होम »  लिविंग हेल्दी »  Mental Health: ये 4 सरल हैक्स आपके चिंतित दिमाग को प्रभावी तरीके से शांत करने में मदद कर सकते हैं

Mental Health: ये 4 सरल हैक्स आपके चिंतित दिमाग को प्रभावी तरीके से शांत करने में मदद कर सकते हैं

How To Get Rid Of Anxiety: चिंता एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जिसका सामना आजकल कई लोग करते हैं. यहां विशेषज्ञ के कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो आपके चिंतित मन को शांत करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Mental Health: ये 4 सरल हैक्स आपके चिंतित दिमाग को प्रभावी तरीके से शांत करने में मदद कर सकते हैं

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से चिंता के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. चिंता आमतौर पर इन दिनों कई लोगों द्वारा अनुभव की जाती है.
  2. खराब मानसिक स्वास्थ्य आपकी गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है.
  3. अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

Mental Health Tips: भय और चिंता सबसे शक्तिशाली भावनाओं में से एक है जिसका हमारे मन और शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है. हमारा मस्तिष्क शरीर के नियंत्रण कक्ष के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि शरीर के कार्यों को विनियमित करने और आप कैसा महसूस करते हैं और सोचते हैं, इसे नियंत्रित करने में इसकी सक्रिय भूमिका है. चिंता आशंका का एक प्रगतिशील लेवल है जिसमें आपके दिमाग की ऊर्जा को गंभीर रूप से खत्म करने की क्षमता होती है, जिससे आपकी चिंता का स्तर बढ़ जाता है. जब हम एक चिंता विकार के बारे में समझते हैं, तो हम आम तौर पर इसे खतरे के लिए असहज भावनात्मक प्रतिक्रिया मानते हैं. जबकि इस तरह चिंता के बारे में सोचने में कुछ भी गलत नहीं है, एक चिंताजनक स्थिति पर विचार करने का एक पूरी तरह से अलग तरीका भी मौजूद है, जो इससे निपटने में अधिक सहायक हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि तनाव से निपटने, शांत रहने और जीवन को अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करके इस लंबे समय तक चलने वाली भावनात्मक चेन को तोड़ा जा सकता है.

नीचे बताए गए तरीके आपको चिंता को दूर करने के लिए और सशक्त बनाने में मदद करेंगे:


1. अपनी चिंताओं के बारे में और जानें

सबसे महत्वपूर्ण कदम हालांकि सबसे कठिन है लेकिन घबराहट पर विजय प्राप्त करना नितांत आवश्यक है. एक डर को दूर करना मुश्किल है जो आपके अवचेतन मन के क्षेत्रों में आपका सामना किए बिना छिपा रहता है. जब आप इससे दूर भागने के बजाय अपनी चिंताओं की ओर मुड़ते हैं, तो आप अपने डर से संबंधित पहलुओं को नोटिस करना शुरू कर देते हैं जिन्हें आप पहले नहीं जानते थे. यह चेतना आपको इसका बेहतर मुकाबला करने में मदद करेगी. यह एक जर्नल को बनाए रखने और महत्वपूर्ण लगने वाली किसी भी चीज को लिख कर किया जा सकता है. अपने तनावों को लिखित रूप में ट्रांसफर करने से आपको उन्हें रहस्योद्घाटन करने में मदद मिल सकती है.

2. एक्सरसाइज करें

शारीरिक गतिविधि शायद आखिरी चीज है जिसे आप तब करना चाहते हैं जब आपका दिमाग चिंतित हो, लेकिन वास्तव में, व्यायाम सबसे असाधारण और प्राकृतिक चिंता-निरोधक समाधानों में से एक है. वर्कआउट करने से एंडोर्फिन और सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है जो व्यक्ति को भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस करने में मदद करता है और जब आप अंदर से बेहतर महसूस करते हैं, तो आपके समग्र दृष्टिकोण में सुधार होता है. हेल्दी माइंड का पोषण करने के लिए, कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की सलाह दी जाती है.

5123n4oMental Health: व्यायाम खुश हार्मोन को उत्तेजित करता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

3. हर पल को जीना सीखें

हम में से ज्यादातर लोग वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, कल की चुनौतियों या कल की गलतियों के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं. हम में से कोई भी भविष्य को नियंत्रित नहीं कर सकता है या अतीत को बदलने के लिए टाइम मशीन उधार नहीं ले सकता है. इसके बजाय, हमें हर दिन कुछ सीखना चाहिए क्योंकि यह चिंता के निर्माण को कम करने में मदद करता है. चूंकि माइंडफुलनेस पल में जीने में गहराई से निहित है और तनाव को कम करने के लिए पाया गया है, चिंता की लड़ाई जीतने के लिए हर किसी को कोशिश करनी चाहिए और मन लगाकर अभ्यास करना चाहिए.

4. जागरूकता चिंता को हरा सकती है

अपने विचारों से अवगत होना चिंता का मुकाबला करने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है. अपने विचारों को आप पर नियंत्रण करने की अनुमति देने के बजाय, आपको अपने विचारों पर नियंत्रण रखना चाहिए. यह उन्हें बांटकर किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, अगर आपके दिमाग में कोई नकारात्मक विचार आता है, तो आपको उसे लिस्टेड करना चाहिए और उसे नकारात्मक और कुछ ऐसा करने का अधिकार देना चाहिए जिसमें आपको शामिल नहीं होना चाहिए.

(कंचन राय मेंटल एंड इमोशनल वेलबीइंग कोच और लेट अस टॉक की संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------