होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diet For Healthy Liver: हेल्दी लिवर के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर

Diet For Healthy Liver: हेल्दी लिवर के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर

आपका ल‍िवर सेहतमंद रहे और इसमें रोग की संभावना को कम करने के‍ लिए आपको आहार और जीवनशैली में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. यहां हैं कुछ ऐसे फूड्स जो लिवर को सेहतमंद बनाने में आपकी मदद करेंगे. 

Diet For Healthy Liver: हेल्दी लिवर के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें, बीमारियां रहेंगी दूर

Diet For Healthy Liver: यहां हैं कुछ ऐसे फूड्स जो लिवर को सेहतमंद बनाने में आपकी मदद करेंगे.

लिवर शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है. यह शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है. लिवर का काम खून और शरीर से टॉक्सि‍न्स को बाहर करना है. लिवर ही वह अंग है जो एंजाइम और पित्त बनाता है. यह बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए भी अहम हैं, क्योंकि भोजन को पचाने में मददगार हैं. लेकि‍न शराब का ज्यादा सेवन या गलत खानपान से लिवर की सेहत पर असर पड़ सकता है. इससे फैटी लिवर या लिवर डेमेज जैसी परेशानियां जन्म ले सकती हैं. आपका ल‍िवर सेहतमंद रहे और इसमें रोग की संभावना को कम करने के‍ लिए आपको आहार और जीवनशैली में कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. यहां हैं कुछ ऐसे फूड्स जो लिवर को सेहतमंद बनाने में आपकी मदद करेंगे. 

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट (Diet For Healthy Liver) 


1. लहसुन



हेल्दी लिवर के लिए आहार में लहसुन को शामिल करें. यह शरीर के फैट को कम करने में मददगार होता है. नियमित रूप से आहार में लहुसन को शामिल करने से फैटी लिवर की समस्या से बचा जा सकता है.

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान



2. पानी

यह बात तो हम आपको बार बार कहते हैं कि खूब पानी पिएं. यह आपके लिवर के लिए भी अच्छा है. आहार में फलों के ताजा जूस को शामिल करें यह भी मददगार होंगे. सोडा और स्वीट ड्रिंक्स से खुद को दूर रखें. 

3. फैटी फूड

अब यह वह चीज है, जिससे आपको दूर रहने की जरूरत है. ऐसा आहार न लें जिसे पचाना आपके शरीर के लिए मुश्किल हो और जिसमें कैलोरी भारी मात्रा में हो. ज्यादा सैचुरेटेड फैट वाली चीजों से दूर रहें. यह लिवर में सूजन का कारण बन सकती हैं.

4. चुकंदर 

आयरन से भरपूर चुकंदर आपके लिवर के लिए बहुत ही सेहतमंद और मददगार साबित हो सकता है. चुकंदर में बीटाकैरोटीम और फ्लेवोनाइड्स होता है, यह लिवर के लिए अच्छे हैं.

Myths About Height Growth: लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

5. ओटमील

फाइबर आपके शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. आने आहार में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. ओटमील में फाइबर अधिक होता है. यह लिवर के लिए अच्छा तो है ही साथ ही साथ यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर कर वजन कम करने में भी मददगार है.

Fatty Liver: Causes, Symptoms, and Diagnosis | इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!


6. ब्रॉकली 

ब्रॉकली एक ऐसी सब्जी है जो शरीर में हीमोग्लाबिन की मात्रा को बढ़ाने और वजन को घटाने में मददगार है. यह फैटी लिवर की समस्या से राहत दिला सकती है.
 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -