होम »  लिविंग हेल्दी »  कैसे पता करें शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा है या नहीं? जानें यूरिक एसिड बढ़ने के नुकसान

कैसे पता करें शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा है या नहीं? जानें यूरिक एसिड बढ़ने के नुकसान

How To Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना भी कई खतरनाक बीमारियों को न्योता देता है, जिसमें गठिया, गाउट, आर्थराइटिस जैसी समस्याएं शामिल हैं. जब किडनी के फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है, तो शरीर में मौजूद यूरिया, यूरिक एसिड में बदलने लगता है.

कैसे पता करें शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा है या नहीं? जानें यूरिक एसिड बढ़ने के नुकसान

High Uric Acid: अजवाइन यूरिक एसिड के घरेलू उपाय माना जाता है.

High Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ना आज के समय में एक आम समस्या बन गई है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों से जूझ हैं.शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना भी कई खतरनाक बीमारियों को न्योता देता है, जिसमें गठिया, गाउट, आर्थराइटिस जैसी समस्याएं शामिल हैं. जब किडनी के फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है, तो शरीर में मौजूद यूरिया, यूरिक एसिड में बदलने लगता है. उसके बाद यूरिक एसिड हड्डियों के बीच में इकट्ठा होने लगता है.आपको बता दें कि सेल्स और खानपान की चीजों से शरीर में यूरिक एसिड बनता है,लेकिन अगर ये एसिड बॉडी में ज्यादा बन रहा है या किडनी फिल्टर नहीं कर पा रही है, तो खून में इसका लेवल बढ़ जाता है. यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर के मसल्स में सूजन आ जाती है. यूरिक एसिड बढ़ने के हमारे शरीर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, इसलिए ये जानना जरूरी है कि हमारी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा है या नहीं. 

कैसे पता करें कि यूरिक एसिड लेवल बढ़ा है या नहीं?

शुरुआत में यूरिक एसिड के बढ़ने का पता आसानी नहीं लग पाता. कई लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं होती कि यूरिक एसिड के बढ़ने को कैसे पहचानें. कुछ लक्षण हैं, जिन्हें देख आप पहचान सकते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ रहा है.


  • जोड़ों में दर्द होना
  • उठने-बैठने में परेशानी होना
  • उंगलियों में सूजन आना
  • जोड़ों में गांठ की शिकायत होना
  • पैरों और हाथों की उंगलियों में दर्द
  • जल्दी थकना

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Control Uric Acid

1. अजवाइन

अजवाइन यूरिक एसिड के घरेलू उपाय का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन का सेवन एक प्रभावी तरीका है, क्‍योंकि ये प्राकृतिक मूत्रवर्धक है. यह ब्लड में  अल्कलाइन  के स्‍तर को नियंत्रित कर सूजन को कम करने में मदद करती है.

ajwain for summer 2018High Uric Acid: यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद माना जाता है

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके जोड़ों का दर्द कम करने में मदद करता है. ये शरीर में मौजूद नेचुरल अल्कलाइन लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है.इसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड घुलनशील बन जाता है और वो किडनी के जरिये आसानी से शरीर से बाहर निकल जाता है.

3. नींबू

यूरिक एसिड कम करने के लिए नींबू पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. जिनका यूरिक एसिड बढ़ गया हो उनके लिए यह रामबाण है. नींबू में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है.ये एसिडिक इफेक्ट पैदा करता है जिसके कारण यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाता है. सुबह उठकर गुनगुने पानी में एक ग्लास नींबू निचोड़कर इसका सेवन करें.

4. एप्पल साइडर विनेगर

सेब ही नहीं बल्कि सेब का सिरका भी कई बीमारियों का कारगर इलाज है. एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर दिन में दो बार पिएं. दो हफ्ते तक इसका लगातार सेवन करें. ऐसा करने से यूरिक एसिड का लेवल काफी हद तक कम हो जाता है.

5. खूब सारा पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखकर आप यूरिक एसिड के लेवल को कम कर सकते हैं. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए जरूरी है. इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये

6. अलसी

खाने के बाद अलसी के बीज चबाकर खाने से भी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

7. अश्वगंधा

शरीर से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में अश्वगंधा फायदेमंद है. एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाकर पीने से मदद मिलती है.इसे आप हल्के गुनगुने दूध में भी पी सकते हैं .एक बात का ध्यान रखें गर्मियों में अश्वगंधा की मात्रा को कम कर दें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------