होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: गर्मियों में इन 4 सीजनल फूड्स का सेवन कर तेजी से घटाएं वजन और बॉडी फैट!

Weight Loss: गर्मियों में इन 4 सीजनल फूड्स का सेवन कर तेजी से घटाएं वजन और बॉडी फैट!

Food To Lose Weight Fast: गर्मियों के मौसम में आने वाले फल ज्‍यादातर पानी से भरपूर होते हैं, जो आपको हाइड्रेट करते हैं और वजन कंट्रोल (Control Weight) में रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं तो आपको वजन कम करने वाली डाइट (Weight Loss Diet) में कम कैलोरी वाले फूड्स को शामिल करना होगा.

Weight Loss: गर्मियों में इन 4 सीजनल फूड्स का सेवन कर तेजी से घटाएं वजन और बॉडी फैट!

Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने में मदद कर सकते हैं ये 4 फूड्स

Food To Lose Weight Fast: गर्मियों के मौसम में आने वाले फल ज्‍यादातर पानी से भरपूर होते हैं, जो आपको हाइड्रेट करते हैं और वजन कंट्रोल (Control Weight) में रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं तो आपको वजन कम करने वाली डाइट (Weight Loss Diet) में कम कैलोरी वाले फूड्स को शामिल करना होगा. इसके अलावा गर्मियों में फलों का सेवन भी आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. कुछ लोग वज़न कम करने के उपाय (Weight Loss Measures) तलाशते रहते हैं. वजन कम करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. वजन घटाने के लिए आप वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय, वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) तलाशते रहते हैं. यहां हम बता रहे हैं गर्मियों नेचुरल तरीके से कैसे वेट लॉस किया जाए.

Diabetes में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज!

गर्मियों में ये 4 चीजें आसानी से घटाएंगी वजन | How Can I Lose Weight In Summer?



1. तरबूज करेगा आसानी से वेट लॉस



तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है. इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कम होने लगता है. तरबूज का इस्तेमाल अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.

हेल्दी रहने और वेट मैनेज करने के लिए रोज 10,000 कदम चलना जरूरी! लॉकडाउन में ऐसे करें इस टास्क को पूरा

mc1rlbgoWeight Loss Tips: गर्मियों में तरबूज का सेवन कर आसानी से घटाएं वजन 

2. बीन्स घटाएंगी आपका वजन 

हरी सब्जियों में शामिल बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.

Weight Loss: पेट की चर्बी और जांघों का फैट कम करने में फायदेमंद है यह एक चीज, रोजाना सेवन कर दिखेगा कमाल का असर!

3. करेला भी कम कर सकता है वेट

करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है. इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है. कैलोरी इनटेक को कम करने की वजह से आपका वजन नियंत्रित रहता है. फैट बर्न करने में भी करेला मददगार होता है.

4e1p850oHow To Lose Weight Fast: गर्मियों में करेले का जूस घटा सकता है आपका वजन. 

4. आम भी वजन घटाने में फायदेमंद

गर्मियां हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें. आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Routine: गर्मियों में बालों को झड़ने या टूटने से बचाने के लिए फॉलो करें ये हेल्दी हेयर केयर रुटीन!

Core Exercises: लॉकडाउन में ये 4 कोर एक्सरसाइज रखेंगी आपको स्लिम और फिट, नहीं बढ़ेगा पेट!

Diabetes को कंट्रोल कर सकता है चने का पानी, सुबह खाली पेट पीने से बढ़ेगी Immunity, और भी हैं कई फायदे!

गर्मियों में High Blood Pressure कंट्रोल करेगा तरबूज! जानें किस समय खाने से बचें और एक दिन में कितना खाने से होगा फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाचन के लिए कमाल है अदरक, क्या गर्मियों में कर सकते हैं अदरक का सेवन? किन लोगों को अदरक के सेवन से बचना चाहिए!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -