होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

Weight Loss And Protein: किसने कहा कि एक हेल्दी डाइट का पालन करना हमेशा आपकी जेब पर भारी पड़ता है? हेल्थ कोच दिग्विजय सिंह द्वारा सुझाया गया यह सरल भोजन आपको प्रोटीन, हेल्दी कार्ब्स और फाइबर की अच्छी खुराक प्रदान कर सकता है.

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

Weight Loss Diet: प्रोटीन युक्त भोजन आपके बजट के अनुकूल हो सकता है

खास बातें

  1. दाल चावल पूरे अमीनो एसिड प्रोफाइल से भरे होते हैं.
  2. यह अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान कर सकता है.
  3. प्रोटीन प्रोफाइल में सुधार करने के लिए भोजन में कुछ उबला हुआ चिकन जोड़ें.

Weight Loss Diet: क्या आप हमेशा बजट के अनुकूल भोजन के लिए तरस गए हैं जो आपको सबसे अच्छा पोषण प्रदान करते हैं? एक हेल्दी डाइट का पालन करते समय लोगों के बीच एक आम चिंता यह है कि रसोई में पहले से उपलब्ध सामग्री के साथ बजट के अनुसार भोजन कैसे आसानी से तैयार किया जा सकता है. टाइम टेस्टेड किए गए भोजन से पोषण प्राप्त किया जा सकता है जो आपको बड़े होने पर मिले हैं. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर अक्सर लोकल, मौसमी और सांस्कृतिक भोजन खाने की वकालत करती हैं-जो मूल रूप से डाइट का एक हिस्सा हैं जो न केवल आप, बल्कि आपके परिवार में भी पीढ़ियों से चली आ रही हैं.

बजट के अनुकूल प्रोटीन से भरपूर पौष्टिक भोजन | Nutritious Food Rich In Budget-friendly Protein

पोषण विशेषज्ञ, हेल्थ कोच और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ दिग्विजय सिंह ने हाल ही में एक भोजन शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया, जो आपके बजट के मुताबित हो सकता है, और यह आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, वसा और फाइबर प्रदान करेगा.


अपनी इंस्टा रील्स में, सिंह ने कुछ विचार साझा किए हैं जिसमें आप इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन कर सकते हैं. आपके लिए आवश्यक सभी सामग्री की जरूरत 50 से कम है!

इस भोजन को करने के लिए, आप एक कप चावल (4 ग्राम प्रोटीन), एक कप मूंग दाल (15 ग्राम प्रोटीन) के साथ ले सकते हैं; 1/4 कप चुकंदर (एक आयरन से भरपूर सब्जी; 1.5 ग्राम प्रोटीन) और एक कप उबला या पकाया हुआ चिकन (100 ग्राम चिकन आपको 20 ग्राम प्रोटीन देगा). इसे कुछ हरी मिर्च और नींबू के रस के एक छिड़काव के साथ टॉपिंग करें, और वहां, आपके पास अपना बजट फूड है जो प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है.

आप देखेंगे कि चावल, दाल, सब्जी और चिकन सभी संयोजन हैं, जो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन दे सकते हैं. कोई भी सामग्री बहुत फैंसी नहीं है और न ही वे जेब पर भारी हैं. आप इन सामग्रियों को कहीं भी और हर जगह पा सकते हैं.

दाल और चावल एक प्रोटीन युक्त भोजन है जिसमें संपूर्ण एमिनो एसिड प्रोफ़ाइल है. उबला या पकाया हुआ चिकन, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है. चुकंदर न सिर्फ भोजन में अधिक फाइबर और मात्रा जोड़ता है, बल्कि इसे आयरन से भरपूर भी बनाता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और पाचन को भी बढ़ावा दे सकते हैं.

तो यहां एक आसान-तैयार, बजट के अनुकूल, प्रोटीन युक्त भोजन है जो आप आज दोपहर के भोजन के लिए कर सकते हैं. वजन घटाने, मांसपेशियों में लाभ, बेहतर पाचन और स्वस्थ आंत जैसे लक्ष्यों के लिए, यह भोजन आदर्श है. अब इसे आजमाओ!

(दिग्विजय सिंह एक स्वास्थ्य कोच, पोषण विशेषज्ञ और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ हैं)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------