होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  लाइफस्टाइल कोच से सीखें नकारात्मक तनाव से बचने और माइंड को शांत करने के नेचुरल तरीके

लाइफस्टाइल कोच से सीखें नकारात्मक तनाव से बचने और माइंड को शांत करने के नेचुरल तरीके

ल्यूक कॉटिन्हो ने आपको आराम महसूस करने और आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए एक तकनीक शेयर की.

लाइफस्टाइल कोच से सीखें नकारात्मक तनाव से बचने और माइंड को शांत करने के नेचुरल तरीके

पुराने तनाव से निपटने के टिप्स

तेजी से भागती, कॉम्पिटिशन वाली दुनिया में तनाव के प्रभाव के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है जो दुनिया भर में कई लोगों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय बन गया है. हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच, ल्यूक कॉटिन्हो ने पुराने तनाव के प्रभाव पर चर्चा की और एक तकनीक शेयर की जो आपके शरीर को आराम से रखने में मदद करेगी. एक फेसबुक वीडियो में ल्यूक ने कहा कि आपको तनाव को कुछ नकारात्मक के रूप में देखने से रोकने की जरूरत है. तनाव अच्छा है, उन्होंने यह समझाते हुए कहा, कि यह हमारे भीतर निर्मित एक अस्तित्व तंत्र है. "हालांकि, समस्या यह है कि हर कोई तनाव को कुछ नकारात्मक के रूप में देखता है जो इसके प्रति नकारात्मक भावना, अनुभव, व्यवहार का निर्माण करता है," ल्यूक ने कहा, लोगों को पुराने तनाव से बचने के लिए कदम उठाने चाहिए.

सुबह, रात को या दिन में क्या है नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? आज ही जान लें

पुराने तनाव से संबंधित समस्याओं को संबोधित करते हुए ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा कि अल्पकालिक तनाव आपके समग्र स्वास्थ्य और विकास के लिए अच्छा है, लेकिन समस्या तब होती है जब यह पुराना हो जाता है. पुराने तनाव से आपके शरीर में एड्रेनल और कोर्टिसोल का हाई हो जाता है. टेस्टोस्टेरोन गिरने पर आपका एस्ट्रोजन अधिक हो जाता है. अगर हम अधिक समय तक फाइट एंड फ्लाइट मोड में रहते हैं, तो यह हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि एक बेहतर डाइट, नींद की स्वच्छता या यहां तक कि नियमित व्यायाम भी तनाव से आपके शरीर को होने वाले नुकसान को कम नहीं कर सकते.



वीडियो में, ल्यूक कॉटिन्हो ने सुझाव दिया कि आपको पता होना चाहिए कि आंतरिक शांति का निर्माण कैसे करें, आराम करना सीखें ताकि कम से कम आपका कोर्टिसोल और एड्रेनल तनाव कम होने पर भी नीचे आ जाए.

ल्यूक कॉटिन्हो ने निम्नलिखित तकनीक का सुझाव दिया जो आपको आराम करने में मदद करेगी:



1) अपनी पसंद के गानों की लगभग चार से पांच प्लेलिस्ट बनाएं. प्लेलिस्ट में ऐसे गाने हो सकते हैं जो आपको आपके बचपन या यहां तक कि आपकी किशोरावस्था की याद दिलाते हों. दूसरा आपका पसंदीदा लव सॉन्ग वगैरह हो सकता है.

2) अब रात को सोने से ठीक पहले गाने सुनें. गाने को ध्यान से सुनें. गीत, संगीत, लय स्वर, आवाज और मूल रूप से हर चीज से जुड़ने की कोशिश करें. अपने आप को पूरी तरह से संगीत में डुबोने करने का प्रयास करें. आप प्रति दिन एक प्लेलिस्ट का उपयोग कर सकते हैं.

Fitness Tips: घर पर ही एक्सरसाइज कर बॉडी को रखना चाहते हैं फिट, तो आपके पास होने चाहिए ये 6 इक्विपमेंट्स

कैसे फायदेमंद है यह तकनीक?

उन्होंने कहा कि आपको जो संगीत पसंद है उसे सुनने का कार्य आपके कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन को गिरा देगा. अगर कोई गाना आपको पुरानी यादों में बिखेर रहा है, तो यह आपके दिमाग को सोचने और व्यायाम करने के लिए भी प्रेरित कर रहा है जो कि अच्छा है.

इसके अलावा, इस तकनीक के साथ आप अपने मस्तिष्क में न्यूरॉन्स को फिर से जीवंत करने में सक्षम होंगे और साथ ही साथ भावना, आवृत्ति, कंपन और लय को एकीकृत करेंगे. यह आराम करने का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका है. ल्यूक ने कहा, "संगीत के माध्यम से आप अपने शरीर में जिस तरह की चिकित्सा पैदा करते हैं वह असाधारण है."

वीडियो पर एक नजर:
 

उन्होंने आगे कहा कि जब आप कार में हों या फ्लाइट में हों तब भी आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं या अपने गानों की प्लेलिस्ट को सुन सकते हैं. बस मन लगाकर करो. उन्होंने कहा कि अपने शरीर को शिथिल रखना आपकी जिम्मेदारी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity को मजबूत करने और पॉजिटिविटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये आसान Exercise

क्या खाना खाने के बाद टहलना पाचन, इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -