होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Post Covid Hair Loss: पोस्ट कोविड हेयर फॉल से हैं परेशान? एक्सपर्ट से जानिए इससे निपटने के खास तरीके

Post Covid Hair Loss: पोस्ट कोविड हेयर फॉल से हैं परेशान? एक्सपर्ट से जानिए इससे निपटने के खास तरीके

Hair Fall: जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर और स्किन एंड वेलनेस एक्सपर्ट डॉ किरण ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर पोस्ट कोविड हेयर फॉल से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके बताए हैं.

Post Covid Hair Loss: पोस्ट कोविड हेयर फॉल से हैं परेशान? एक्सपर्ट से जानिए इससे निपटने के खास तरीके

यहां पोस्ट कोविड हेयर फॉल से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके बताए हैं.

How To Prevent Hair Loss: भारत समेत दुनिया भर के कई देश मौजूदा समय में कोविड 19 संक्रमण से जूझ रहे हैं. कुछ महीने पहले भारत में इससे भयंकर तबाही देखी गई थी. बड़ी संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं. संक्रमण के बाद लोगों को कई तरीके की पोस्ट कोविड समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और इनमें से एक है हेयर लॉस. अगर आप भी इस प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं हैं.  जानी-मानी  न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर और स्किन एंड वेलनेस एक्सपर्ट डॉ किरण ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर पोस्ट कोविड हेयर फॉल से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके बताए हैं.  





A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

हेयरफॉल से छुटकारा पाने के लिए करें ये 3 चीजें

मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) की मानें तो पोस्ट कोविड हेयरफॉल से बचने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट में 1 टीस्पून बटर ऐड करना चाहिए. इसके अलावा रोजाना एक आळीव (इसे Garden cress या हलीम नाम से भी जाना जाता है) लड्डू  खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. डिनर में आप दाल चावल घी के साथ ले सकते हैं या फिर पनीर पराठा खाएं. इससे आपको हेयर लॉस में बहुत मदद मिलेगी और उनकी ग्रोथ भी अच्छी रहेगी. 

ये तीन चींजे भूलकर भी न करें

इसके अलावा 3 ऐसी चीजें भी हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए अगर आप पोस्ट कोविड हेयर लॉस से परेशान हैं. सबसे पहले आपको अपना ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करना चाहिए. दूसरा आपको चावल से परहेज नहीं करना चाहिए और तीसरा आपको रात में देर से नहीं सोना चाहिए.

वहीं फेमस स्किन ऐंड वेलनेस डॉक्टर किरन के मुताबिक अगर आपका  Ferritin लेवल 70 से कम है या आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी है तो आपको हेयर लॉस की प्रॉब्लम आती है. इसके अलावा विटामिन डी, फॉलिक एसिड और जिंक की कमी के कारण भी आपको यह परेशानी आ सकती है. डॉ. किरन बताती हैं कि शरीर में प्रोटीन इनटेक को बढ़ाएं. गीले बालों में कंघी न करें. शैंपू करते वक्त सिर्फ जेंटल मसाज करें और हेयरफॉल के लिए ज्यादा मेडिकेशन न करें.

एक दिन में क‍ितना नमक खाएं:


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -