होम »  लिविंग हेल्दी »  आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

खासकर नॉनवेज खाने वाले लोगों को एसिडिटी परेशानी ज़्यादा होती है, क्योंकि उनके खाने में मिर्च के साथ-साथ तेल भी काफी मात्रा में इस्तेमाल होता है.

आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

एसिडिटी में तुरंत आराम दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

खास बातें

  1. एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं
  2. पेट में जलन होने पर एक ग्लास ठंडा दूध पी लें
  3. नियमित तौर पर केला खाएं
एसिडिटी, एक ऐसी परेशानी जिससे खाना पसंद लोग गाहे बगाहे परेशान होते रहते हैं. जिन्हें ज्यादा खाना पसंद है वे जमकर खा तो लेते हैं, लेकिन बाद में एसिडिटी बैठना भी मुश्किल कर देती है. कई बार सिर्फ खाने के ही नहीं न खाने के चलते भी एसिडिटी हो जाती है. इसके पीछे और भी कई वजहें होती हैं. 

पेट का बार-बार फूलना, हार्टबर्न, पेट में जलन, पेट में अल्सर और दर्द या फिर पेट में मरोड़ होना जैसे कई एसिडिटी के लक्षण हैं. इसके लिए वक्त पर भोजन ना खाना या फिर एक बार में ढेर सारा खा लेना, स्ट्रेस, शराब और तेल के साथ तीखा खाना जैसे कई कारण हैं, जिस वजह से पेट में एसिडिटी की परेशानी होती है. खासकर नॉनवेज खाने वाले लोगों को ये परेशानी ज़्यादा होती है, क्योंकि उनके खाने में मिर्च के साथ-साथ तेल भी काफी मात्रा में इस्तेमाल होता है. अगर आप भी एसिडिटी से परेशान हो तो नीचे दिए गए टिप्स को पढ़ें. ये सभी चीजें आपको आसानी से घर में मिल जाएंगी. 

1.अदरक
जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं. 

2. ठंडा दूध
कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है. इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती. 

3. केला
यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है. जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं. 


4. सौंफ
मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है. वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी.

5. आंवला
विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत देता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिलेगा. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------