होम »  लिविंग हेल्दी »  रातभर नहीं आती नींद तो अपनाएं यह 6 असरदार तरीके

रातभर नहीं आती नींद तो अपनाएं यह 6 असरदार तरीके

यदि आप किसी भी तरह की एलर्जी, अस्थमा या सर्दी के कारण सो नहीं पा रहे हैं तो एक नींबू को काटें और अपने बिस्तर के किनारे रख दें.

रातभर नहीं आती नींद तो अपनाएं यह 6 असरदार तरीके

चाहते हैं अच्छी नींद? तो अपनाएं यह उपाय

खास बातें

  1. हजारों साल पुरानी कहानियां सुनें
  2. सोने से पहले ब्लू लाइट को बंद करें
  3. नींबू को अपने कमरे में रखें
अक्सर काम का दबाव और तनाव रात भर सोने नहीं देता. और आप रात भर करवटें बदलते रहते हैं. ऐसे में सुबह उठते वक्त थकान महसूस होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो आप इन 6 उपायों को अपनाकर एक आरामदायक नींद ले सकते हैं. वेकफिट के सीईओ और सह संस्थापक अंकित गर्ग और कार्यात्मक प्रशिक्षण स्टूडियो द आउटफिट के संस्थापक ने कुछ उपाय सुझाए हैं जिन्हें अपनाकर आपको बेहतर नींद मिलेगी.

1. हजारों साल पुरानी कहानियां सुनें
उन पुराने दिनों को याद करें जब आपकी दादी सोने से पहले आपको कहानियां सुनाया करती थी? वह कहानियां न केवल आपको रहस्य और स्वप्नलोक की दुनिया में ले जाती थी, बल्कि उन्हें सुनने के बाद आसानी से आपको नींद भी आ जाती थी. उसी तकनीक को अपनाने की कोशिश करें.

2. गद्दे का सही चुनाव करें
आपको रात में नींद न आने का एक मुख्य कारण आपका असुविधाजनक गद्दा हो सकता है. इस समस्या का समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका एक आरामदायक गद्दे का चुनाव है, जो आपको गहरी नींद में डुबाने और सुबह बिना दर्द के जागने में मदद कर सकता हैं. 
 
lemon

3. नींबू को अपने कमरे में रखें
यदि आप किसी भी तरह की एलर्जी, अस्थमा या सर्दी के कारण सो नहीं पा रहे हैं तो एक नींबू को काटें और अपने बिस्तर के किनारे रख दें. यह न केवल आपके कमरे में एक ताजा सुगंध छोड़ेगा और आपको बेहतर सांस लेने व अच्छी नींद लेने में मदद करेगा.
 
4. सोने से पहले ब्लू लाइट को बंद करें
अच्छी नींद प्राप्त करने के लिए अपने कमरे में एक शांत माहौल बनाना आवश्यक है जिसके लिए आप अपने बेडरूम में सेल फोन, कंप्यूटर, टैबलेट, टीवी और अन्य गैजेट की स्क्रीन से निकलने वाली सभी तरह की नीली रोशनियों को बंद कर दें. 

5. सुरमयी आवाजें सुनें
क्या आपकी नींद को बाइक और कारों की आवाजें बाधित करती हैं? नींद के दौरान इन सभी बाहरी बाधाओं को अनदेखा करने का सबसे अच्छा तरीका है सुरमयी आवाजों को सुनना. सुरमयी आवाजे जैसे पत्तियों का हिलना, झरने का गिरना इत्यादि. सुरमयी आवाजों में आपको आराम करने और नींद की तरफ प्रेरित करने की क्षमता होती है.

6. चेरी का जूस पीएं
यदि आप नींद न आने की वजह से संघर्ष कर रहे हैं, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले चेरी के जूस पीने की कोशिश करें. कई अध्ययनों के अनुसार, चेरी में मेलाटोनिन होते हैं. मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद के पैटर्न को विनियमित करने में मदद करता है.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------