होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Deal With Hot Flashes: हॉट फ्लैसेस से निपटने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

How To Deal With Hot Flashes: हॉट फ्लैसेस से निपटने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

ये तीन फूड्स आपके जीवन के उस चरण में आपकी मदद कर सकते हैं जहां आप हॉट फ्लैशेस का अनुभव करते हैं.

How To Deal With Hot Flashes: हॉट फ्लैसेस से निपटने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

ऋ3जुता कहती हैं कि केले के चिप्स आपकी नमक की लालसा को तृप्त करने के लिए हेल्दी हैं.

पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने तीन फूड्स पर चर्चा करने के लिए एक वीडियो शेयर किया है जो हॉट फ्लैशेस को दूर करने में मदद कर सकता है. ये रजोनिवृत्ति का अनुभव करने वाली महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली स्थिति. अगर आपको हॉट फ्लैशेस आ रही है, तो शरीर से पसीना निकलने लगता है. एयर कंडीशनर चालू होने पर भी. खैर, यह सिर्फ पसीना नहीं है, आप त्वचा की रंजकता, बालों के झड़ने सहित अन्य चीजों का अनुभव करेंगे. एक तरह से शरीर नियंत्रण से बाहर हो जाता है, आप अपने कार्यों को कंट्रोल में रख सकते हैं. तो चीजों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए ऋजुता यहां तीन फूड्स के बारे में बात कर रही हैं जो इस चरण के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं.

जवानी जैसी आंखें बुढ़ापे में भी चाहिए तो इन 7 बेस्ट समर सुपरफूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

1) नारियल की बर्फी


ये नारियल का उपयोग करके बनाई जाने वाली पारंपरिक मिठाइयां हैं. भारत भर में हर कोई इसका स्वाद लेता है. ऋजुता बताती हैं कि आप इसे सुबह करीब 11 बजे या दोपहर के भोजन के बाद शाम करीब 4 बजे तक खा सकते हैं. अब आपको यह क्यों खाना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि नारियल में मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) होता है. ये आवश्यक फैटी एसिड हैं जो वास्तव में आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए सहनशक्ति प्रदान करते हैं. इस मिठाई का दूसरा गुण यह है कि यह लॉरिक एसिड से भरपूर होती है जो आपको शांत महसूस करने में मदद करती है और आपको पोषण का एहसास कराती है. इसके अलावा, यह आपके शुगर क्रेविंग को दूर रखने में भी मदद करता है.

2) तिल के साथ लोकल सब्जी की चटनी


ऋजुता का कहना है कि यह कई भारतीय घरों में बनाई जाने वाली एक खास चटनी है. यह चटनी विशेष रूप से लौकी के छिलके और ढेर सारे तिल से तैयार की जाती है. आमतौर पर सर्दियों के दौरान तिल का अधिक स्वाद लिया जाता है, लेकिन इसके बाद भी इसे जारी रखने का एकमात्र तरीका हाइपर-लोकल सब्जियों और पारंपरिक चटनी व्यंजनों के माध्यम से इसे खाना है. यह चटनी आपके सिस्टम में अच्छे बैक्टीरिया का परिचय देती है. तिल कैल्शियम से भी भरा होता है इसलिए यह आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है. यह फूड्स हाइपरपिग्मेंटेशन या मुंहासों जैसी त्वचा की समस्याओं से निपटने की क्षमता भी रखता है. यह पेट के लिए अच्छा है और आपको गैस, सूजन और एसिडिटी को दूर रखने में मदद करता है.

गर्मियों में भी चाहते हैं हेल्दी, यंग, ग्लोइंग और क्लीन स्किन तो आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 4 समर फ्रूट

3) कच्चे केले के चिप्स

ऋजुता कहती हैं कि केले के चिप्स आपकी नमक की लालसा को तृप्त करने के लिए हेल्दी हैं. वे सूक्ष्म पोषक तत्व ले जाते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन बी 6 भी होता है जो आपके दिमाग और नसों को शांत करने और बेहतर महसूस करने में मदद करता है.

जरा देखो तो:

इसलिए अगर आप हॉट फ्लैसेस से प्रभावी ढंग से निपटना चाहते हैं, तो इन तीन महत्वपूर्ण फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने का प्रयास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -