होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Digestion Tips: इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

Healthy Digestion Tips: इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

Hard Digestive Foods: ऐसे कई फूड्स हैं जो उनमें मौजूद घटकों के कारण आसानी से पचने योग्य नहीं हैं. अगर आपको पता नहीं है कि पाचन तंत्र के लिए कौन से फूड्स खराब हैं, तो यहां कुछ फूड्स की सूची दी गई है जो पचाने में कठिन हैं और हेल्दी पाचन के लिए इन फूड्स को आज ही अपनी डाइट से दूर रर दें.

Healthy Digestion Tips: इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

Healthy Digestion Tips: देर से पचने वाले फूड्स आपके पाचन तंत्र को गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  1. देर से पचने वाले फूड्स पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
  2. कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को अधिक सावधानी की जरूरत होती है.
  3. हेल्दी पाचन के लिए इन फूड्स को आज ही अपनी डाइट से दूर कर दें.

What Food Is Hard To Digest: अनहेल्दी डाइट आपको कुछ घंटों के लिए असहज महसूस कराती है, लेकिन लंबे समय तक पचने वाले फूड्स खाने से आपके पाचन तंत्र को गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है कि वे क्या खाते हैं, क्योंकि उनका पेट ऐसे फूड्स से आसानी से प्रभावित हो सकता है जो पचाने में मुश्किल होते हैं. ऐसे कई फूड्स हैं जो उनमें मौजूद घटकों के कारण आसानी से पचने योग्य नहीं हैं. अगर आपको पता नहीं है कि पाचन तंत्र के लिए कौन से फूड्स खराब हैं, तो यहां कुछ फूड्स की सूची दी गई है जो पचाने में कठिन हैं और हेल्दी पाचन के लिए इन फूड्स को आज ही अपनी डाइट से दूर कर दें.

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

देर से पचते हैं ये फूड्स | These Foods Are Digested Late


1. फ्राइड फूड्स

फ्राइड फूड पचाने में सबसे मुश्किल फूड हैं. यह विभिन्न स्तरों पर शरीर को परेशान करता है. वे दस्त, सूजन या कब्ज पैदा कर सकते हैं. पाचन संवेदनशीलता होने पर तला हुआ भोजन करने से अत्यधिक ईर्ष्या और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

2. प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड जैसे चिप्स, ब्रेड और सोडा में बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र से बहुत जल्दी निकल जाते हैं और ऐंठन, सूजन और गैस का कारण बनते हैं. जो लोग बहुत सारे प्रोसेस्ड और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ खाते हैं, वे पुरानी पाचन समस्याओं का अनुभव करते हैं जिन्हें उचित सहायता की जरूरत होती है.

6st9rq88Hard Digestive Foods: प्रोसेस्ड फूड्स खाने से पाचन समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं

3. मिर्च

मिर्च को पचाने में बहुत मुश्किल होती है. आप उन्हें खाने के बाद लंबे समय तक अत्यधिक हार्ट बर्न का कारण बनते हैं. रात के खाने के लिए उन्हें खाने से बचें, जब आप सोने के करीब हों. लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च खाना पसंद करें. ये लाल मिर्च की तुलना में अधिक हानिकारक हैं.

तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

4. चॉकलेट

चॉकलेट हार्ट बर्न और परेशान पेट का कारण बन सकता है, खासकर जब आप एक विकार से पीड़ित हैं. चॉकलेट को पचाना मुश्किल होता है और यहां तक कि कुछ लोगों में लूज मोशन और दस्त भी हो सकते हैं.

5. कृत्रिम मिठास

कृत्रिम मिठास आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए खराब हैं. वे दस्त, गैस और सूजन पैदा कर सकते हैं. कृत्रिम मिठास से हमारा मतलब अतिरिक्त चीनी है जो सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, डोनट्स, कुकीज में मौजूद है.

बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!

6. मकई

मकई की उच्च सेलुलोज सामग्री गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों का कारण बन सकती है. कॉर्ब्स पाचन तंत्र के माध्यम से अखंड हो जाते हैं क्योंकि हमारा पाचन तंत्र सेल्यूलोज को तोड़ने में सक्षम नहीं है. तो, कॉर्न्स हमारे पाचन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे ऐंठन, पेट में दर्द और गैस हो सकती है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को जल्द काबू में करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करें, जानें क्या खाएं और क्या नहीं!

7. कॉफी

पाचन तंत्र के लिए कैफीन बहुत खराब है. कॉफी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की गतिशीलता को बढ़ाती है और दस्त, कब्ज और कम पोषण स्तर तक ले जाती है. यह पेट में एसिड के उत्पादन को भी बढ़ाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------