होम »  लिविंग हेल्दी »  हां, 18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है लंबाई! ऐसे बढ़ाएं अपनी लंबाई

हां, 18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है लंबाई! ऐसे बढ़ाएं अपनी लंबाई

Increase Your Height After 18: यह पता होना जरूरी है कि हाइट कब तक बढ़ती है. कुछ लोग हाइट बढ़ाने के कैप्सूल या लंबाई बढ़ाने की दवा लेते हैं, जिसका सेहत पर विपरीत प्रभाव हो सकता है. हां, आप बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के उपाय जो प्राकृतिक हों अपना सकते हैं

हां, 18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है लंबाई! ऐसे बढ़ाएं अपनी लंबाई

How To Increase Height: सही व्यायाम से आप लंबाई बढ़ा सकते हैं.

 लम्बाई कैसे बढ़ायें? क्या 18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है? अक्सर यह सवाल बच्चों की लंबाई कम रह जाने पर मां के या खुद अपनी लंबाई कम महसूस होने पर पूछा जाता है. कुछ लोग तो इसके लिए हाइट फार्मूला लगाते हैं. कुछ लम्बाई बढ़ाने के योग करते हैं. लेकिन इंसानों की लंबाई एक उम्र तक बढ़ती. ऐसे में यह पता होना जरूरी है कि हाइट कब तक बढ़ती है. कुछ लोग हाइट बढ़ाने के कैप्सूल या लंबाई बढ़ाने की दवा लेते हैं, जिसका सेहत पर विपरीत प्रभाव हो सकता है. हां, आप बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के उपाय जो प्राकृतिक हों अपना सकते हैं. आपको यह समझना चाहिए कि बच्चों की लंबाई अच्छी निकले इसके लिए यह जानकारी होना जरूरी है कि हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. 

हालांकि, कुछ ऐसे तरीके हैं जो 18 साल की उम्र के बाद भी लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. जी हां, अगर आप भी इस उम्र के आसपास हैं और थोड़ी और लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो उम्मीद बाकि है...

18 साल की उम्र के बाद लंबाई बढ़ाने के लिए उपाय (How To Increase Height After 18?)


1. लंबाई बढ़ाने के लिए नियमित लटकने वाले व्यायाम करें

बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि दिन के दौरान हमारी ऊंचाई एक इंच तक बदल जाती है? जब हम सोते हैं, तो हमारी रीढ़ पूरी तरह से फैलती है. जबकि, जब हम खड़े होते हैं, तो रीढ़ हमारे शरीर के वजन के कारण संकुचित हो जाती है. इस तरह से जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, हमारी ऊंचाई घटती जाती है. लेकिन कुछ लटकने वाले अभ्यास हमारी पूरी ऊंचाई को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हैंगिंग एक्सरसाइज हमारी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बनाने में सहायक होती हैं और मांसपेशियों को भी जोड़ती हैं. यह आसन में सुधार करता है और कशेरुकाओं के बीच मांसपेशियों को बढ़ाता है.

Diabetes और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है यह एक फल, Immunity बढ़ाने में भी है कमाल!

2. लंबाई बढ़ाने के लिए पोषक आहार लें

संतुलित और स्वस्थ आहार जिसमें फलों, सब्जियों, प्रोटीन और कार्ब्स का अच्छा मिश्रण शामिल है, ग्रोथ हार्मोन को ट्रिगर कर सकते हैं. एक स्वस्थ आहार शरीर के ठीक से विकसित होने के लिए ईंधन की तरह काम करता है. यह चयापचय की दर में सुधार करता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. ड्राई फ्रूट्स, लीन मीट, दूध और पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ आपकी लिस्ट में जरूर होने चाहिए.

Home Remedies For Asthma: अस्थमा के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही करें शुरू और पाएं राहत!

3. लंबाई बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें

जो लोग अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, उन्हें हर दिन 15 मिनट तक स्ट्रेचिंग व्यायाम करना चाहिए. ऐसे व्यायाम जिनमें रीढ़ की हड्डी में खिंचाव होता है, पीठ के निचले हिस्से पर तनाव छोड़ने में सहायक होते हैं. यह हाइट बढ़ाने में मददगार है. सूर्य नमस्कार रीढ़ की उचित स्ट्रेचिंग के लिए एक अच्छा और प्रभावी व्यायाम है.

4. लंबाई बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लें


जब हम सो रहे होते हैं तब भी हमारा शरीर काम पर होता है. जैसे बच्चे अपनी नींद में सबसे ज्यादा बढ़ते हैं, वैसे ही वयस्कों को भी बेहतर और स्वस्थ विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं तो पिट्यूटरी ग्रंथि सबसे अधिक सक्रिय होती है. इसके अलावा, जिस स्थिति में हम सोते हैं वह हमारी वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 
आप किसी अवस्था में सोते हैं यह भी बहुत मायने रखता है. सोने की सबसे सही पोज‍िशन बिना तकिए के सीधे लेटने और पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोना है. 

5. लंबाई बढ़ाने के लिए शराब और धूम्रपान से बचें

शराब का सेवन और धूम्रपान की आदत शरीर की प्राकृतिक कार्यप्रणाली और वृद्धि को प्रभावित करने के लिए कहा जाता है. धूम्रपान शरीर में रक्त के प्रवाह और पोषक तत्वों के प्रवाह को कम करता है, जिससे विकास में बाधा आती है.

Yoga For Thyroid: थायराइड से छुटकारा पाने के लिए ये 4 योग हैं बेहद फायदेमंद, आज से ही करें अभ्यास!

Weak Immune System Symptoms: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bad Breath: क्यों आती है मुंह की बदबू? मुंह या सांसों की दुर्गंध दूर करने के नुस्खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------