होम »  लिविंग हेल्दी »  Raksha Bandhan 2018: भाई को है तीखा पसंद, तो आपका यह तोहफा उन्हें देगा खुशी...

Raksha Bandhan 2018: भाई को है तीखा पसंद, तो आपका यह तोहफा उन्हें देगा खुशी...

खाने में मिर्च न हो तो खाने का मजा ही नहीं आता. हर सब्जी में या कोई भी व्यंजन जो आप बनाते हैं, में मिर्च तो जरूर पड़ती है.

Raksha Bandhan 2018: भाई को है तीखा पसंद, तो आपका यह तोहफा उन्हें देगा खुशी...

रक्षाबंधन आने को है. इसके बाद सवाल आता है कि रक्षा बंधन कब है, तो साल 2018 में रखा बंधन 26 अगस्त को पड़ रहा है. Raksha Bandhan के मौके पर हम भाई बहन के रिश्तों की बात ही करते हैं. इस दिन मिलने वाली खबरें अक्सर युवा भाई बहनों के लिए होती हैं. लेकिन हम उन्हें क्यों भूल जाते हैं जो 40-50 सालों से इस त्योहार को मना रहे हैं. तो अगर आपका भाई भी तीखा खाना पसंद तो बहुत करते हैं, लेकिन सेहत को ध्यान में रख कर उसे खाते नहीं तो उसे तीखे खाने के इन 4 फायदों के बारें में जरूर बताएं... 

खाने में मिर्च न हो तो खाने का मजा ही नहीं आता. हर सब्जी में या कोई भी व्यंजन जो आप बनाते हैं, में मिर्च तो जरूर पड़ती है. अब क्या करें भई इसका स्वाद ही कुछ ऐसा होता है. बिना मिर्च मसाले के खाने में जायका ही नहीं होता. पर बताते चलें कि मिर्च स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छी है. जी हां, मिर्च खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं 4 बड़े फायदे. 

उसे कर दें खुश, जो इतने दिनों से तीखा खाना तो चाहता है, लेकिन खाने दिया नहीं जाता... 


1. मोटापा कम करें
हो सकता है कि आपका भाई आजकल वजन या फैट कम करने की सोच रहा हो, तो उसे बताएं कि तीखा खाना वसा को जमने नहीं देता. अगर वह न मानें तो उसे समझाएं कि खाने को तीखा बनाने वाले मसालों में कैलोरी भी न के बराबर होती है. इसी वजह से तेज़ मिर्ची वाला खाना कभी भी शरीर को मोटा नहीं होने देता. तो इसी तर्क के साथ आप भाई को राखी पर खिलाएं मसालेदार तीखा खाना. 

2. ब्लड प्रेशर हो नियंत्रण में
अगर भाई को ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, तो भी आप बताएं कि वह तीखा खाना खा सकता है. खाने का तीखापन शरीर में खून के बहाव को बैलेंस रखता है. इस वजह से दिल में खून का चक्र सही बना रहता है जिससे ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम होती है.

3. दिल के लिए है सही
अक्सर ऐसा होता है कि दिल के रोगों के बाद लोग बहुत ही सादा खाना खाने लगते हैं. लेकिन आप अपने भाई को उसका पसंदीदा खाना खाने की एक वजह दे सकते हैं. उन्हें बताएं कि तीखा बनाने वाली मिर्ची शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम करती है और कैप्सेसीन सूजन होने से रोकती है. स्टडी यह भी दावा करती हैं कि स्पाइसी फूड हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करती है. 

4. स्ट्रेस और डिप्रेशन करे कम
तीखा खाना आपको अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन 'सेरोटॉनिन' को बढ़ाता है, जिस वजह से आपमें स्ट्रेस और डिप्रेशन कम होता है.

घर में ऐसे बनाएं स्पाइसी हरी मिर्च की चटनी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------