होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Imbalance Hormones को बैलेंस करने के लिए बेहद फायदेमंद और कारगर हैं ये 6 आसान तरीके

Imbalance Hormones को बैलेंस करने के लिए बेहद फायदेमंद और कारगर हैं ये 6 आसान तरीके

How To Balance Hormones Naturally: मानव शरीर में कई प्रकार की ग्रंथियां होती हैं जो कई तरह के हार्मोन का स्राव करती हैं. प्रत्येक हार्मोन शरीर के एक विशेष कार्य के लिए जिम्मेदार होता है.

Imbalance Hormones को बैलेंस करने के लिए बेहद फायदेमंद और कारगर हैं ये 6 आसान तरीके

Ways To Balance Hormones: शरीर में कई ग्रंथियां होती हैं जो हार्मोन का स्राव करती हैं.

खास बातें

  1. शरीर में कई ग्रंथियां होती हैं जो हार्मोन का स्राव करती हैं.
  2. प्रत्येक हार्मोन शरीर के एक विशेष कार्य के लिए जिम्मेदार होता है.
  3. हार्मोन को संतुलित रखने के यहां 6 प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं.

How To Balance Your Hormones: शरीर के सामान्य तरीके से काम करने के लिए और स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने के लिए हार्मोंस का संतुलित होना जरूरी है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि शरीर में ज्यादातर बीमारियों के लिए हार्मोनल बैलेंस एक मजबूत कारण है और इसलिए ग्लैंड से हार्मोन के स्राव को संतुलित करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी तरह से संतुलित होना चाहिए. मानव शरीर में कई प्रकार की ग्रंथियां होती हैं जो विभिन्न प्रकार के हार्मोन का स्राव करती हैं. प्रत्येक हार्मोन शरीर के एक विशेष कार्य के लिए जिम्मेदार होता है. उदाहरण के लिए थायरॉइड ग्रंथियों से इंसुलिन शरीर के ब्लड शुगर लेवल में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, जिसके असंतुलन से डायबिटीज होता है. एक बार जब आप शरीर के लिए हार्मोन के महत्व को जान लेते हैं, तो इन 6 उपायों को करने से कभी नहीं चूकेंगे.

हार्मोन को संतुलित रखने के 6 प्राकृतिक तरीके | 6 Natural Ways To Balance Hormones


1. अच्छी नींद जरूरी है

अच्छी नींद का उपयोग करना एक तरीका है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हार्मोनल बैलेंस हैं. न केवल कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है बल्कि समय पर सोना और समय पर उठना भी जरूरी है. यह शरीर के कार्यों में सुधार करेगा और इस प्रकार शरीर में उन हार्मोनों को संतुलित करेगा जिनकी आप आशा कर रहे हैं.

5 सुगंधित मसाले जो तेजी से पेट का मोटापा पिघलाने में करते हैं मदद, लटकती तोंद से हैं परेशान तो शुरू कर दें सेवन

2. स्ट्रेस को मैनेज करें

तनाव आजकल लोगों के जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है और यह शरीर में हार्मोन के असंतुलन से जुड़े अंतर्निहित कारणों में से एक है. अगर आप इसे पूरी तरह से मिटा देते हैं तो तनाव को अच्छी तरह से मैनेज करने की जरूरत है. योग और ध्यान जैसी तनाव मैनेजमेंट तकनीकें वास्तव में इस संबंध में सहायक हो सकती हैं. गहरी सांस लेने से भी मदद मिलती है.

3. शारीरिक गतिविधि का पालन करें

नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि उन लोगों के लिए जरूरी है जो स्वस्थ शरीर के साथ जीना चाहते हैं. इस तरह की आदत का पालन करने से न केवल हार्मोन को बैलेंस करने के लिए एक प्राकृतिक टिप के रूप में मदद मिलती है, बल्कि इससे चिपके रहने के कई अन्य लाभ भी होते हैं. यह उन विचारों में से एक है जो आपको अच्छे स्वास्थ्य के संबंध में बहुत आगे तक ले जा सकता है.

गलत Sleeping Position के कारण होने वाली 5 स्वास्थ्य समस्याएं, जानें किस पॉजिशन में पड़ता है ज्यादा असर

4. खूब पानी पिएं

पानी न केवल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और सिस्टम को साफ करता है, इसमें शरीर के कार्यों को फिर से जीवंत और पुनर्जीवित करने की क्षमता भी होती है. यह ग्रंथियों के कार्यों पर काम करके हार्मोन के नियमन में मदद करता है.

5. कैफीन को सीमित करें

चाय और कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय वास्तव में ग्रंथियों से संतुलित हार्मोन के उत्पादन में बाधा डाल सकते हैं. यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप शरीर में हार्मोन लेवल को बैलेंस करने के लिए इस तरह के पेय का सेवन एक प्राकृतिक टिप के रूप में सीमित करें.

6. कुछ नारियल का तेल लें

माना जाता है कि अगर आप रोजाना कुछ नारियल तेल का सेवन करते हैं तो हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स आसानी से बन जाते हैं. यह निश्चित रूप से नेचुरल प्रोडक्ट्स में से एक है जो हार्मोन स्वास्थ्य को बहाल कर सकता है.

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -