होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  मंगोलिया में इस कॉकटेल से स्मॉग को मात दे रहे हैं लोग

मंगोलिया में इस कॉकटेल से स्मॉग को मात दे रहे हैं लोग

यूनीसेफ ने एक रिपोर्ट में कहा कि वर्ष 2016 में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर में उलानबातर ने नई दिल्ली और बीजिंग को भी पीछे छोड़ दिया. इस रिपोर्ट में स्वास्थ्य संकट की चेतावनी दी गई है जिससे हर बच्चे और गर्भवती पर खतरा है.

मंगोलिया में इस कॉकटेल से स्मॉग को मात दे रहे हैं लोग

दिल्ली की तरह दमघोंटू स्मॉग से जूझ रहे मंगोलिया की राजधानी के निवासी प्रदूषण से अपने आप को बचाने के लिए ‘‘लंग’’ चाय और ‘‘ऑक्सीजन कॉकटेल्स’’ पी रहे हैं. बहरहाल , स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं है कि ये पेय पदार्थ असरकारी हैं. यूनीसेफ ने एक रिपोर्ट में कहा कि वर्ष 2016 में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर में उलानबातर ने नई दिल्ली और बीजिंग को भी पीछे छोड़ दिया. इस रिपोर्ट में स्वास्थ्य संकट की चेतावनी दी गई है जिससे हर बच्चे और गर्भवती पर खतरा है. 

दुनिया की सबसे ठंडी राजधानी में झुग्गी बस्तियों वाले जिलों में लोग खाना पकाने और घर को गर्म रखने के लिए स्टोव का इस्तेमाल करते हैं, जिससे प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. उलानबातर में तापमान शून्य से 40 डिग्री नीचे तक चला जाता है. 

यहां पर 30 जनवरी को प्रदूषण का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ ) द्वारा तय किए गए सुरक्षित स्तर से 133 गुना ज्यादा था. यूनीसेफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सांस के संक्रमण के मामले करीब तीन गुना बढ़ गए और पांच साल तक की उम्र के बच्चों की मौत का दूसरा प्रमुख कारण निमोनिया है.

चिंतित अभिभावकों ने सरकार पर कदम उठाने के लिए दबाव डालने के वास्ते प्रदर्शन किए. कुछ कारोबारी इस स्थिति का फायदा उठा रहे हैं हालांकि डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ऐसे एंटी - स्मॉग उत्पाद असरकारी हैं.

मंगोलिया में दिखाई दे रहे विज्ञापनों में लिखा है कि ‘‘केवल एक ऑक्सीजन कॉकटेल का असर तीन घंटे तक घने जंगल में घूमने के बराबर है.’’ पेरेंट्स अगेंस्ट स्मॉग जैसे गैर लाभकारी संगठनों ने कहा कि सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कुछ खास नहीं कर रही है और सामान्य नागरिकों पर अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए वित्तीय बोझ नहीं पड़ना चाहिए.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -