होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Moong Sprouts: कसरत के बाद मूंग दाल स्प्राउट्स खाने से मिलता आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर

Moong Sprouts: कसरत के बाद मूंग दाल स्प्राउट्स खाने से मिलता आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर

Moong Sprouts Benefits: हरी मूंग बीन्स प्रोटीन, फाइबर और कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर एक कमाल का वर्कआउट मील है. कसरत के बाद भोजन के रूप में सेवन करने पर इसके कई फायदे होते हैं.

Moong Sprouts: कसरत के बाद मूंग दाल स्प्राउट्स खाने से मिलता आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर

Benefits Of Moong Sprouts: हरी मूंग वैकल्पिक रूप से हरे चने के रूप में जानी जाती है.

Benefits Of Moong Sprouts: हरी मूंग वैकल्पिक रूप से हरे चने के रूप में जानी जाती है. ये फलियों के रूप में जानी जाती हैं. मूंग दाल की फलियों को सुखाया जाता है, परिपक्व मूंग की फलियों को छील दिया जाता है. स्वाभाविक रूप से इनमें फैट की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. मूंग दाल का हलवा और मूंग दाल की कचौरी भारत में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से कुछ हैं जो मूंग की फलियों से बनाई जाती हैं. मूंग की दाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. यह कोलेस्ट्रॉल फ्री, लस मुक्त है. इसकी पोषण सामग्री इसे कसरत के बाद का एक आदर्श भोजन बनाती है. वर्कआउट के बाद हरी मूंग स्प्राउट्स का सेवन करने से आपके शरीर को कई तरह के लाभ हो सकते हैं.

कसरत के बाद मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के फायदे | Benefits Of Eating Moong Dal Sprouts After Workout

मूंग का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है अंकुरित मूंग. मूंग की फलियों में पोषक तत्व तब सबसे अधिक होते हैं जब वे तीन से चार दिन पुराने अंकुरित हो जाते हैं. इन स्प्राउट्स से आप मौसमी कच्ची सब्जियों जैसे टमाटर, चुकंदर, प्याज, धनिया, पुदीना, नींबू आदि के साथ चाट या सलाद बना सकते हैं.


अंकुरित होने से मूंग की फलियों में प्रोटीन की उपलब्धता बढ़ जाती है, जो कसरत के बाद शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करती है.

चाट या सलाद के रूप में अंकुरित हरी मूंग की एक कटोरी का सेवन करने से आपकी मांसपेशियों को वह प्रोटीन मिलेगा जिसकी उन्हें जरूरत होती है.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस आदि जैसे कई अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व, जो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं.

मूंग दाल में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, इसलिए यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखेगा. यह विशेष रूप से सहायक होता है अगर आप कुछ पाउंड खोने की कोशिश कर रहे हैं.

वर्कआउट के बाद के भोजन के रूप में मूंग दाल के लाभों में यह शामिल है कि यह मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता है क्योंकि यह सबसे अच्छा वेजिटेरियन लीन प्रोटीन है.

वर्कआउट के बाद हरी मूंग दाल खाने से आपको दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी. शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. यह पाचन में भी सुधार करता है.

हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये एक चीज पेट की चर्बी घटाने में बेहद फायदेमंद, इस तरह करें आहार में शामिल

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दर्दनाक गठिया से मिलेगी राहत अगर अपनाएंगे हाई यूरिक एसिड को झट से कम करने के ये 5 तरीके

सामान्य से लगने वाले कैंसर के इन 5 शुरुआती संकेत और लक्षणों को कभी भी अनदेखा न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन, इम्यूनिटी और Diabetes के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं ये बीज, सेवन कर खुद देखें असर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -