होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज करने के लिए कमाल हैं ये 5 टिप्स, आसानी से गायब हो जाएंगे दाग

Skin Care Tips: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज करने के लिए कमाल हैं ये 5 टिप्स, आसानी से गायब हो जाएंगे दाग

Skin Care Routine: स्किन हेल्दी या नहीं इसके कुछ संकेत मिलते हैं जिन्हें आपको पहचानना आना चाहिए. स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Skin Care Tips: डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज करने के लिए कमाल हैं ये 5 टिप्स, आसानी से गायब हो जाएंगे दाग

Daily Skin Care: स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  1. डार्क सर्कल्स, स्पॉट्स या पिग्मेंटेशन आपको लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं
  2. स्किन हेल्दी या नहीं इसके संकेतों को पहचानना आना चाहिए.
  3. स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Daily Skin Care: पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासों जैसी समस्याओं से निपटना आसान हो सकता है जब आप इन पर ध्यान देने लगते हैं. हालांकि, डार्क सर्कल्स, स्पॉट्स या पिग्मेंटेशन आपको लंबे समय तक परेशान कर सकते हैं. स्किन हेल्दी या नहीं इसके कुछ संकेत मिलते हैं जिन्हें आपको पहचानना आना चाहिए. स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. डार्क सर्कल, जिन्हें अंडर-आई बैग्स भी कहा जाता है, आंखों के आस-पास काले घेरे होते हैं जो कई कारकों का परिणाम हो सकते हैं. उम्र, आनुवंशिकी और त्वचा के रंग जैसे कारक इलाज योग्य नहीं हो सकते हैं, हालांकि, अपर्याप्त नींद, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और थकान जैसे कारकों को आसानी से मैनेज और निपटाया जा सकता है.

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Dark Circles


1. कंसिस्टेंट रहें

एक सुसंगत स्किनकेयर रूटीन होना जरूरी है जिसमें डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपचार शामिल होना चाहिए. ध्यान दें कि अस्वास्थ्यकर परिणामों से बचने के लिए आपका स्किन केयर रूटीन डर्मेटोलॉजी की सलाह पर होना चाहिए.

ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायदे

2. मैनेज लाइफस्टाइल

हेल्दी स्किन और शरीर के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखना जरूरी है. पर्याप्त नींद लेने, धूम्रपान से बचने और आंखों के तनाव को कम करने के तरीकों को अपनाने से काले घेरे से छुटकारा पाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

3. कोल्ड कंप्रेस

​​कोल्ड कंप्रेस को आंखों पर लगाने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स से निपटने में मदद मिलती है बल्कि आंखों के आसपास की सूजन को भी कम किया जा सकता है. आप कोल्ड कंप्रेसर प्रोडक्ट्स के लिए जा सकते हैं या चम्मच से घर पर कोल्ड कंप्रेस आइटम बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि दो चम्मच रात भर फ्रिज में रख दें और हर सुबह अपनी आंखों के ऊपरी भाग में लगाएं.

4. खीरा का प्रयोग करें

खीरा और आलू जैसी सब्जियों के स्लाइस काटकर काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. यह एक ताजा प्रभाव उत्पन्न करता है और स्किन को उज्ज्वल करने में भी मदद कर सकता है.

शरीर पर क्या पड़ता है Purine-Rich Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों के लिए यहां है प्यूरीन फूड्स की लिस्ट

5. एलोवेरा

एलोवेरा जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी आइटम्स का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकता है. आप इस विधि का उपयोग त्वचा पर ताजा एलोवेरा जेल लगाकर और इसे कुछ देर के लिए छोड़ कर कर सकते हैं. सूखने के बाद इसे धो लें.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने पेट को हमेशा ठीक रखने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें कम या बना लें दूरी

Brains Strokes Causes: ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकती हैं ये 5 आदतें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नमामी अग्रवाल ने बताए हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 साधारण और कारगर से टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -