ने लगता है?

Why Am I Suddenly Gaining Weight?: वजन बढ़ना एक सामान्य शारीरिक घटना है. वजन बढ़ने का सबसे आम कारण खराब खानपान और जीवनशैली की आदत माना जाता है. हालांकि, इसके अलावा, कुछ कारण भी हो सकते हैं. कुछ चिकित्सा या उम्र से संबंधित कारणों से भी वजन बढ़ सकता है. आपको अपने बढ़े हुए वजन को कम करने में आसानी हो सकती है अगर आप वजन बढ़ने के कारणों के बारे में जानते हैं. 40 की उम्र के बाद महिलाओं में वजन बढ़ना काफी आम है. अगर आप उसी के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो इसके पीछे कुछ संभावित कारण हैं. हालांकि, यह सभी पर लागू हो सकता है या नहीं भी इसको लेकर कुछ कह नहीं सकते हैं!

इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

40 के बाद वजन बढ़ने के कारण | Causes Of Weight Gain After 40


1. शरीर ठीक से इंसुलिन नहीं ले पता है

चीनी को आपके आहार से पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन इसका बहुत अधिक उपयोग हानिकारक हो सकता है और यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है. 40 की उम्र पार करने के बाद, अगर आपकी डाइट में अभी भी बहुत सारी चीनी और उसके एजेंट हैं, तो संभावना हो सकती है कि आपके तेजी से वजन बढ़ने के पीछे यही कारण हो. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बन जाती हैं. यह सिर्फ बॉडीवेट नहीं है जिसके बारे में आपको चिंतित होना चाहिए, वास्तव में, बहुत अधिक चीनी टाइप 2 डायबिटीज का कारण बन सकती है.

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

2. लो प्रोजेस्टेरोन लेवल

बहुत सारे एंजाइम होते हैं जिनके शरीर में विभिन्न कार्य होते हैं. किसी के बढ़ने या घटने से एक या दूसरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जब यह प्रोजेस्टेरोन के स्तर की बात आती है, तो यह वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है, क्योंकि इससे सूजन हो सकती है. जिससे आप भारी महसूस करते हैं. आप अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं.

3. तनाव वजन बढ़ा सकता है

उम्र के साथ जिम्मेदारियां आती हैं, और जिम्मेदारियों के साथ हर समय अधिक चिंता करने से तनाव हो सकता है. अगर आप काम, घर और जीवन से संबंधित तनाव की एक निश्चित मात्रा के साथ काम कर रहे हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य पर एक टोल ले सकते हैं और आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है.

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

4. ज्यादा भूख लगना

अंडरस्टैंडिंग और ओवरईटिंग, दोनों ही स्वास्थ्य के लिए खराब हैं. 40 के दशक में महिलाएं बहुत सारे मिजाज और विभिन्न हार्मोनल मुद्दों से निपटती हैं, जो कि रजोनिवृत्ति के कारण सबसे अधिक संभावना है. नतीजतन, ज्यादातर महिलाओं को बहुत अधिक भूख लगती है और उनकी भूख बढ़ जाती है. ये वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं.

5. अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें

अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें केवल 40 के दशक में महिलाओं के शरीर को प्रभावित नहीं कर सकती हैं, लेकिन हर कोई इसमें फिट नहीं बैठता है. अगर आप 40 वे दशक की महिला हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. बेहतर ख्याल रखने के लिए टाइम टेबल बनाएं और उसका पालन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई यूरिक एसिड लेवल को जल्द काबू में करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करें, जानें क्या खाएं और क्या नहीं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------