होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Obstructive Sleep Apnea: स्लिप एपनिया के वार्निंग साइन, जोखिम कारक और घरेलू उपाय

Obstructive Sleep Apnea: स्लिप एपनिया के वार्निंग साइन, जोखिम कारक और घरेलू उपाय

स्लीप एपनिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें सोते समय सांस लेने में कठिनाई होती है. इस स्थिति के कुछ वार्निंग साइन और घर पर स्लीप एपनिया का इलाज कैसे करें, जानने के लिए यहां पढ़ें.

Obstructive Sleep Apnea: स्लिप एपनिया के वार्निंग साइन, जोखिम कारक और घरेलू उपाय

स्लीप एपनिया में आप जोर से खर्राटे ले सकते हैं और पूरे दिन थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं.

खास बातें

  1. स्लीप एपनिया आपके गले में खराश के साथ जागने का कारण हो सकता है.
  2. स्लीप एपनिया एक स्लीप डिसऑर्डर है जो सेक्स ड्राइव को कम कर सकता है.
  3. हेल्दी वेट बनाए रखने से स्लीप एपनिया के लक्षण कम हो सकते हैं.

स्लीप एपनिया एक स्लीप डिसऑर्डर है जो सोते समय सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकता है. अगर आपके साथी या रूममेट या भाई-बहन या आपके बगल में सोने वाले किसी ने आपको बताया है कि आप जोर से खर्राटे लेते हैं, या अगर आप पूरे 8 घंटे की नींद लेने के बाद भी बेहद थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको स्लीप एपनिया हो सकता है. स्लीप एपनिया तीन प्रकार के होते हैं: ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, सेंट्रल स्लीप एपनिया और कॉम्प्लेक्स स्लीप एपनिया सिंड्रोम. ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया एक सामान्य प्रकार का स्लीप एपनिया है जो तब होता है जब सोते समय गले की मांसपेशियां आराम करती हैं. सेंट्रल स्लीप एपनिया तब होता है जब मस्तिष्क श्वास को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों को संकेत भेजने में असमर्थ होता है. कॉम्प्लेक्स स्लीप एपनिया सिंड्रोम यह तब होता है जब कोई व्यक्ति ऑब्सट्रक्टिव और सेंट्रल स्लीप एपनिया दोनों से पीड़ित होता है.

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

स्लीप एपनिया के सामान्य चेतावनी संकेत | Common Warning Signs Of Sleep Apnea



जोर से खर्राटे
बहुत पीड़ादायक या सूखे गले के साथ जागना
जागने पर नींद महसूस होना
दिन के दौरान ऊर्जा की कमी और सुस्ती
तेज सिरदर्द के साथ जागना
नींद के दौरान बेचैनी महसूस करना
गाड़ी चलाते समय नींद आना
कभी-कभी घुटन या हांफने की अनुभूति के साथ जागना
भूल जाना
लो सेक्स ड्राइव

76gs41a8


स्लीप एपनिया आपको सिरदर्द के साथ जगा सकता है और पूरे दिन थकान महसूस कर सकता है

स्लीप एपनिया के जोखिम कारक | Risk Factors For Sleep Apnea

1. अधिक वजन होने से आपको स्लीप एपनिया का खतरा हो सकता है. यह कई कारणों में से एक है कि हेल्दी वेट बनाए रखना क्यों महत्वपूर्ण है. आपके वायुमार्ग में वसा जमा होने से सोते समय आपकी सांस लेने में बाधा आ सकती है.

2. अगर आपकी गर्दन मोटी है, तो आपको संकीर्ण वायुमार्ग का खतरा हो सकता है. अगर आपको टॉन्सिलिटिस या एडेनोइड है तो आपके पास संकीर्ण वायुमार्ग भी हो सकते हैं.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

3. पुरुषों को स्लीप एपनिया होने की संभावना महिलाओं की तुलना में दोगुनी या तीन गुना अधिक होती है, मेयोक्लिनिक की रिपोर्ट. महिलाओं में स्लीप एपनिया का खतरा तब बढ़ जाता है जब वे रजोनिवृत्ति के करीब पहुंचती हैं या उनका वजन अधिक होता है.

4. कुछ लोगों के पारिवारिक इतिहास में स्लीप एपनिया होता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, स्लीप एपनिया का खतरा भी बढ़ता जाता है.

5. धूम्रपान आपको ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के खतरे में डालता है. धूम्रपान ऊपरी वायुमार्ग में सूजन और फ्लूड रिटेंशन को बढ़ाता है.

6. नाक की जकड़न आपको ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के खतरे में डाल सकती है. नासिका मार्ग में जमाव की वजह से नाक से सांस लेना मुश्किल हो सकता है.

Side Effects Of Grapes: क्या अंगूर खाने के इन 5 साइडइफेक्ट्स के बारे में जानते हैं आप? जानें खट्टे, मीठे, टेस्टी अंगूर के नुकसान

लाइफस्टाइल के उपाय जो स्लीप एपनिया से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं:

स्लीप एपनिया से छुटकारा पाने के लिए अपनी जीवनशैली में सुधार, वजन कम करना और धूम्रपान छोड़ना कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं. यहां अन्य घरेलू उपचार दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं:

1. योग का प्रयास करें और नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके एनर्जी लेवल को बढ़ावा मिल सकता है और आपका दिल मजबूत हो सकता है. स्लीप एपनिया के लक्षणों को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज और योग विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं.

दांतों के पीलेपन के लिए काल हैं ये घरेलू नुस्खे, इस तरीके से आजमाएं और पाएं चमकीले दांत

kpeu3oq8

हेल्दी वेट बनाए रखने से स्लीप एपनिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है

2. हेल्दी वेट बनाए रखें: रिफाइंड कार्ब्स और चीनी के सेवन से बचें. अपनी वेट लॉस डाइट के हिस्से के रूप में डेली कैलोरी का सेवन कम करें और घर पर बने प्राकृतिक फूड्स पर स्विच करें. कार्डियो और वेट ट्रेनिंग दोनों एक्सरसाइज करें. डाइट और व्यायाम एक साथ वजन कम करने और हेल्दी वेट बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

3. एक अलग नींद की स्थिति का प्रयास करें: या तो अपनी पीठ के बल सोने की कोशिश करें या अपने सिर को ऊंचे लेवल पर रखें. आप अपने डॉक्टर से भी अपनी नींद की स्थिति के बारे में चर्चा कर सकते हैं.

High Blood Sugar Level कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम

4. शराब और धूम्रपान छोड़ें: शराब गले की मांसपेशियों को आराम देती है जो आपकी श्वास को नियंत्रित करती है. इससे खर्राटे आ सकते हैं और आपकी नींद का चक्र बाधित हो सकता है और आपके वायुमार्ग में सूजन हो सकती है. स्लीप एपनिया के लक्षणों को कम करने के लिए इन गतिहीन जीवन शैली की आदतों को छोड़ दें.

अगर स्लीप एपनिया के ये घरेलू उपचार परिणाम नहीं दिखाते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें. अच्छी नींद आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और सेहत के लिए महत्वपूर्ण है. रात की अच्छी नींद के लिए जल्द से जल्द स्लीप एपनिया का इलाज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट दर्द और लूज मोशन से तुरंत राहत पाने के लिए ये 5 चीजें हैं बेहद असरदार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -