होम »  लिविंग हेल्दी »  Omicron Covid Variant: क्या पीसीआर टेस्ट का उपयोग करके 'ओमिक्रॉन' कोविड वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है? डब्ल्यूएचओ

Omicron Covid Variant: क्या पीसीआर टेस्ट का उपयोग करके 'ओमिक्रॉन' कोविड वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है? डब्ल्यूएचओ

Omicron Covid Variant: दुनिया भर में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन काफी खतरनाक बताया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वेरिएंट को लेकर कुछ अपडेट जारी किए हैं.

Omicron Covid Variant: क्या पीसीआर टेस्ट का उपयोग करके ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट का पता लगाया जा सकता है? डब्ल्यूएचओ

Omicron Covid Variant: डब्ल्यूएचओ-पीसीआर टेस्ट 'ओमिक्रॉन' के साथ इंफेक्शन का पता लगा सकते हैं.

Omicron Covid Variant: दुनिया भर में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन काफी खतरनाक बताया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वेरिएंट को लेकर कुछ अपडेट जारी किए हैं. डब्ल्यूएचओ ने रविवार को कहा कि पीसीआर टेस्ट 'ओमिक्रॉन' के साथ इंफेक्शन का पता लगा सकते हैं, स्टडी यह देख रहे हैं कि क्या कोविड -19 वेरिएंट के दूसरे टेस्ट प्रकारों पर कोई प्रभाव पड़ता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नए वेरिएंट के बारे में अब तक ज्ञात एक अपडेट में कहा, बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाने वाले पीसीआर ओमिक्रॉन के इंफेक्शन सहित इंफ्रेक्शन का पता लगाना जारी है, जैसा कि हमने अन्य रूपों के साथ देखा है."


"यह निर्धारित करने के लिए स्टडी जारी है कि क्या रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट सहित अन्य प्रकार के टेस्ट पर कोई प्रभाव पड़ता है."

डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को दक्षिणी अफ्रीका में इस महीने की शुरुआत में पाए गए ओमिक्रॉन को चिंता का एक प्रकार घोषित किया.

क्लासीफिकेशन में ओमिक्रॉन को ग्लोबल डोमिनैंट डेल्टा और इसके कमजोर राइबल अल्फा, बीटा और गामा के साथ कोविड -19 वेरिएंट की सबसे अधिक परेशान करने वाली कैटेगरी में डाल दिया.

संडे को दुनिया भर में ओमिक्रॉन फैल गया, बॉडर को बंद कर दिया और प्रतिबंधों को दोबारा शुरू कर दिया, क्योंकि यूरोपीय चीफ ने कहा कि सरकारों को तनाव को समझने के लिए "समय के खिलाफ दौड़" का सामना करना पड़ा.

वेरिएंट ने इस आशंका के कारण महामारी से लड़ने के ग्लोबल प्रयासों पर संदेह जताया है कि यह अत्यधिक संक्रामक है, देशों को उन उपायों को फिर से लागू करने के लिए मजबूर कर रहा है जिन्हें कई लोगों को उम्मीद थी कि यह अतीत की बात है.

अपने अपडेट में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह "अभी तक स्पष्ट नहीं है" कि क्या ओमिक्रॉन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है, या क्या इस प्रकार के इंफेक्शन से अन्य स्ट्रेन की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी होती है.

संयुक्त राष्ट्र की हेल्थ एजेंसी ने कहा, "वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमिक्रॉन से जुड़े लक्षण अन्य प्रकारों से अलग हैं."

जबकि प्रारंभिक फैक्ट बताते हैं कि उन लोगों का जोखिम बढ़ सकता है, जो पहले कोविड से संक्रमित थे, वर्तमान में जानकारी सीमित है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह टीकों सहित मौजूदा काउंटर-उपायों पर वेरिएंट के संभावित प्रभाव को समझने के लिए काम कर रहा था.

ट्रीटमेंट के लिए, संगठन ने कहा कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और IL6 रिसेप्टर ब्लॉकर्स अभी भी गंभीर कोविड -19 के रोगियों के प्रबंधन के लिए प्रभावी होंगे– जबकि अन्य उपचारों का मूल्यांकन यह देखने के लिए किया जाएगा कि क्या वे अभी भी ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी हैं.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि नए वेरिएंट के कई पहलुओं की स्टडी के निष्कर्ष पर पहुंचने में कई सप्ताह लगेंगे.

"डब्ल्यूएचओ यह कहा कि ओमिक्रॉन को बेहतर ढंग से समझने के लिए दुनिया भर में बड़ी संख्या में रिसर्च के साथ कॉर्डीनेट कर रहा है," 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Menopause के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव, किन बातों का रखें ध्यान, डॉक्टर से कब मिलना चाहिए

Cinnamon Side Effects: रोजाना दालचीनी का सेवन करने के इन साइडइफेक्ट्स पर भी रखें नजर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Red Rice पाचन में है मददगार, Diabetes रोगियों के लिए भी फायदेमंद, जानें 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------