होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  लाइफस्टाइल कोच ने शेयर किए चिंता से लड़ने के कुछ कारगर और सरल उपाय

लाइफस्टाइल कोच ने शेयर किए चिंता से लड़ने के कुछ कारगर और सरल उपाय

ल्यूक ने कहा कि जब तनाव को कंट्रोल करने और चिंता को दूर करने की बात आती है तो तनाव और चिंता को "नकारात्मक" के रूप में लेबल करना बंद कर देना चाहिए.

लाइफस्टाइल कोच ने शेयर किए चिंता से लड़ने के कुछ कारगर और सरल उपाय

चिंता और तनाव कई स्वास्थ्य समस्याओं का मूल कारण है.

चिंता सबसे आम समस्याओं में से एक है जिससे आजकल लोगों को निपटना पड़ता है, खासकर जब से कोविड-19 महामारी. यह न केवल मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि एक व्यक्ति की भावनाओं, व्यवहार और आत्मविश्वास को भी प्रभावित करता है. हालांकि, लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में आश्वस्त किया कि चिंता की कोई बात नहीं है! ल्यूक का मानना ​​है कि चिंता से निपटना कठिन हो सकता है, यह असंभव नहीं है. जबकि हम सभी चिंतित होते हैं, लक्षणों को मैनेज करने के कई तरीके हैं. ऐसा उन्होंने एक नए इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर किया है. ल्यूक ने इस समस्या को संबोधित किया और समाधान की पेशकश की की.

Symptoms Of Omicron: ओमिक्रोन के इन 5 सामान्य लक्षणों से परे ये एक लक्षण कर देगा आपको हैरान

यहां ल्यूक कॉटिन्हो ने क्या कहा:


1) चिंता हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह समझ लें कि चिंता कोई बुरी चीज नहीं है. आप जीवन में जो कुछ भी नकारात्मक मानते हैं, उसका आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एक नकारात्मक विचार एक समान भावना पैदा करता है, जो नकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करता है. यह एक नकारात्मक कार्रवाई को भी उत्तेजित करता है जिसके बाद एक खराब परिणाम होता है.

ल्यूक ने कहा कि जब तनाव को कंट्रोल करने और चिंता को दूर करने की बात आती है तो तनाव और चिंता को "नकारात्मक" के रूप में लेबल करना बंद कर देना चाहिए.

उदाहरण के लिए कुछ लोग काम की समय सीमा का आनंद लेते हैं क्योंकि यह उन्हें काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है. दूसरी ओर, अन्य, समय की कमी के कारण काम करने में असमर्थ हैं.

इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए ठंडा दूध, हो सकते हैं खतरनाक परिणाम

तनाव कोई व्यक्ति वस्तु या घटना नहीं है; जिस तरह से आप किसी व्यक्ति, वस्तु या घटना से संबंधित हैं, वह आपके तनाव के स्तर को निर्धारित करता है. नतीजतन, ल्यूक सलाह देता है कि चिंता को कम करने का प्रयास करने से पहले आपको पहले इस पर काम करना चाहिए कि आप अपने तनाव के स्रोत से कैसे संबंधित हैं.

2) चिंता एक सर्वाइवल मैकेनिज्म है

चिंता और कुछ नहीं बल्कि एक सर्वाइवल मैकेनिज्म है जो हमें अपने शरीर को तनाव के लिए तैयार करने के लिए हमारे शरीर को ट्रेंड करने के लिए चेतावनी देता है जो हमारे जीवन में प्रवेश कर सकता है. हम सभी एक जीवित वृत्ति के साथ पैदा हुए हैं. उदाहरण के लिए अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है, तो यह आपको बताता है कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में परिवर्तन करने की जरूरत है.

3) जब आप चिंतित महसूस करें तो कार्रवाई करें

चिंता ज्यादातर लोगों के लिए एक समस्या है क्योंकि वे इसमें फंस गए हैं. चिंता को दूर करने के लिए एक्शन लेना जरूरी है. चिंता व्यक्ति की सबसे बड़ी दुश्मन है. जीवन के कुछ पहलू ऐसे होते हैं जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है. अगर आप कभी भी चिंतित महसूस करते हैं, तो सोचें कि आप क्या संभव कार्रवाई कर सकते हैं.

सर्दियों में क्यों पीनी चाहिए मसालेदार चाय? इन 5 कारणों को जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे सेवन शुरू

अगर आप चिंता की भावना से चिपके रहते हैं, तो यह और भी बदतर हो जाएगी और भ्रम और कहानियों में बदल जाएगी जो सच भी नहीं हैं. ल्यूक का कहना है कि मानव दिमाग छोटी-छोटी बातों पर कहानियां गढ़ने में सक्षम है.

यहां देखें:

अगर आपको तनाव या चिंता से परेशानी हो रही है, तो ल्यूक कॉटिन्हो का यह वीडियो देखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -